RSS ने आयोजित किया रक्तदान शिबिर, ‘वैक्सीन से पहले रक्तदान’

कोरोना महामारी में पूरे देश में वैक्सीन को लेकर अफरातफरी मची हुई है लोग जल्दी से जल्दी वैक्सीन लगवाना चाहते है लेकिन इस बात का ध्यान कम लोगों को है कि वैक्सीन के बाद कुछ समय तक आप रक्तदान नहीं कर सकते है ऐसे में सभी लोग रक्तदान किए बिना ही वैक्सीन लगवा लेंगे तो देश में रक्त की कमी और बढ़ जायेगी। महामारी के दौरान देश के ब्लड बैंको में रक्त की कमी देखने को मिल रही है जिसके लिए सभी से यह कहा जा रहा है कि वैक्सीन से पहले रक्तदान जरुर करें। 
 
कोरोना महामारी के बाद से पूरे देश में खून की कमी देखने को मिल रही है। महामारी की वजह से रक्तदान करने वालों की संख्या में कमी आयी है जबकि बीमारी बढ़ने की वजह से खून की जरुरत बढ़ चुकी है। विज्ञान ने बहुत तरक्की किया है लेकिन वह आज भी खून बनाने की कोई तरकीन नहीं निकाल सका है इसलिए आज भी रक्तदान से ही कई लोगों की जिंदगी बच रही है। महामारी के दौरान पूरे देश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ लोगों की मदद कर रहा है खाने पीने और दवा तक की व्यवस्था में संघ के स्वंयसेवक दिनरात मेहनत कर रहे है। 
रविवार को पालघर जिले के नायगांव में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिन्दू परिषद और अखिल भारतीय संगठन की तरफ से रक्तदान शिबिर का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में लोगों रक्तदान किया। रक्तदान शिबिर में सबसे अधिक रक्तदान करने वालों में स्वयंसेवक थे इसके साथ ही स्थानीय लोगों ने भी इसमें भाग लिया और इस कार्यक्रम को सफल बनाया। 
संघ की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में करीब 60 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया जिसमें से 56 लोगों ने रक्तदान किया जबकि स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के चलते कुछ लोग रक्तदान नहीं कर सके लेकिन रक्तदान शिबिर में आकर उन्होने सभी का हौसला बुलंद किया और लोगों की उन गलतफहमी को दूर किया कि रक्तदान से किसी भी प्रकार का रोग या कमजोरी होती है। 

This Post Has 2 Comments

  1. Ganesh

    जय मां भारतीय

  2. Anonymous

    अति उत्तम

आपकी प्रतिक्रिया...