देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

कोरोना वायरस की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है और हर दिन एक नया आंकड़ा दुनिया के सामने आ रहा है। अगर पूरी दुनिया की बात करें तो यह 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर चुका है जिसमें से करीब 5.5 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे के आंकड़े फिर से डरावने वाले सामने आये है पूरी दुनिया में 24 घंटे में 2 लाख 28 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए है जबकि सिर्फ भारत में 27 हजार से अधिक लोग संक्रमित पाये गये है। डब्लूएचओ और दुनिया के तमाम वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन की खोज में लगे हुए है लेकिन अभी तक किसी भी देश को सफलता नहीं मिली है। 
 

बाकी देशों की तुलना में भारत में मृत्यु दर काफी कम है और रिकवरी रेट भी लगातार बढता जा रहा है। भारत में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 8 लाख से अधिक हो चुकी है। 
 
देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या- 8 लाख 20 हजार 916 
देश में कुल सक्रिय संक्रमितों की संख्या- 2 लाख 83 हजार 407 
देश में कुल स्वस्थ्य हुए लोगों की संख्या- 5 लाख 15 हजार 386
देश में 24 घंटे में मिले कुल संक्रमितों की संख्या-  27 हजार 114 
देश में 24 घंटे में कुल मृतकों की संख्या-  519 मौत
देश में कुल मृतकों की संख्या-  22 हजार 123 मौत 
 
 
भारत में भी कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और यह 8 लाख को पार कर चुका है। देश के अलग अलग राज्यों में फिर से लॉकडाउन शुरु किया जा रहा है ताकि बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके। उत्तर प्रदेश और बिहार सहित कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन को फिर बढ़ाने का फैसला किया है जिससे बढ़ते संक्रमण को फिर से रोका जा सके। महानगरों से पलायन करने वालों में यूपी और बिहार के लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है इसलिए इन राज्यों को विशेष तौर पर ध्यान देना होगा।   
 
कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित देश है यहां कुल संक्रमित लोगों की संख्या 31 लाख से अधिक है जबकि इस महामारी की वजह से 1.34 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया में संक्रमण को लेकर अमेरिका अब भी पहले नंबर पर है जबकि दूसरे नंबर पर ब्राजील है जहां कुल संक्रमितों की संख्या 17.55 लाख तक पहुंच चुकी है और संक्रमण से अब तक 70 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 8 लाख संक्रमित लोगों के साथ तीसरे नंबर पर भारत आ चुका है यहां संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 22 हजार से अधिक हो चुकी है। 
   

आपकी प्रतिक्रिया...