भारत का मुकुटमणि बनेगा इंदौर

किसी भी शहर का सतत विकास वहां विकसित हो रहे इंफ्रास्ट्रक्चर और लोगों के स्वास्थ्य के प्रति प्रशासन की जागरूकता पर काफी हद तक निर्भर करता है। इंदौर शहर ने इस मामले में बहुत तेजी से प्रगति की है। पहली बार किसी शहर में 13 लाख लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जा रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर हैप्पीनेस और स्वास्थ्य है टॉप प्रायोरिटी

कुछ समय पहले मैं नॉर्थ-ईस्ट के दौरे पर था और वहां के एक गांव में जब मेरा परिचय इंदौर शहर के सांसद के रूप में कराया गया तो वहां के लोगों ने कहा कि, इंदौर ‘क्लीनेस्ट सिटी ऑफ इंडिया’। मेरा ऐसा ही अनुभव लोकसभा अध्यक्ष के साथ दुबई प्रवास के दौरान सम्मान के साथ भी हुआ।

आज पूरे विश्व में इंदौर का नाम

माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जैसा काम इंदौर ने किया वह अद्भुत है और इसके लिए मैं इंदौर की जनता, हमारे सफाई मित्रों और अधिकारियों को धन्यवाद देता हूं। इंदौर लगातार छह बार स्वच्छता में नम्बर वन है और शहर परफेक्ट लांच पैड वाली स्थिति में है।

अर्बन डेवलपमेंट कमेटी का सदस्य होने के नाते देशभर के विकास के मॉडल देखता रहता हूं। इंदौर में हम अगले 50 साल की जरूरतों को ध्यान में रखकर काम कर रहे हैं। इंदौर को इंफ्रास्ट्रक्चर, स्वास्थ्य और हैप्पीनेस के पैमानों पर अगले 50 सालों को ध्यान में रखकर काम करना चाहिए।

किसी भी शहर के विकास के लिए सबसे जरूरी होता है इंफ्रास्ट्रक्चर। माता अहिल्या के शहर इंदौर में होलकरों ने 250 वर्ष पहले उस वक्त के विख्यात अर्बन प्लानर को बुलवा कर इंदौर के विकास की योजना बनाई थी। 250 वर्ष के बाद केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत विश्वविख्यात अर्बन प्लानर मिस्टर पेट्रो को हम इंदौर लेकर आए, काम किया। और अगले 50 सालों की रुपरेखा के हिसाब से आज इंदौर में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। केंद्र सरकार की सेतुबंध योजना के अंतर्गत शहर के अंदर पांच नए फ्लाइओवर बन रहे हैं। बायपास पर पांच फ्लाइओवर मंजूर हो गए हैं और उसमें से एक का काम शुरू हो चुका है, तथा बाकी भी जल्द ही शुरू होंगे। इसी भांति पुराने इंदौर में, संकरी जगह पर जहां मेट्रो का जाना सम्भव नहीं है, वहां केबल कार चलाने का प्रस्ताव है।

इंदौर में रेलवे का इंफ्रास्ट्रक्चर भी तेजी से डेवलप हो रहा है। नया रेलवे स्टेशन बनाने की तैयारी है। रेलवे का इंदौर से खंडवा का काम पूर्ण होते ही इंदौर मेन ट्रैक पर आ जाएगा। इंदौर-दाहोद रेलवे ट्रैक का काम तेजी से जारी है। इंदौर से इलेक्ट्रिफिकेशन और ब्रॉडगेज का कार्य पूर्णता की ओर है। स्वच्छ शहर के लोग स्वस्थ रहें, यह भी हमारी प्राथमिकताओं में से एक है और इसके लिए हम पूरे शहर के करीब 13 लाख लोगों का सर्वे कर रहे हैं। यह अपनी तरह का देश का सबसे बड़ा सर्वे होगा, जिससे विभिन्न बीमारियों की रोकथाम के किए प्रयास किए जा सकें। हमें स्वच्छ इंदौर को स्वस्थ इंदौर भी बनाना है और इसके लिए हम प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इंदौर की एयर क्वालिटी को हम अन्य शहरों की तुलना में सबसे बेहतर करने के प्रयास कर रहे हैं।

हमें शहर की रीति-नीतियां ऐसी बनानी होंगी जिनसे इंदौर की उत्सवधर्मिता बनी रहे।  जीवन को इतना आसान बनाना होगा कि लोग प्रसन्न रहें। नगर निगम, पुलिस एवं जनता से जुड़े अन्य सभी विभाग आम लोगों की सेवा करें। इंदौर में भारत माता का मुकुटमणि बनने की क्षमता और अवसर दोनों हैं।  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में इंदौर पूरे विश्व में भारत का मान बढ़ाने वाला शहर बनेगा।  यशस्वी मुख्य मंत्री शिवराजसिंह चौहान इंदौर को अपने सपनों का शहर मानते हैं और इसके विकास के लिए उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी है। मुख्य मंत्री जी का आशीर्वाद व मार्गदर्शन हमारी मुख्य शक्ति है।

– शंकर लालवानी 

Leave a Reply