‘हिजाब विवाद’ ने ली बजरंग दल कार्यकर्ता की जान

कर्नाटक से शुरु हुआ हिजाब विवाद नरसंहार की तरफ बढ़ता जा रहा है। इसे रोकने की लाख कोशिश के बाद भी बजरंग दल के एक कार्यकर्ता को अपनी जान देकर इसकी कीमत चुकानी पड़ी। जिस युवक की हत्या की गयी उसने कुछ दिन पहले ही हिजाब के विरोध में फेसबुक पर पोस्ट लिखा था उसके बाद उसकी हत्या कर दी गयी लेकिन पुलिस का मानना है कि इस हत्या के पीछे किसका हाथ है यह अभी जांच का विषय है जबकि पुलिस को छोड़ बाकी सभी को इस बात की जानकारी हो गयी है कि इस हत्या के पीछे किस समूह या समाज के लोगों का हाथ होगा। हालांकि देश में संविधान है और प्रशासन को उसी के आधार पर चलना पड़ता है इसलिए पुलिस बिना जांच के कुछ भी नहीं कह सकती है। हत्या के बाद इलाके में फोर्स तैनात कर दी गई है ताकि फिर से किसी अप्रिय घटना को अंजाम ना दिया जा सके।

भारतीय संविधान में किसी की जान लेने का अधिकार किसी को नहीं है और ऐसा करने पर दंड का प्रावधान है। बजरंग दल के कार्यकर्ता हर्षा जिसकी हत्या कर दी गई उसने सिर्फ यह गुनाह किया था कि उसने अपने मन की बात को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया था जो कुछ लोगों को पसंद नहीं आया और उन्होंने हत्या जैसे कदम उठा लिए। हिन्दू धर्म को मानने वाला हर्षा ने अपने धर्म व समाज के पक्ष में एक पोस्ट लिखा जो कहीं से भी गलत नहीं था क्योंकि संविधान में सभी को बोलने का अधिकार है। हर व्यक्ति अपनी बात को कह सकता है और सरकार या किसी और की बात का विरोध भी कर सकता है हाल ही में हुआ किसान बिल का विरोध इसका ताजा उदाहरण है।

देश में अभी तक हिजाब को लेकर ऐसा विवाद नहीं हुआ था क्योंकि मुस्लिम संगठन ने हिजाब को घरों या फिर बाजारों तक ही सीमित रखा था लेकिन अब इसे स्कूल में भी लागू करने की मांग होने लगी है जो समानता के अधिकार का हनन करता है। एक बात और ध्यान देने योग्य है कि यह विरोध अगर सिर्फ छात्रों की तरफ से होता तो यह कब का खत्म हो चुका होता लेकिन यह विरोध अभी तक खिंचता जा रहा है जिससे यह साफ होता है कि यह राजनीति से प्रेरित है और अब इस मामले में एक हत्या भी हो चुकी है और हत्यारे पुलिस की पकड़ से बाहर है जिससे यह कहना गलत नहीं होगा कि इसके पीछे कुछ संगठन भी काम कर रहे है। इससे पहले कर्नाटक कांग्रेस नेता मुकर्रम खान ने एक धमकी भरा विडियो जारी कर कहा था कि जो भी लोग हिजाब का विरोध करेंगे उनको टुकड़ों टुकड़ों में काट दिया जाएगा। इस विडियो पर पुलिस ने संज्ञान लेते हुए कांग्रेस नेता पर केस दर्ज किया था।

आपकी प्रतिक्रिया...