कोरोना: 43 लाख के करीब पहुंचा संक्रमण, डेथ रेट-1.70 प्रतिशत, रिकवरी रेट- 77.65 प्रतिशत

देश में कोरोना का कहर करीब 6 महीने से जारी है और यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है मंगलवार की बात करें तो एक दिन में 75 हजार से अधिक संक्रमित लोग पाये गये और इसके साथ ही देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या करीब 43 लाख पहुँच गयी। मंगलवार को संक्रमण से मरने वालों की संख्या में अचानक से वृद्धि देखने को मिली और एक दिन में कुल 1100 से अधिक लोगों की मौत हो गयी और इसके साथ ही कुल मौतों का आंकड़ा 72 हजार से अधिक हो गया हालांकि की गनीमत की बात यह है कि रिकवरी रेट में भी तेजी से सुधार हो रहा है 77.65 प्रतिशत तक पहुंच चुका है जिससे संक्रमण से मरने वालों की संख्या में कमी आयी है। स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत के बाद मृत्यु दर में भी तेजी से गिरावट देखने को मिली है और यह 1.70 प्रतिशत पर आ गयी है।
देश में कोरोना की वजह से मार्च के बाद से ही लॉकडाउन जारी है जिससे लोग अपने घरों में बंद है हालांकि गिरती अर्थव्यवस्था को देखते हुए सरकार की तरफ से अनलॉक की प्रक्रिया शुरु की गयी है लेकिन इसके साथ ही संक्रमण भी तेजी से बढ़ रहा है लेकिन गनीमत इस बात की है कि डेथ रेट में काफी कमी आयी है जिससे लोग संक्रमित होते है लेकिन वह स्वस्थ्य हो जाते है। वर्तमान आंकड़ों की बात करें तो कुल संक्रमित लोों की संख्या करीब 43 लाख तक पहुचने वाली है जबकि कुल स्वस्थ्य हुए लोगों की संख्या 33 लाख से अधिक है और करीब 8 लाख से अधिक लोग अभी भी संक्रमण से जूझ रहे है। हालाकि इससे पहले कुछ दिनों तक एक दिन में संक्रमित लोगों की संख्या 90 हजार तक पहुंच गयी थी।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक तेजी से लोगों का टेस्ट किया जा रहा है जिससे संक्रमित लोगों की संख्या में इज़ाफा हो रहा है पिछले 24 घंटे की बात करें तो कुल 5 करोड़ से अधिक लोगों  का टेस्ट किया गया है। सरकार की तरफ से यह प्रयास किया जा रहा है कि जल्द से जल्द संक्रमित लोगों को समाज से अलग किया जा सके जिससे संक्रमण पूरी तरह से रोका जा सके। वहीं दूसरी तरफ सरकार अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए तेजी से बाजार को भी खोल रही है जिससे भारत की गिरती जीडीपी को भी सुधारा जा सके और तेजी से बेरोज़गार होते लोगों को भी बचाया जा सके। भारत की जीडीपी में तेजी से गिरावट देखने को मिली है जिससे सरकार की आलोचना भी हो रही है।

आपकी प्रतिक्रिया...