fbpx
हिंदी विवेक : WE WORK FOR A BETTER WORLD...

28 मार्च से होंगे भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता के दर्शन

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज घूम रहा था जिसमें सरकार से यह मांग की जा रही थी कि रामानंद सागर द्वारा निर्मित रामायण फिर से शुरू किया जाए। वहीं रामायण की मांग करने वाले लोगों के लिए अब अच्छी खबर है। सरकार की तरफ से प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी देते हुए बताया कि नेशनल चैनल पर इसकी शुरुआत कल यानी 28 मार्च से होने जा रही है।
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर बताया कि जनता की मांग पर कल शनिवार 28 मार्च के रामायण का प्रसारण दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा। पहला एपिसोड सुबह 9:00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9:00 बजे होगा। जावड़ेकर ने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पीआईबी इंडिया और डीडी नेशनल को भी टैग किया है।

आपको बता दें कि एक समय में दूरदर्शन पर रामायण सबसे ज्यादा सफल प्रोग्राम था। उस समय जब रामायण टीवी पर शुरू होता था तो पूरा गांव इकट्ठा होकर जिनके भी घरों में टीवी होता वहां देखने पहुंच जाते थे। क्योंकि उस समय सभी के पास टीवी नहीं थी। इस दौरान पूरे गांव में सन्नाटा नजर आता था इतना ही नहीं जैसे ही रामायण शुरू होता लोग भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता के किरदारों को असली मानते हुए उनकी पूजा और आरती भी करते थे और बहुत ही शांत और सरल मन के साथ लोग पूरा रामायण देखते थे।
यहां यह भी कहना गलत नहीं होगा कि रामायण की कहानी से लोग बहुत प्रभावित होते थे और भगवान राम व माता सीता के अच्छे आचरण को अपने जीवन में भी उतारते थे क्योंकि रामायण के पात्रों द्वारा कही बातें लोगों को ऐसे प्रतीत होती थी कि मानों खुद भगवान कह रहे है।
देश कोरोनावायरस से बुरी तरह से जूझ रहा है इस समय देश में 21 दिनों का लॉक डाउन लगा हुआ है ऐसे में सरकार की तरफ से रामायण की फिर से शुरुआत करना एक अच्छा फैसला है। इससे ना सिर्फ लोग घरों में कैद रहेंगे बल्कि नई पीढ़ी को भी अपने इतिहास और भगवान राम के चरित्र के बारे में थोड़ी जानकारी मिल जाएगी।

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu
%d bloggers like this: