देश की 119 हस्तियों को मिला पद्म सम्मान

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों सोमवार को पद्म पुरस्कारों का वितरण किया गया जिसमें राजनिति जगत के साथ साथ खेल, मनोरंजन सहित कई लोगों को देश के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किय गया। पद्म पुरस्कार को लेकर सबसे ज्यादा सुर्खियां अभिनेत्रा कंगना रनौत ने बटोरी। मनोरंजन जगत में विशेष योगदान के लिए कंगना को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कंगना को अवार्ड भेंट किया। पुरस्कार सभा में मौजूद सभी लोगों का कंगना ने अभिवादन स्वीकार किया और सभी का धन्यवाद किया। कला जगत से अदनान सामी को भी पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया।

वर्ष 2020 के लिए कुल 119 लोगों को पद्म सम्मान से सम्मानित किया गया। मरणोपरांत सुषमा स्वराज, अरुण जेटली सहित कुल 16 लोगों को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। बिहार के नेता और केंद्र में मंत्री रह चुके राम विलास पासवान को भी मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। बिहार की नेता और गोवा की राज्यपाल रह चुकी मृदुला सिन्हा को भी मरणोपरांत पद्मश्री से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही बिहार से दुलारी देवी, रामचंद्र मांझी, डाक्टर दिलीप कुमार सिंह को भी सम्मानित किया गया। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा और धर्म गुरु कब्ले सादिक को मरोणोपरांत पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया।

राष्ट्रपति ने आज के कार्यक्रम के दौरान 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया। इस बार पद्म पुरस्कार पाने वालों में 29 महिलाएं भी शामिल हैं। इसके साथ ही जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को भी पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया।

कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले वर्ष यह कार्यक्रम नहीं हुआ था जिससे इस बार संक्रमण कम होने के बाद सभी को सम्मानित किया गया। पद्म पुरस्कार को लेकर सभी के नामों की घोषणा इस साल 26 जनवरी की पूर्व संध्या पर ही कर दी गयी थी लेकिन राष्ट्रपति के द्वारा यह सम्मान सभी को सोमवार को दिया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूरे देश से 119 लोगों को सम्मानित किया। इस दौरान राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री मोदी भी उपस्थित रहे।

पद्म विभूषण सम्मान विभिन्न क्षेत्रो में विशेष योगदान के लिए दिया जाता है जबकि असाधारण और प्रतिष्ठित सेवा के लिए पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। विशिष्ट सेवा के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जाता है।

आपकी प्रतिक्रिया...