WHO ने मानी वैज्ञानिकों की बात, कहा हवा से भी फैल रहा है कोरोना वायरस

  • 200 से अधिक वैज्ञानिकों के दावे पर लगी WHO की मुहर 
  • हवा से भी फैल रहा है कोरोना संक्रमण
  • भीड़ वाले इलाकों और बंद जगहों की हवा में हो सकता है वायरस
  • पूरी दुनिया में फैल रही कोरोना महामारी  

हवा से भी फैल रहा संक्रमण
कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में लगातार बढ़ता जा रहा है। चीन, अमेरिका और भारत जैसे तमाम देश वैक्सीन बनाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे है लेकिन किसी को भी अभी तक सफलता नहीं मिली है। सभी लोग सिर्फ बचाव पर ध्यान दे रहे है जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया कि संक्रमण से बचने के लिए मास्क और हाथ दास्ताने का इस्तेमाल करना चाहिए इसके साथ ही एक दूसरे से दूरी भी बनाकर रखना होगा इससे वायरस एक दूसरे तक नहीं पहुंच सकेगा लेकिन अब WHO ने अपने नये बयान में यह स्वीकार कर लिया है कि कोरोना वायरस हवा से भी फैल रहा है यानी अगर किसी संक्रमित व्यक्ति से वायरस हवा में घुल जाता है तो उससे कोई भी वह व्यक्ति संक्रमित हो सकता है जिसने मास्क का इस्तेमाल नहीं किया होगा।
 
 WHO ने मानी वैज्ञानिकों की बात
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कोरोना वायरस का एयरबोर्न ट्रांसमिशन शुरु हो गया है। WHO की तरफ से कहा गया कि कहीं कहीं इसके सबूत भी मिले है कि वायरस हवा के माध्यम से फैलना शुरु हो चुका है लेकिन इसकी पूरी तरह से पुष्टि नहीं हुई है। डब्लूएचओ की तरफ से कहा गया कि भीड़ भाड़ वाली जगह जहां लोग इकट्ठा होते है या फिर ऐसी जगह जहां हवा कम पास होती है ऐसी जगहों पर वायरस हवा में काफी समय तक रुक सकता है और वहां आने वाले सभी लोगों को संक्रमित कर सकता है।  
 
200 से अधिक वैज्ञानिकों ने किया था दावा
करीब 30 से अधिक देशों के वैज्ञानिकों ने भी इस बात का दावा किया है कि कोरोना वायरस अब हवा से भी फैल रहा है और उन्होने इसकी सूचना विश्व स्वास्थ्य संगठन को भी दे दी है और कहा है कि इसके लिए नये दिशा निर्देश जारी किए जाए। वैज्ञानिकों का दावा है कि वायरस के बहुत ही छोटे कड़ हवा में काफी समय तक रहते हैं और बिना हवा के भी यह करीब 15 मीटर तक की दूरी खुद से तय कर किसी को भी संक्रमित कर सकते है। इससे पहले WHO ने कहा था कि यह वायरस सिर्फ किसी संक्रमित व्यक्ति को छूने या फिर उसके खांसने से फैलता है। 

आपकी प्रतिक्रिया...