हिंदी विवेक : WE WORK FOR A BETTER WORLD...

21 दिन का लॉक डाउन, 15 हजार करोड़ का ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को रात 8 बजे देश को फिर से संबोधित करते हुए लोगों के हित के लिए एक बड़ा फैसला लिया। पीएम ने अपने दूसरे संबोधन के दौरान कहा कि मैने आप लोगों से  पिछले संबोधन में आपका कुछ सप्ताह मांगा था जो आज आप को पूरा करना होगा। पीएम ने कहाकि कि देश के हालात को देखते हुए पूरे देश में आज (मंगलवार) रात 12 बजे से लॉक डाउन होने जा रहा है। पीएम ने कहा कि देश में 21 दिन के लिए लॉक डाउन रहेगा। इस दौरान कोई भी अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा। मोदी ने कहा कि अगर यह 21 दिन हमने नहीं संभाला तो हमारा देश 21 साल पीछे चला जायेगा। पीएम ने निवेदन करते हुए कहा कि वह एक प्रधानमंत्री के नाते नहीं बल्कि एक परिवार के सदस्य होने के नाते ऐसा कर रहे है। सरकार के इस ऐलान के बाद अब घर से निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी जायेगी।

मोदी ने बाकी देशों का जिक्र करते हुए कहा कि जो देश इस समय इस संक्रमण से परेशान है वह काफी काबिल और ताकतवर देश है। लेकिन कोरोना के आगे सब बेबस हो चुके है। वह भी करोना के खिलाफ प्रयास कर रहे है लेकिन सफल नही हो रहे है। संक्रमित देशों की हालत को देखते हुए यह कहा जा रहा है कि कोरोना से बचने का कोई भी उपाय नही है आप सिर्फ और सिर्फ घर पर रह कर ही आपने आप को सुरक्षित रख सकते है। मोदी ने उन लोगों को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया दी जो यह सोचते है कि यह सिर्फ एक हवा है। पीएम ने कहा कि कुछ लोगों की वजह से पूरे समाज और देश पर मुसीबत आ सकती है।

प्रधानमंत्री ने हाथ जोड़कर सभी से विनती करते हुए कहा कि कोरोना की साइकिल को तोड़ना बहुत जरुरी है। वर्ना देश को इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत ही तेजी से फैल रहा है इसकी गति का अंदाजा लगाना मुश्किल है।

इस महामारी के दौरान किसी को भी दिनचर्या के सामानों की कमी नहीं होगी। दवा, राशन और दूध की दुकाने खुली रहेगी। पीएम ने बताया कि जरुरी सामानों की सप्लाई की व्यवस्था की गयी है जो लोगों तक लगातार पहुंचती रहेगी।

मोदी ने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में आप सभी को सरकार का साथ देना है औऱ खुद का बचाव करना है। इसके साथ ही पीएम ने प्राइवेट सेक्टर से भी अपील करते हुए कहा कि वह भी सरकार का साथ दे और इस मुश्किल घड़ी में देश के साथ खड़े रहें।

पीएम ने कहा कि सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए 15 हजार करोड़ के बजट का ऐलान किया है। इस पैसे से कोरोना का टेस्ट, आईसोलेशन बेड, आईसीयू और जरुरी सामानों की खरीददारी और तैयारी की जायेगी ताकि मुश्किल की घड़ी में सरकार लोगों की मदद कर सके।

पीएम ने कहा कि मुश्किल की इस घड़ी में अफवाहें ज्यादा फैलती है इसलिए सभी को घरों पर रहना है और किसी भी अफवाह और अंधविश्वास पर ध्यान नही देना है। अगर आप के पास ऐसी कोई भी सूचना है तो आप स्थानीय प्रशासन को सूचित करें।

This Post Has One Comment

  1. Iss lockdown ko sabhi bhartiya logone sahyog dena chahiye . Mai aur mera parivar iss lockdown ko sahyog dega.yeh lockdown deshhit ke liye hai.mai mananiya pradhanmantri modiji ke iss faisale se sahmat hu aur samrthan bhi karta hu.

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu
%d bloggers like this: