ये 3 हरी सब्जियां करती हैं इम्युनिटी को मजबूत

सर्दियाँ आते ही इम्युनिटी कमज़ोर होनी शुरू हो जाती है, ज़ुकाम छींके और संक्रमण जल्द ही अपनी गिरफ्त में ले लेता है ऐसे में विशेषज्ञ संक्रमण से बचने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने की और हरी सब्जिया खाने की सलाह देते हैं । इम्यूनिटी को कई तरह से बढ़ाया जा सकता है जैसे काढ़ा, हर्बल टी, योगा, सप्लीमेंट्स आदि। इसके अलावा उचित आहार भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में योगदान देता है। हरी पत्तेदार सब्जियां आपकी पसंदीदा हैं या नहीं, इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

ब्रोकली: ब्रोकली को सुपर फूड माना जाता है क्योंकि यह सब्जी विटामिन ए, के, सी, फोलेट और फाइबर से भरपूर होती है। यह एक अच्छा  है यह इम्युनिटी को मजबूत करने का भी काम करता है। ब्रोकली को डाइट में शामिल करने से शरीर में बीटा कैरोटीन की मात्रा बढ़ जाती है जो कैंसर से भी लड़ने वाली कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

शिमला मिर्च: फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर शिमला मिर्च इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। एक कप कटी हुई शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है। इसे आप सब्जी, पुलाव या सलाद के रूप में खा सकते हैं। इससे आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी।

पालक: विटामिन सी, ए, जिंक, आयरन से भरपूर पालक में कई एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन होते हैं। विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन दोनों ही हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। यही वजह है कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पालक के सेवन की सलाह दी जाती है।

Leave a Reply