विजन के तहत विकास को आगे बढ़ाया – संदीप नाईक

हिंदी विवेक को दिए साक्षात्कार में नाईक परिवार की दूसरी पीढ़ी में नवी मुंबई के विकास को धार देने वाले पूर्व विधायक संदीप नाईक ने अपने महापौर एवं विधायकी के दौरान किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला। प्रस्तुत हैं उसके सम्पादित अंश :

आपका राजनीतिक एवं सामाजिक परिचय दीजिये?

देखिए मेरा जन्म अध्यात्म की परम्परा मानने वाले परिवार में हुआ है। मेरे पिताश्री लोकनेता गणेश नाईक साहेब हमारे लिए सामाजिकता और राजनीति के विद्यापीठ के जैसे हैं। उनके मानव कल्याण के विचार और संस्कारों को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं। नाईक परिवार बरसों से लोगों को न्याय देने का काम करता आ रहा है तथा जनसेवा का काम निरंतर शुरू है।

 आपने राकांपा छोड़कर भाजपा को ही क्यों चुना?

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर देश का विश्वास बढ़ रहा है। कार्यकर्ताओं की भावना एवं विकास के साथ ही देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में महाराष्ट्र के हो रहे गतिमान विकास को देखते हुए हमने 2019 में भारतीय जनता पार्टी के साथ आने का फैसला किया।

क्या आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए आपको जिला अध्यक्ष बनाया गया है?

2019 से 2023 तक भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने जो भी जिम्मेदारियां मुझे दी थी उनको मैंने पूरी ताकत से निभाया है। प्रदेश के कार्यक्रम हों, उपक्रम हों, कोई अभियान हो, भाजपा संगठन मजबूत करने की बात हो, जनता की तकलीफ दूर करने के लिए किए गए आंदोलन हों, मैंने अपना शत प्रतिशत योगदान दिया है। अब पार्टी के शीर्ष नेतृत्व में मेरे लिए जो विश्वास निर्माण हुआ है, उसके आधार पर मानता हूं कि जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी केवल इलेक्शन को ध्यान में रखते हुए नहीं दी गई है बल्कि भाजपा संगठन नवी मुंबई में अधिक मजबूत होना चाहिए, यही शीर्ष नेतृत्व की अपेक्षा है मेरे कार्यक्षेत्र में आने वाली लोकसभा की सीट बहुमत से जीत कर फिर एक बार नरेंद्र मोदी को प्रधान मंत्री बनाने हेतु हमारा योगदान देने का प्रयास रहेगा। नवी मुंबई महापानगरलिका में गत 25 सालों से लोकनेता गणेश नाईक साहेब के नेतृत्व में हमारी सत्ता है। अगले चुनाव में महानगरपालिका पर भाजपा का परचम लहराएगा।

 नवी मुंबई में कौन सी प्रमुख चुनौतियां आपको दिखाई देती हैं और उनका क्या समाधान हो सकता है?

नवी मुंबई एक ऐसा शहर है जिसे बसाया तो सिडको ने है किंतु सिडको ने अपना उत्तरदायित्व निभाया नहीं है। गत 25 सालों में नवी मुंबई की जनता ने गणेश नाईक साहेब के नेतृत्व पर विश्वास जताते हुए महानगरपालिका में उनकी सत्ता को कायम रखा है। नवी मुंबई के विकास को एक विजन की तहत आगे बढ़ाया है। पानी की किल्लत से दूर एक जल सम्पन्न शहर, महानगरपालिका हॉस्पिटल में मिलने वाली आधुनिक उपचार सुविधा, स्कूल विजन के तहत स्कूल की आधुनिक इमारतें, इन स्कूलों में अंग्रेजी, सीबीएसई, डिजिटल एजुकेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर की मजबूत व्यवस्था, साफ सफाई की आधुनिक व्यवस्था, ड्रेनेज की सक्षम व्यवस्था; एक प्रगतिशील शहर के लिए आवश्यक बुनियादी और आधुनिक सुविधाओं का निर्माण किया गया है। मोरबे डैम के माध्यम से नवी मुंबई की आज की लगभग 15 लाख की लोकसंख्या को जल आपूर्ति काफी है। लेकिन 25 साल बाद जब यह जनसंख्या 30 लाख के आगे जाएगी उसके लिए आज ही जल आपूर्ति की योजना हाथ में लेना जरूरी है।

नवी मुंबई की झोपड़ियों में गरीब लोग रहते हैं। इन लोगों को अच्छा-पक्का मकान मिल,े इसके लिए हमने नवी मुंबई में एसआरए की योजना लागू करने की मांग की है और उस दिशा में हमारा प्रयास जारी है। यह योजना लागू करने से पहले हमने इन झोपड़ियों में रहने वाले नागरिकों को उनके जमीन का मालिकाना हक देने की मांग भी की है। रिडेवलपमेंट एक बहुत बड़ा मुद्दा है। सिडको की जर्जर इमारतें हों या निजी भवननिर्माताओं द्वारा निर्मित धोखादायक इमारतें, हम चाहते हैं कि सुनियोजित तरीके से इन इमारतों का पुनर्निर्माण हो और इन इमारतों में रहने वाले सभी सदस्यों को पुनर्निर्माण का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले।

 आपके विधानसभा क्षेत्र एवं नवी मुंबई के विकास को लेकर आपकी क्या कार्य योजना और भूमिका है?

