पद्म पुरस्कार

केंद्र सरकार की तरफ से गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कार से सम्मानित होने वाले लोगों के नामों की घोषणा कर दी। राष्ट्रपति के संबोधन के साथ ही इस साल के उन प्रतिष्ठित लोगों के नामों की घोषणा की गयी है जिन्हें इस साल पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पद्म सम्मान से खेल, राजनीति, सेना, व्यापार व उद्योग और स्वास्थ्य सहित तमाम क्षेत्रों के लोगों को सम्मानित किया जायेगा। पद्म सम्मान हर साल देश व विदेश के उन प्रतिष्ठित लोगों को दिया जाता है जो राष्ट्र सेवा सहित किसी भी क्षेत्र में विशेष कार्य करते हैं। गणतंत्र दिवस से पहले ही सरकार की तरफ से इसका ऐलान कर दिया गया है इसी साल में ही सभी को इससे सम्मानित किया जाएगा। 
पद्म विभूषण
पद्म विभूषण के लिए 4 लोगों के नामों का चयन किया गया है जिसमें से तीन लोगों को मरणोपरांत यह सम्मान दिया जाएगा। हाल ही में विमान दुर्घटना का शिकार हुए देश के पहले सीडीएस चीफ जनरल बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित किया जायेगा। राम मंदिर के लिए अपने राजनीतिक जीवन का बलिदान करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। गीताप्रेस गोरखपुर के अध्यक्ष रहे राधेश्याम खेमका को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा जायेगा। महाराष्ट्र की शास्त्रीय गायिका प्रभा अत्रे को भी पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा।
पद्म भूषण
इस बार पद्म भूषण के लिए 17 लोगों के नामों का चयन किया गया है, जिसमें कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद (पब्लिक अफेयर्स), बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य (सार्वजनिक मामले), पूर्व केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि (सिविल सर्विस) श्री नटराजन चंद्रशेखरन (व्यापार व उद्योग), भारत बायोटेक के चेयरमैन श्री कृष्णा व उनकी पत्नी सुचित्रा इल्ला (व्यापार व उद्योग), देवेंद्र झझारिया (खेल), राशिद खान (कला), सायरस पूनावाला (व्यापार व उद्योग), स्वामी सच्चिदानंद (साहित्य व शिक्षा) और वशिष्ठ त्रिपाठी (साहित्य व शिक्षा), विक्टर बनर्जी (कला), श्री गुरमीत बावा (कला, मरणोपरांत), माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला (व्यापार व उद्योग), गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (व्यापार व उद्योग) सहित अन्य लोगों को यह पुरस्कार दिया जायेगा।
पद्मश्री सम्मान
पद्मश्री के लिए सरकार की तरफ से कुल 107 लोगों के नामों का ऐलान किया गया है और यह सभी लोग देश के अलग अलग हिस्सों से आने वाले हैं। इस लिस्ट में पहला नाम नीरज चोपड़ा का है जिन्होंने इस बार भारत को ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर गौरवान्वित किया था। नीरज चोपड़ा को सेना की तरफ से भी परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा जिसकी घोषणा राष्ट्रपति की तरफ से की गयी है। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर कुल 384 जवानों के लिए वीरता पुरस्कार का ऐलान किया गया है। पद्मश्री के लिए सोनू निगम (संगीत), डॉक्टर अजय कुमार सोनकर(वैज्ञानिक शोध), प्रहलाद राय अग्रवाल (व्यापार व उद्योग), जगजीत सिंह (व्यापार व उद्योग), सुमित अंतिल (खेल), प्रमोद भगत (खेल), वंदना कटारिया (खेल), अवनी लेखरा (खेल) सहित कुल 107 लोगों को इस बार पद्म सम्मान से नवाजा जाएगा।

आपकी प्रतिक्रिया...