कोरोना अपडेट: देश में 26 लाख से अधिक लोग संक्रमित

भारत में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। सरकार की तरफ से लगातार दावे किये जा रहे है कि संक्रमण पर नियंत्रण हो रहा है लेकिन फिलहाल ऐसा होता नजर आ नहीं आ रहा है और संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढती जा रही है। सोमवार को संक्रमित आंकड़ों ने एक बार फिर नया रिकार्ड बना दिया और मात्र 24 घंटों में सबसे अधिक 57982 लोग संक्रमित हो पाये गये और इसी के साथ ही कुल संक्रमित लोगों की संख्या 26 लाख 47 हजार 664 हो गयी है। देश में संक्रमण से मौत का आंकड़ा बाकी देशों की तुलना में कम है लेकिन फिर भी यह आंकड़ा लोगों को डराने के लिए काफी है पिछले 24 घंटे की बात करें तो करीब 900 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

कोरोना महामारी को लेकर देश में लगा लॉकडाउन अब धीरे धीरे खत्म किया जा रहा है लेकिन खत्म होते लॉकडाउन के साथ ही संक्रमण भी तेजी से बढ़ता जा रहा है और भारत में इसकी संख्या 26 लाख को पार कर चुकी है। देश में अब तक संक्रमण की वजह से करीब 51 हजार लोग अपनी जांन गवां चुके है। देश में हर दिन करीब 500 से अधिक लोगों की मौत हो रही है। बाकी देशों के मुकाबले भारत में मौत का आंकड़ा काफी कम है। देश कुल 26 लाख संक्रमित लोगों में से करीब 20 लाख लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गयी है और वह पूरी तरह से स्वस्थ्य होकर अपने घर जा चुके है।

कोरोना वायरस की वजह से भारत ही नहीं बल्कि विश्व के कई देश है जो बुरी तरह से इससे परेशान है। संक्रमण के आकड़ों के मुताबिक भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर है जबकि अमेरिका पहले स्थान पर और ब्राजील दूसरे स्थान पर है। अमेरिका में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 56 लाख पहुंच चुकी है जबकि अब तक संक्रमण की वजह से करीब एक लाख 70 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है वहीं दूसरे स्थान चल रहे ब्राजील की बात करें तो यहां भी करीब 33.5 लाख लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके है और यह आंकड़ा भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है जबकि कोरोना की वजह से 1 लाख से अधिक लोग अपनी जिंदगी गवां चुके है।

महाराष्ट्र सरकार की तरफ से भी यह साफ कर दिया गया है कि राज्य से लॉकडाउन एक साथ खत्म नहीं किया जायेगा क्योंकि इससे फिर से महामारी लौटने की उम्मीद हो सकती है इसलिए सरकार ने ऐसी योजना बनाई है कि जहां पर भी संक्रमण कम होगा वहां से लॉकडाउन निकाला जायेगा लेकिन बावजूद इसके भी लोगों को नियमों का पालन करना होगा। देश के बाकी राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र की हालत सबसे ज्यादा गंभीर है और यहां सबसे अधिक संक्रमण फैल रहा है।

आपकी प्रतिक्रिया...