दिव्यांग छात्रों ने किया सामूहिक सूर्य नमस्कार

मकर संक्रांति (रथसप्तमी) के उपलक्ष्य में आज छात्रों को व्यायाम की आदत डालने के उद्देश्य से दिव्यांग कल्याणकारी शिक्षण संस्था के मैदान में सामूहिक सूर्य नमस्कार का भव्य आयोजन किया गया. कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रूप में अंतर्राष्ट्रीय बॉडी बिल्डर प्रशांत जगताप (स्पार्क जिम, वानवडी) और  ह. भ. प. सुरेश होले उपस्थित थे.

प्रशांत जगताप ने अपने संबोधन में कहा कि छात्रों के शारीरिक एवं मानसिक विकास हेतु सूर्य नमस्कार करना बहुत ही लाभकारी है. मेंटली और फिजिकली फिट रहने के लिए प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करना चाहिए. यदि शरीर ही स्वस्थ नहीं होगा तो पैसे कमा कर क्या करेंगे.

सुरेश होले ने अपने वक्तव्य में कहा कि मोबाईल की लत बहुत ही खतरनाक है. इससे सभी का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है. शरीर के साथ ही मन का स्वस्थ रहना आवश्यक है तभी पढाई में मन लगेगा. रोज मैदान में पसीना बहाएं, जिससे शरीर भी स्वस्थ रहेगा.

संस्था के कार्याध्यक्ष एड. मुरलीधर कचरे ने प्रस्तावना रखा और सूर्य नमस्कार, योग का महत्व समझाया.

संस्था के सामर्थ्यवान दिव्यांग छात्र कुल १५० के साथ आसपास के सभी सामान्य विद्यालयों के कुल ५०० छात्र भी इस कार्यक्रम में सहभागी हुए. कुल ३५ शिक्षक एवं कर्मचारियों सहित कुल संख्या ६८५ लोगों ने सूर्य नमस्कार किया. वानवडी परिसर के नूतन विद्या मंदिर, सन ग्रेस, मनपा स्कूल क्र. ६२, वानवडी इंग्लिश क्र. ६२ मनपा, अयोध्या चेरिटेबल ट्रस्ट, महादजी शिंदे ज्युनियर कोलेज आदि विद्यालयों के छात्र सहित मुख्याध्यापक, शिक्षक, पालक एवं स्थानीय नागरिकों ने सामूहिक कार्यक्रम में शामिल हुए. सभी ने मिलकर कुल १० हजार सूर्य नमस्कार किया.

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के कार्याध्यक्ष एड. मुरलीधर कचरे, मुख्याधिपिका श्रीमती शिवानी सुतार, सह कोषाध्यक्ष मारुती राउत, दिनेश प्रसाद होले (अध्यक्ष: स्वामी विवेकानन्द प्रतिष्ठान), बापू साहेब जगदाले समेत सभी शिक्षक, कर्मचारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा.

Leave a Reply