अनलॉक 3 में किस किस का खुला ताला?

  • 5 अगस्त को लागू होगा अनलॉक3
  • अनलॉक के तीसरे चरण में खुलेंगे जिम 
  • स्कूल, कालेज, सिनेमा घर अब भी बंद 
  • सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाया जायेगा 15 अगस्त  

अनलॉक के तीसरे चरण की गाइड लाइन जारी
कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है लेकिन महामारी के कम होते प्रभाव के चलते अब धीरे धीरे अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरु हो गयी है बुधवार को केंद्र सरकार की तरफ से अनलॉक 3 की गाइड लाइन जारी कर दी गयी। तीसरे अनलॉक के दौरान आम जनता से जुड़ा सीधा फायदा यह है कि अब 5 अगस्त के बाद कड़े नियमों के साथ जिम और योगा सेंटर को खोला जा सकता है जबकि स्कूल, कॉलेज, स्विमिंग पूल, सिनेमाघर और मेट्रो को बंद रखा गया है। तीसरे अनलॉक के लागू होने के बाद नाइट कर्फ्यू भी पूरी तरह से हट जायेगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस सोशल डिसेटेंसिंग के साथ मनाया जा सकेगा हालांकि इस दौरान भीड़ से बचे रहने की हिदायत दी गयी है। 
 
कंटेंनमेंट ज़ोन को राहत नहीं
वहीं जिन शहरों और इलाकों में अभी भी संक्रमण फैल रहा है या फिर उसे कंटेंनमेंट ज़ोन घोषित किया गया है वहां लॉकडाउन का नियम 31 अगस्त तक लागू रहेगा। कंटेंनमेंट ज़ोन के लिए अभी कोई भी राहत नहीं दी गयी है क्योंकि सरकार उन इलाकों को राहत दे रही है जहां संक्रमण करीब खत्म हो चुका है या फिर बहुत ही कम संख्या में बचा हुआ है। 
 
 
बच्चों और बुजुर्गों को बाहर जाने की मनाही
सरकार ने पहले की ही तरह 60 साल से अधिक उम्र के लोगों, गंभीर बिमारी से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिलाओँ और छोटे बच्चों को घर से बाहर ना निकलने की हिदायत दी है हालांकि विशेष परिस्थितियों में उन्हे भी बाहर जाने की इजाज़त है। सरकार की तरफ से पहले ही कहा गया था कि इस महामारी से बच्चों और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा खतरा है इसलिए उनका विशेष ध्यान रखना होगा। 
 
 
सरकार द्वारा जारी तीसरे अनलॉक में भी भीड़ से बचने के लिए कहा गया है इसके साथ ही किसी भी तरह से राजनीतिक या सामाजिक कार्यक्रम को करने की भी मनाही है जिससे भीड़ के इकट्ठा होने की संभावना हो। शादी जैसे आयोजनों में सिर्फ 50 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति मिली हुई है जबकि अंतिम संस्कार के लिए सिर्फ 20 लोग ही श्मशान घाट तक जा सकेंगे। घर के बाहर निकलते समय मास्क पहनना अनिवार्य होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा। 
 
15 लाख पहुंचा संक्रमण
कोरोना महामारी को लेकर देश में मार्च से लॉकडाउन जारी है जबकि सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को देखते हुए जून महीने से अनलॉक की प्रक्रिया शुरु कर दी है और बुधवार को तीसरे चरण के अनलॉक की गाइड लाइन जारी की गयी। अभी तक देश में 15 लाख से अधिक लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके है और यह सिलसिला अभी भी जारी है। 
 
 

आपकी प्रतिक्रिया...