हंता वायरस से सोशल मिडिया पर मचा हड़कंप

चीन से शुरु हुए कोरोना वायरस से अभी पूरी दुनिया परेशान ही है कि चीन में एक नये वायरस ने फिर से जन्म ले लिया है और इससे एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है। इस वायरस का नाम हंता वायरस बताया जा रहा है। चीनी मिडिया ने इस खबर की पुष्टि भी कर दी है जिसके बाद से सोशल मिडिया पर हड़कंप मचा हुआ है। इससे पहले कोरोना वायरस को लेकर चीन पर आरोप लग रहे है कि चीन के वुहान से पैदा हुए इस वायरस को चीन ने महीनों तक छुपा कर रखा जिससे यह पूरी दुनिया में फैल गया। वहीं हंता वायरस ने फिर से लोगों को डरा दिया है।

खबरों की मानें तो इस वायरस की उत्पत्ति चीन के यूनान से हुई है जहां अभी एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी लेकिन उसकी मौत हो चुकी है। वहीं संक्रमित व्यक्ति जिस बस से यात्रा कर रहा था उसमें कुल 32 लोग सवार थे जिन्हे जांच के लिए भेजा गया है।

यूएस सेंटर ऑफ डिसिज एंड कंट्रोल के मुताबिक चूहों के मल, मूत्र और थूक में हंता वायरस पाया जाता है। यह इंसान के शरीर में सांस के द्वारा तब प्रवेश करता है जब चूहे इसे हवा में छोड़ देते है। वहीं अगर इसके लक्षण की बात करें तो वह कोरोना वायरस के लक्षण से मिलते जुलते है। हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ति को भी पहले बुखार होता है फिर मांस पेशियों में दर्द, सिर दर्द, सूखी खांसी और फिर उल्टी चालू हो जाती है।

पूरे विश्व में कोरोना वायरस से हजारो लोगों की मौत हो चुकी है और यह गिनती अभी भी चालू है। हंता वायरस को लेकर भी लोगों में ऐसा ही डर पैदा हो रहा है कि अगर कोरोना के बाद हंता ने भी विकराल रुप धारण कर लिया तो बहुत बड़े पैमानें पर विनाश निश्चित है। हालांकि कुछ जानकारों का कहना है कि हंता वायरस खतरनाक नहीं है।

आपकी प्रतिक्रिया...