लड़ाकू विमान मिराज का क्रैश विडियो वायरल, देखिए कैसे सीट इजेक्ट कर पायलट ने बचाई जान

मध्य प्रदेश में वायुसेना का लड़ाकू विमान मिराज 2000 क्रैश हो गया हालांकि पायलट पूरी तरह से सुरक्षित बाहर निकल गया लेकिन उसे हल्की चोटें आयी है जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मिराज विमान की गति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विमान जहां जमीन पर गिरा वहां करीब 4 से 5 फीट का गड्ढा बन गया और विमान उसी में पूरी तरह से धंस गया। मध्य प्रदेश के भिंड में यह हादसा हुआ। हादसे का वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वायु सेना की तरफ से बताया गया कि यह एक नियमित उड़ान थी लेकिन तकनीकी गड़बड़ी की वजह से मिराज 2000 विमान दुर्घटना का शिकार हुआ है। घटना की जांच के आदेश दिये गये है। 

वायु सेना से मिली जानकारी के अनुसार यह विमान अकेले फ्लाइट लेफ्टिनेंट अभिलाष उड़ा रहे थे। इन्हें हादसे में चोट भी आयी है। फ्लाइट लेफ्टिनेंट अभिलाष को जब इस बात की जानकारी हो गयी कि यह विमान दुर्घटनाग्रस्त होगा तो उन्होंने अपनी सीट इजेक्ट कर हवा में उड़ गये और पैराशूट के माध्यम से एक खेत में सेफ लैंडिंग किया। आप को बता दें कि सभी लड़ाकू विमानों में जो सीट होती है उसे इस प्रकार से बनाया जाता है कि मुश्किल समय में वह विमान से बाहर निकल सके। सीट में पैराशूट भी लगा होता है इसलिए जब पायलट अपनी सीट को इजेक्ट करता है तो सीट बहुत ही तेजी से आसमान की तरफ उड़ जाती है और फिर पैराशूट के सहारे पायलट जमीन पर आसानी से लैंड कर लेता है।   
इस घटना के बाद स्थानीय लोगों ने प्रशासन को इसकी सूचना दी जिसके बाद पुलिस ने पूरे घटनास्थल की नाकाबंदी कर दी है और सभी को वहां से दूर कर दिया है। वीडियो में आप भी देख सकते हैं कि जिस स्थान पर विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है वहां एक बड़ा गड्ढा बन चुका है और वहां धुंआ भी निकल रहा है। वही दूसरे वीडियो में पायलट पैराशूट के सहारे लैंडिंग कर रहा है। पायलट की सेफ लैंडिंग होती है जिससे उसकी जान को कोई खतरा नहीं होता है। 

आपकी प्रतिक्रिया...