यहां देखिए योगी मंत्रिमंडल की पूरी लिस्ट

योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। योगी दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। शपथ ग्रहण के साथ ही उनके नाम पर रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया क्योंकि इससे पहले लगातार कोई भी दूसरी बार मुख्यमंत्री नहीं हुआ था। केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक ने राज्य के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। पिछले कार्यकाल में ब्रजेश पाठक को कानून मंत्री बनाया गया था।
इस बार दिनेश प्रसाद शर्मा को उप मुख्यमंत्री का पद नहीं मिला। इसके साथ ही 16 लोगों को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई गई जबकि 14 लोगों को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 20 नेताओं को राज्य मंत्री बनाया गया है। पिछली बार मंत्रिमंडल में शामिल दिनेश शर्मा, सतीश महाना, जय प्रकाश सिंह, आशुतोष टंडन, महेंद्र सिंह, राम नरेश अग्निहोत्री, श्रीकांत शर्मा, सिद्धार्थ नाथ सिंह और मुकुट बिहारी वर्मा सहित कई लोगों को इस बार मंत्रिमंडल में शामिल होने का अवसर नहीं मिला।  
 
योगी के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह सहित अलग अलग राज्यों के 12 मुख्यमंत्री भी शामिल हुए है। इस भव्य कार्यक्रम के माध्यम में एक बार फिर बीजेपी ने यह साबित कर दिया कि वह पूर्ण बहुमत की सरकार है और आने वाला 2024 का लोकसभा चुनाव भी बीजेपी जीत कर रहेगी। यह कार्यक्रम सिर्फ शपथ ग्रहण का कार्यक्रम नहीं था बल्कि यह तरह का शक्ति प्रदर्शन भी था क्योंकि यहां पर देश के अलग अलग 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया था जो यह दर्शाता है कि बीजेपी पूरे देश में फैली हुई है और यह एक शक्तिशाली पार्टी है। नये भारत का नये उत्तर प्रदेश इस लाइन के साथ पूरा शपथ ग्रहण कार्यक्रम संपन्न हुआ।  
मुख्यमंत्री
योगी आदित्यनाथ 
 
उप मुख्यमंत्री
केशव प्रसाद मौर्य 
ब्रजेश पाठक
 
कैबिनेट मंत्री
राकेश सचान
अरविंद कुमार शर्मा
योगेंद्र उपाध्याय
आशीष पटेल
संजय निषाद
भूपेंद्र सिंह चौधरी
अनिल राजभर
नंद गोपाल नंदी
जितिन प्रसाद
बेबी रानी मौर्य
लक्ष्मी नारायण चौधरी
जयवीर सिंह
धर्मपाल सिंह
स्वतंत्र देव सिंह
सुरेश खन्ना
सूर्य प्रताप शाही
राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
नितिन अग्रवाल
कपिल देव अग्रवाल 
रविंद्र जायसवाल
संदीप सिंह
गुलाब देबी
गिरीश चंद्र यादव
धर्मवीर प्रजापति
असीम अरुण
जेपीएस राठौर
दयाशंकर सिंह
नरेंद्र कश्यप
दिनेश प्रताप सिंह
अरुण कुमार सक्सेना
दयाशंकर मिश्र दयालु
 
राज्य मंत्री 
मयंकेश्वर सिंह
दिनेश खटीक
संजीव गोंड
बलदेव सिंह औलख
अजीत पाल 
जसवंत सैनी
रामकेश निषाद 
मनोहर लाल उर्फ मन्नु कोरी
संजय सिंह गंगवार
ब्रजेश सिंह
केपी मलिक
सुरेश राही 
सोमेंद्र तोमर 
अनूप प्रधान वाल्मीकि
प्रतिभा शुक्ला
राकेश राठौर गुरु
रजनी तिवारी 
सतीश शर्मा
दानिश आजम अंसारी 
विजय लक्ष्मी गौतम

आपकी प्रतिक्रिया...