विश्व ब्रेल दिवस- कैसे गयी लुई ब्रेल के आंखों की रोशनी ?

लुई ब्रेल ने दृष्टिहीन लोगों के लिए लिखने और पढ़ने की खोज की थी और उन्हे एक नई राह दिखायी थी। उनके प्रयासों की वजह से ही आज लाखों दृष्टि बाधित लोग अपने पैरो पर खड़े हुए है। लुई ब्रेल के इस प्रयासों की वजह से ही उन्हे हर साल उनके जन्मदिन 4 जनवरी को याद किया जाता है और उनके जन्मदिन को लुई ब्रेल दिवस के रुप में मनाया जाता है। भारत में 4 जनवरी 2009 को जब लुई ब्रेल का 200वीं जन्म शताब्दी मनायी गयी उस मौके पर डाक टिकट भी जारीकिया गया और उन्हे फिर से लोगों के बीच जीवित करने का प्रयास किया गया। 

 

ब्रेल लिपी – कैसे गयी लुई ब्रेल के आंखों की रोशनी ?
ब्रेल लिपि का आविष्कार सन 1821 में किया गया था। फांसिसी लेखक लुई ब्रेल की कड़ी मेहनत की वजह से नेत्रहीन इस लिपि के माध्यम से कुछ उभरे हुए अक्षरों को छूकर उसे पढ़ सकते है। इस उभरी हुई आकृति के अक्षर, नंबर और विराम चिन्हों की पहचान होती है। आखों की रोशनी खोने के बाद लुई ब्रेल का दाखिला एक दृष्टिहीन स्कूल में करवा दिया गया। जहां पहले से वेलन्टाइन होउ द्वारा बनायी गयी लिपि के द्वारा पढ़ायी होती थी लेकिन यह लिपि अधूरी थी। इस विद्यालय में एक फ्रांस सेना के अधिकारी प्रशिक्षण के लिए आये और उन्होने सैनिकों को लिए अंधेरे में पढ़ी जाने वाली नाइट राइटिंग या सोनोग्राफी लिपि के बारे में बताया। यह लिपि कागज पर उभरे अक्षरों के तौर पर होती थी और इसमें 12 बिंदुओ को 6-6 की दो लाइनों में रखा जाता था लेकिन इसमें कुछ त्रुटियां थी इसमें विराम चिन्ह, गणितीय चिन्ह और संख्या का जिक्र नहीं होता था। लुई ब्रेल ने इस लिपि की ख़ामियों पर विचार किया और इसी लिपि को आधार बनाकर 12 बिन्दुओं की जगह 6 बिन्दुओ के उपयोग से 64 अक्षर और विराम चिन्ह, गणितीय चिन्ह और संख्या का भी जिक्र इस लिपि में तैयार कर दिया। लुई ने मात्र 15 वर्ष की आयु में ही इस लिपि को तैयार किया था। सन 1824 में तैयार हुई यह लिपि आज पूरी दुनिया में इस्तेमाल हो रही है। 
ब्रेल लिपि एक कूट भाषा है जिसको पढ़ने के लिए अक्षरों, वर्णों और नंबर को उभारा जाता है। वैसे तो यह एक जटिल भाषा है जिसे दृष्टिहीन लोग पढ़ते है।ब्रेल लिपि के महत्तव को आप इस बात से समझ सकते है कि इसके माध्यम से ही आज बड़े बड़े स्कूल चल रहे है जहां अपनी आंख की रोशनी गवां चुके लोगों को सहारा दिया जा रहा है। इस लिपि के माध्यम से कई कारखाने भी चलते है जहां इस प्रकार के लोग काम करते है और देश की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान दे रहे है। ब्रेल लिपि के कोड्स से संगीत, गणित और कम्यूटर प्रोग्रामिंग जैसे विषय भी तैयार किये गये है।   
लुइ ब्रेल का जन्म 4 जनवरी 1809 में फ्रांस के एक छोटे से गांव कुप्रे में एक साधारण परिवार में हुआ था। लुई ब्रेल जन्म से अंधे नही थे। वह तीन साल की उम्र से ही अपने पिता के साथ हाथ बटाते थे। लुई के पिता शाही घोड़ों पर रखने वाली काठी बनाते थे और लुइ भी उनकी मदद करता था लेकिन अचानक से एक दिन लुइ की आंख में एक लोहे के सूजे से चोट लग गयी। तुरंत में आंख में जड़ी बूटी लगाकर उसका उपचार किया गया लेकिन वह ठीक होने की जगह और बिगड़ता गया। कुछ दिनों बाद लुइ ने बताया कि उसकी दूसरी आंख से भी कम दिखाई दे रहा है। पारिवारिक स्थिति ठीक ना होने के कारण लुइस का इलाज नहीं हो सका और वह करीब 8 साल की उम्र तक पूरी तरह से दृष्टिहीन हो गये। 

Leave a Reply