अनलॉक 4: जानिए कब चलेगी लोकल व मेट्रो ट्रेन

  • सितंबर महीने से शुरु होगा अनलॉक 4 
  • अनलॉक 4 के लिए जल्द जारी होगी गाइड लाइन
  • देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 31 लाख से अधिक
  • 58 से अधिक लोगों की संक्रमण से मृत्यु 

कुल संक्रमण 31 लाख से अधिक
देश में कोरोना महामारी लगातार बढ़ती जा रही है और अब तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 31 लाख से अधिक हो चुकी है जबकि मृतकों की संख्या भी 58 हजार तक हो गयी है। इसके साथ ही देश में तीसरे चरण का अनलॉक भी खत्म हो रहा है और देश चौथे अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। देश के लोगों की नजर इस बात पर है कि सरकार चौथे चरण के अनलॉक में क्या क्या खोलने वाली है क्योंकि अब लोगों ने बाहर निकलना शुरु कर दिया है और छोटे छोटे बाजार भी खुलने लगी है जिससे अब लोग यातायात के लिए बसों और टैक्सी की जरुरत महसूस कर रहे है खासकर दिल्ली और मुंबई के लोग लोकल ट्रेन व मेट्रो का बेसब्री से इंतजार कर रहे है क्योंकि मुंबई के लिए लोकल ट्रेन लाइफ लाइन का काम करती है बिना उसके शहर के एक कोने से दूसरे कोने तक जाना मुश्किल लगता है जबकि राजधानी दिल्ली की भी हालत कुछ ऐसी ही है लोग अब कार से ट्रैफिक में समय बर्बाद नहीं करना चाहते और मेट्रो के सस्ती और सुखद यात्रा करना चाहते है। 
 
जल्दी जारी होगी अनलॉक-4 की गाइड लाइन
देश में 1 सिंतबर से चौथे चरण का अनलॉक शुरु होने वाला है और इसके लिए गृह मंत्रालय की तरफ से अगले हफ्ते तक गाइड लाइन भी जारी कर दी जायेगी लेकिन सरकार ने यह पहले की साफ किया है कि सरकार की गाइड लाइन पर अंतिम फैसला लेने का अधिकार राज्य या केंद्र शासित प्रदेश का होगा। राज्य की स्थिति के अनुसार अनलॉक की गाइड लाइन को लागू किया जा सकता है क्योंकि अब देश के हर राज्य की स्थिति एक जैसी नहीं है। कुछ राज्य अभी भी कोरोना की चपेट में है जबकि कुछ राज्यों में यह करीब अंतिम चरण में चल रहा है। सरकार की तरफ से राज्यों से सुझाव मगा लिये गये है कि अनलॉक 4 के लिए क्या फैसला लेना चाहिए। 
अनलॉक 4 में क्या क्या खुल सकता है?
केंद्रीय गृह मंत्रालय के जल्द ही अनलॉक 4 की गाइड लाइन जारी कर सकता है और सभी को इस बात का इंतजार है कि अगले महीने से क्या क्या खुलने वाला है। वहीं सूत्रों की मानें तो लोकल ट्रेन, मेट्रो ट्रेन, सिंगल थियेटर और ऑडिटोरियम जैसी चीजों को खोलने की मांग की गयी है लेकिन सरकार ने इस पर पूरी तरह से सहमति नहीं जताई है लेकिन ऐसी उम्मीद लगायी जा रही है कि थियेटर और ऑडिटोरियम आदि पर से पाबंदी को हटाया जा सकता है और कड़े नियमों के साथ इसका इस्तेमाल शुरु हो सकता है। इसके अलावा होटल कारोबारी भी अपना उद्योग जल्द से जल्द शुरु करने की कोशिश कर रहे है और उन्होने इसके लिए सरकार को पत्र भी लिखा है कि कड़े नियमों के साथ होटल को भी खोलने का फैसला लिया जाए जिससे इस क्षेत्र की बेरोज़गारी को खत्म किया जाए। 
अभी बहुत सारे उद्योग और क्षेत्र ऐसे है जिसे शुरु करना बाकी है लेकिन जानकारों की मानें तो सरकार जिस तेजी से फैसले ले रही है उससे जल्द ही सब कुछ खोल दिया जायेगा लेकिन लोगों को सोशल डिस्टेंसिग, मास्क, सेनेटाइजर, थर्मल चेकिंग और कम भीड़ के साथ काम करना होगा। देश में अनलॉक के साथ साथ संक्रमण भी तेजी से बढ़ रहा है लेकिन गनीमत इस बात की है कि भारत में मृत्यु दर 2 प्रतिशत से भी नीचे जा चुकी है जिससे संक्रमण तो बढ़ रहा है लेकिन ज्यादातर लोग ठीक हो कर घर वापस आ रहे है।

आपकी प्रतिक्रिया...