सर्दियों के लिये तैयार है ना…

सर्दियों के मौसम में पिकनिक पर जाने का या घूमने जाने का मजा ही कुछ और होता है। अब जबकि धीरे-धीरे देश अनलॉक हो रहा है, आप पूरी अहतियात बरत कर घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं, या आप एक दिन भर के लिये ही परिवार वालों के साथ कहीं पिकनिक पर जा सकते हैं या कहीं लाँग ड्राइव्ह पर जाकर आ सकते हैं। आप लंबी यात्रा भी कर सकते हैं, लेकिन कोरोना के समय में अधिक लंबी यात्रा ना करें तो ही अच्छा रहेगा।

ठंड का मौसम आ गया है, सर्दियों का मौसम आ गया है और सभी के गरम कपड़े बाहर आ चुके हैं। लेकिन ठंड का मौसम केवल गर्म कपड़ों के लिये ही नहीं कई सारी चीजों के लिये खास होता है। जैसे कि ठंड में आप कई सारे स्थानों पर घूमने जा सकते हैं, ढेर सारी ताजी सब्जियां और फलों का आस्वाद ले सकते हैं, ठंड के कपड़ों से अपने फॅशन में चार चांद लगा सकते हैं और सर्दियों के मजे को दुगुना कर सकते हैं। तो क्या आप तैयार हैं सर्दी के लिये?

फैशन ठंड का

हर साल ठंड में कुछ ना कुछ नया आता ही है, कभी अलग प्रकार के जॅकेट्स होते हैं, तो कभी स्टोल्स, कभी फर वाली स्लिपर्स होती हैं, तो कभी कुछ और। इस साल भी ठंड आ गई है, और अलग अलग प्रकार के जॅकेट्स, डेनिम जॅकेट्स, फर वाले जॅकेट्स, श्रग्स मार्केट में दिखने लगे हैं। यदि ठंड हल्की है, तो आप श्रग्स को पहन सकते हैं, लेकिन यदि दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश या मध्यप्रदेश जैसी स्थिति है, तो लंबे जॅकेट्स पहनें। साथ ही बूट्स और जेगिंग्स हो तो आपका लुक बहुत ही खिलकर दिखेगा।

कोरोना को ध्यान में रखते हुए ‘मास्क कम स्कार्फ्स’ भी मार्केट में दिखाई दे रहे हैं। इसका सबसे बडा फायदा यह है कि ये आपके आउटफिट के साथ मॅच भी करेंगे और आपको मास्क और स्कार्फ अलग-अलग कैरी नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा डेनिम जीन्स, लेदर बूट्स, हायनेक स्वेटर्स, स्वेटशर्ट्स तो ट्रेंड में हैं हीं। तो बस ठंड की स्टायलिश शॉपिंग भी करना तो बनता ही है।

सर्दियों का मौसम याने की ताजे फल और सब्जियों का मौसम :

सर्दियों का मौसम खास होता है, क्योंकि इस मौसम में फल और सब्जियां बहुत ही अच्छी आती हैं। फिर चाहे वे ताजी पालक हो या मेथी हो या फिर हरे-भरे मटर हों, सुंदर लाल-लाल गाजर हों या फिर चुकंदर, इस मौसम में विशेषकर हरी सब्जियां बहुत अच्छी आती हैं। सरसों का साग और मक्के की रोटी खाने का असली मजा तो सर्दियों में ही आता है, इसके अलावा लाल लाल सेब, मीठे संतरे, अमरूद, नाशपाती, अनार आदि सभी इस मौसम में अच्छे मिलते हैं, और अधिक गुणकारी होते हैं। ठंड के मौसम में गरम तासीर वाली चीजें खाना सेहत के लिये अच्छा होता है।

सर्दियों में खासकर रखें सेहत का ध्यान :

सर्दियों के मौसम में सेहत का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, खासकर अब जब कोरोना जैसी महामारी का हम सामना कर रहे हैं, हमें अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिये। ठंड में सर्दी ना हो इसलिये अदरक और लौंग जैसे पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिये। त्वचा का और बालों का ध्यान रखना अत्यावश्यक है। ठंड में नीचे दी गई बातें जरूर कर के देखें, सेहत के लिये फायदेमंद रहेगा-

1. पूरी ठंड केवल गरम पानी पियें, इससे आपका मेटाबॉलिझम भी अच्छा रहेगा, और सर्दी खांसी जैसी चीजों से आप दूर रहेंगे।

2. सोते वक्त हल्दी वाला दूध या अदरक का पानी पीने से शरीर में गर्मी बनी रहेगी, और सर्दी-खांसी-बुखार जैसी समस्याओं से आप बचे रहेंगे।

3. सर्दियों में संतरे, मोसंबी, केले जैसे फलों का सेवन दिन में ही करें।

4. अपने बालों और त्वचा की देखभाल के लिये नारियल तेल, मॉश्चराइजर या ग्लिसरिन का प्रयोग त्वचा पर करते रहें, बालों को इस मौसम में रूसी और झडने से बचाने के लिये आप अंडा या फिर दही लगा सकते हैं, इससे बहुत फायदा होता है।

सर्दियां तो हैं घूमने का मौसम :

वैसे तो घूमना हर मौसम में ही अच्छा लगता है, लेकिन अक्सर लोग गर्मियों में घूमना पसंद नहीं करते जिससे की वे तेज धूप, लू और धूल धक्कड से बच सकें। सर्दियों के मौसम में पिकनिक पर जाने का या घूमने जाने का मजा ही कुछ और होता है। अब जबकि धीरे-धीरे देश अनलॉक हो रहा है, आप पूरी अहतियात बरत कर घूमने जाने का प्लॅन बना सकते हैं, या आप एक दिन भर के लिये ही परिवार वालों के साथ कहीं पिकनिक पर जा सकते हैं या कहीं लाँग ड्राइव्ह पर जाकर आ सकते हैं। आप लंबी यात्रा भी कर सकते हैं, लेकिन कोरोना के समय में अधिक लंबी यात्रा ना करें तो ही अच्छा रहेगा।

सर्दियों का मौसम प्यारी सी ठंड लेकर आता है, आप अंदर से अच्छा महसूस करते हैं। प्रकृति खिल उठती है। धूप अच्छी लगने लगती है। ऐसे मौसम में आप हर तरह का मजा लें। अच्छा खाएं, घूमने जाएं, स्टायलिश कपड़े पहनें और जीवन के मजे लें। ठंड होती ही मजे करने के लिये है। तो क्या आपने ठंड की, सर्दियों की तैयारी कर ली? यदि नहीं तो तुरंत कीजिये ताकि आप भी इस प्यारी ठंड के लुत्फ उठा सकें।

This Post Has One Comment

  1. Anil gupta

    सर्दियों के मौसम में पिकनिक पर जाने और उस दौरान आऊट फिट्स क्या पहनें इसकी सलाह देकर हिंदी भाषियों में पैठ रखने वाली पत्रिका हिंदी विवेक ने कोरोना काल में आर्थिक दृष्टि से जूझ रहे पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने का अनुपम संदेश दिया है । निश्चय ही इससे घर बैठे अनेक लोगो को पर्यटन पर जाने की प्रेरणा मिलेगी। अनिल गुप्ता उज्जैन ।

आपकी प्रतिक्रिया...