देश के पहले तीन शहरों में सबसे स्वच्छ शहर, जलापूर्ति में स्वयंपूर्ण शहर, रहने के लिए सबसे पसंदीदा शहर, अच्छी बुनियादी सुविधाएं, पर्यावरणपूरक शहर नवी मुंबई को बनाने में हमें काफी सफलता मिली है। गत 25 सालों में हमने नवी मुंबई में सम्पत्ति कर एवं पानी कर में किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी ना करते हुए सुविधाएं प्रदान की हैं। भविष्य में भी लोगों पर हम करों के बढ़ोत्तरी का कोई भार नहीं देंगे। देश का नंबर 1 का शहर नवी मुंबई हो, यही हमारा विजन और संकल्प है।

 आपके कार्यकाल में अब तक कौन से प्रभावकारी एवं उल्लेखनीय कार्य हुए हैं, जिन्हें आप अपनी उपलब्धि मानते हैं?

10 सालों में मैंने एरोली विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास करने का प्रयास किया। स्कूलों का डिजिटलाइजेशन हो, क्षेत्र में फ्लाईओवर, स्काईवॉक का निर्माण हो, इलेक्ट्रिसिटी की व्यवस्था को मजबूत करना हो, इको फ्रेंडली जॉगिंग ट्रेक हो, ऐसी कई सुविधाओं का निर्माण किया। मेरे प्रयास से नवी मुंबई की जेटी का विकास हुआ। पूरे देश के लिए प्रेरणास्रोत भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर स्मारक का निर्माण हुआ। महाराष्ट्र में सबसे पहला बायोडायवर्सिटी सेंटर एरोली में स्थापित किया गया। मुंबई को कल्याण-डोंबिवली से जोड़ने वाले एरोली-काटई एलिवेटेड मार्ग पर नवी मुंबई के लोगों के लिए दोनों दिशाओं से चढ़ने और उतरने के लिए मार्गिका के निर्माण को मंजूरी मिली। ऐसी कई उपलब्धियां एरोली विधानसभा क्षेत्र में प्रत्यक्ष रूप में आ गई।

युवाओं को रोजगार, महिला सुरक्षा व सशक्तीकरण, कानून-व्यवस्था, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि क्षेत्रों में आपने कौन से विशेष कार्य एवं प्रयास किए हैं?

बेरोजगारी हमारे देश में काफी बड़ी समस्या है। हम लोग युवाओं के लिए मेगा एंप्लॉयमेंट कैम्प का आयोजन करते हैं। इस कैम्प की खासियत है कि बेरोजगारों को उनकी काबिलियत के हिसाब से रोजगार और स्वरोजगार कैम्प में ही प्राप्त हो जाता है। महानगरपालिका के माध्यम से हमने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया था। महिलाओं द्वारा निर्मित वस्तुओं की बिक्री के लिए हमने नवी मुंबई के प्रमुख स्थानों पर महिला बचत गट के लिए जगह उपलब्ध करवाई है। हम मिनी ओलम्पिक स्तर के क्रीड़ा महोत्सव का आयोजन भी करते हैं। वहां पर नवी मुंबई के हजारों बच्चे शामिल होकर अपना क्रीड़ा कौशल प्रदर्शित करते हैं। इस क्रीड़ा महोत्सव में खेले हुए बच्चों ने आगे जाकर राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर नवी मुंबई का नाम रोशन किया है।

नवी मुंबई के विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा मिले, ऐसा हमारा प्रयास रहा है। इस दिशा में स्कूल विजन के अंतर्गत नवी मुंबई मनपा के तहत आनेवाले स्कूलों की भव्य इमारतों का निर्माण किया गया। साथ ही पालिका स्कूलों के अंतर्गत क्लासरूम को डिजिटल क्लास रूम में परावर्तित किया गया।  हेल्थ विजन के तहत महानगरपालिका के माध्यम से आधुनिक इलाज के लिए आरोग्य व्यवस्था का दायरा बढ़ाया। अर्बन हेल्थ सेंटर, प्राइमरी हेल्थ सेंटर हर वार्ड में पहुंचाया।

 आपकी राजनीतिक महत्वकांक्षा क्या है तथा आप राजनीति के माध्यम से क्या करना चाहते हैं?

देवेंद्र फडणवीस एवं गणेश नाईक साहब के नेतृत्व में लोगों की सेवा और नवी मुंबई का विकास ही हमारा उद्देश्य है। और इसी विचारधारा की धरोहर को आगे बढ़ाना ही हमारी राजनीतिक महत्वाकांक्षा है।

 आगामी चुनाव की दृष्टि से आपकी ओर से कौन सी रणनीति बनाई जा रही है या पूर्व तैयारी हो रही है?

चुनाव की रणनीति बताई नहीं जाती। निश्चित रूप से सभी चुनावों में भाजपा को जीत हासिल होगी, यह विश्वास मुझे है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश का जो विकास हुआ है वह जनता ने देखा है। आर्थिक महासत्ता के रूप में देश उभर कर आगे आ रहा है। विश्व में भारत का सम्मान बढ़ रहा है। देश के सभी वर्ग के लोगों का भला हो रहा है। 2024 में पुनः एक बार वे देश के प्रधान मंत्री बनेंगे। नाईक साहब के विजनरी नेतृत्व में नवी मुंबई का जो विकास हुआ है उसकी अनुभूति यहां की जनता को है और शहर विकास की यह गति भविष्य में भी कायम रहे, इसके लिए फिर एक बार नाईक साहब के नेतृत्व में जनता महानगरपालिका चुनाव में भाजपा विजय का परचम लहराएगी।

 हिंदी विवेक के सुधी पाठकों को आप क्या संदेश देना चाहेंगे?

हिंदी विवेक के सुधी पाठक अच्छे विचारों के साथ चलने वाले लोग हैं। भारत का नव निर्माण हो रहा है। ऐसी परिस्थिति में हम सभी लोगों को देश निर्माण के कार्य में अपना योगदान देना चाहिए। सभी स्वस्थ रहें, कुशल मंगल रहें।

 

Leave a Reply