डीडीसी चुनाव: BJP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (DDC) चुनाव के परिणाम सामने आ चुके है। डीडीसी चुनाव परिणाम को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि राज्य की जनता अब पूरी तरह से बदलाव के मूड में नजर आ रही है और राज्य में बीजेपी को बड़ी बढ़त मिली है। डीडीसी चुनाव परिणाम में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर सामने आ रही है हालांकि राजनीतिक सांठगांठ के चलते गुपकार गढबंधन सत्ता में काबिज होगा। इस चुनाव में सभी पार्टियों ने अपनी अपनी ताकत झोंक दी थी लेकिन जिस तरह से बीजेपी को बढ़त मिली है उससे यह साफ जाहिर होता है कि अब घाटी की जनता परिवर्तन के लिए तैयार है। बीजेपी को उन इलाकों से भी जीत मिली है जहां ऐसी उम्मीद नहीं की जा रही थी। 
 
जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद चुनाव की शुरुआत 28 नवंबर से शुरु हो कर 8 चरणों में पूरी हुई। कुल 280 सीटों पर मतदान हुआ था जिसमें 140 सीट जम्मू से और 140 सीट कश्मीर से शामिल हुई थी। इस मतदान में भाजपा का कुल वोट शेयर 38.74 प्रतिशत है यानी बीजेपी को कुल 4,87,364 वोट मिले है। विपक्षी दलों ने बीजेपी को रोकने की पूरी कोशिश की लेकिन वह नाकाम साबित हुए। जम्मू-कश्मीर में बीजेपी 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है।  
 
पिछले कुछ महीनों में घाटी में हुए परिवर्तन के बाद से सभी इस बात को लेकर चिंतित थे कि सरकार के इस फैसले का लोगों पर क्या असर होगा। घाटी की जनता धारा 370 के हटाए जाने को सकारात्मक रुप में लेगी या नहीं? विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर था और यह बताने की कोशिश कर रहा था कि सरकार ने राज्य से धारा 370 को खत्म कर के जनता के साथ अन्याय किया है हालांकि यह अलग बात है कि जनता ने ऐसे दोहरे मानसिकता वाले नेताओं की बात नहीं सुनी। 
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, “गुपकार गैंग में बहुत से दल इकट्ठा होकर भी भाजपा और मोदी जी को चुनौती नहीं दे पाये। डीडीसी चुनाव में लोग बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिए, 51 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ जो पिछले चुनाव की तुलना में बहुत अधिक है” 

आपकी प्रतिक्रिया...