‘शिवजी’ की ‘राम नाम की लगन’

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम को समर्पित एक बहुत ही सुमधुर भजन अल्बम ‘राम नाम की लगन’ को म्यूज़िक कंपनी ‘कृष्णा म्यूज़िक एंड एंटरटेनमेंट’ ने सावन म्यूज़िक (saavn music) और विंक म्यूज़िक (Wynk music) के डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज़ किया है।  गुजरात  के पूर्व एडीजीपी व गुजरात वक़्फ़ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन स्वर्गीय ए. आई. सैयद के सहयोग से निर्मित इस भजन अल्बम में गीत – संगीत बहुमुखी प्रतिभा के धनी शिवजी पांडेय “शिवम” का है जो कि मुंबई के संगीताचार्य पंडित  विद्याधरजी व्यास एवं गीतकार-संगीतकार-गायक ‘पद्मश्री’ रवींद्र जैन जी के अत्यंत प्रिय शिष्य हैं । शिवम ने अपनी आरंभिक संगीत शिखा प्रयागराज के प्रो. विद्याधर प्रसाद मिश्र से प्राप्त की है।
‘राम नाम की लगन’ नामक इस भजन अल्बम में कुल ग्यारह भजन हैं शीर्षक भजन (टाइटल सांग) ‘भजन सम्राट’ अनूप जलोटा के स्वर में रिकॉर्ड किया गया है। पार्श्वगायक उदित नारायण, शब्बीर कुमार, मोहम्मद अज़ीज़, विपिन सचदेवा एवं पार्श्वगायिका हेमलता व साधना सरगम जैसे प्रख्यात कलाकारों ने इस अल्बम में एक – एक भजनों को  स्वर प्रदान किया है। इनके अतिरिक्त इंडियन आइडल फेम रवि के. त्रिपाठी, भजन गायिका पूनमराज एवं उदीयमान कलाकार श्रुति वर्मा, मीनाक्षी चौहान, रानी, राकेश तिवारी, वरुण मिश्र और सुधीन्द्र शर्मा आदि ने भी इस अल्बम में अपना स्वर प्रदान किया है। इस अल्बम में संगीत देने के साथ-साथ शिवजी पांडेय ‘शिवम’ ने स्वयं अपने स्वर में  भी एक भजन गाया है।
कुल ग्यारह भजनों में से सात भजनों को शिवजी पांडेय “शिवम” ने लिखा है जबकि एक भजन भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता  प्रेम शुक्ल ने लिखा है। तीन भजन आरके चौहान, डॉ. नीलम शर्मा और सुरेश तिवारी ‘यश’  ने लिखा है। जबकि एक पारंपरिक रचना है (आरती) जिसे गोस्वामी तुलसीदासजी ने रचा है। इसे तुलसीदास कृत ‘श्रीरामचरित मानस’ से लिया गया है।
कुल मिलकर ‘राम नाम की लगन’  के रूप में शिवजी पांडेय “शिवम”  ने स्थापित व उदीयमान कलाकारों के स्वर में सुंदर भजनों का मोती पिरोकर प्रस्तुत किया है जो निश्चित ही सुनने लायक है । अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर  बनने जा रहे मंदिर के सुअवसर पर शिवम का इस तरह का  रचनात्मक प्रयास निश्चितरूप से प्रशंसनीय व अभिनंदनीय है। शिवजी पांडेय “शिवम” को उनकी इस संकल्पना के पूर्ण होने की बधाई के साथ ही उनके इस संगीतमय प्रयास की सफलता हेतु अलग-अलग क्षेत्रों की बड़ी हस्तियों द्वारा  शुभकामना संदेश प्राप्त हो रहे हैं।

This Post Has One Comment

  1. Anonymous

    Great.. Big congratulations

आपकी प्रतिक्रिया...