रोमांचक यात्राओं को लेकर जागता जुनून

युवा मन कभी भी ‘रिस्क’ लेने से नहीं कतराता। साहस उसे आकर्षित करता है। यही कारण है कि आजकल साहसी पर्यटन का ‘क्रेज’ बढ़ता जा रहा है। बाइकिंग, बंजी जम्पिंग, रिवर राफ्टिंग जैसे साहसी पर्यटन आज युवाओं की पहली पसंद बन रहे हैं। 

पहले भारत में आमतौर पर जब लोग बाहर घूमने जाते थे तो उनकी प्राथमिकता में तीर्थ स्थान रहते थे। वहां वे अपने आराध्य देवों के भी दर्शन कर लेते थे और उसके साथ में जो थोड़ा-बहुत घूमना हुआ तो घूम लिए। फिर बाद में दौर बदला तो लोगों की सोच भी बदली। फिर लोग घूमने के लिए निकलने लगे। उनकी पसंद ज्यादातर ऐतिहासिक जगहें, पुराने किले, टाइगर रिजर्व, समुद्री बीच जैसी जगह होती थी जहां वह आराम से जा सकें, ठहर सकें और बिना किसी खतरे के अपने घर वापस आ सकें।

90 के दशक के बाद जब भारत दुनिया के लिए खुला तो फिर एक नए तरह का पर्यटन भारत में विकसित हुआ जिसमें रोमांच था, साहस था, पर साथ ही जान जाने का खतरा भी था। इस देश के युवा अब रोमांचक पर्यटन को भी पसंद करने लगे और उसके लिए नए-नए प्रयोग शुरू हुए। पहले भारत में सड़कों का नेटवर्क खराब था तो बाइकिंग का रोमांच सीमित था। लेकिन जब भारत में हाइवे बने, सड़कों की हालत सुधरी, नेविगेशन के लिए मोबाइल में मैप की फैसिलिटी बढ़ी और स्मार्ट मोबाइल लोगों के हाथ में आए तो फिर एडवेंचर टूरिज्म को जैसे ‘पर’ लग गए। अब युवा सप्ताहांत में ऐसे कार्यक्रम बनाता है, जिसमें भरपूर ‘एडवेंचर’ हो, जिससे उसकी ‘रिस्क कैपेसिटी डेवलप’ हो और वह बेहतर तरीके से अपने प्रोफेशन में आगे बढ़ सके।

यही कारण है कि भले ही लोगों को अब ऐतिहासिक जगहों पर जाने में रुचि कम हो परंतु उन्हें हिमाचल प्रदेश के बीर बिलिंग के बारे में पता है, जहां भारत की सबसे बेस्ट पैराग्लाइडिंग साइट है। अब ऋषिकेश को धार्मिक नगरी के साथ रिवर राफ्टिंग और बंजी जंपिंग के लिए भी जाना जाता है। अंडमान और निकोबार द्वीप को लोग स्कूबा डाइविंग का स्वर्ग मानते हैं। जैसलमेर के सम को रेगिस्तान के रोमांच को महसूस करने की जगह पाते हैं। बर्फ की तरह जमी जास्कर नदी पर चलना जिंदगी और मौत पर चलने के बराबर है लेकिन इसका आकर्षण बढ़ता ही जा रहा है। बर्फ पर रोमांच महसूस करने की बात आती है तो औली स्कीइंग सेंटर की याद आती है और यदि बाइकिंग में रोमांच महसूस करना हो तो लेह-लद्दाख पूरे भारत के युवाओं की पसंद बना हुआ है। खास बात ये है कि इन सबमें ‘लाइफ रिस्क’ है लेकिन आज का युवा इसी को जीवन का आधार मानता है।

वैसे तो एडवेंचर ट्रिप के लिए देश में कई जगहें हैं, लेकिन कुछ जगहें ऐसी हैं जहां एडवेंचर का कॉकटेल मिल सकता है।

स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग के लिए गोवा

यदि आप अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ घूमने जा रहे हैं तो गोवा जा सकते हैं। गोवा में आप दोस्तों संग पानी का भरपूर मजा ले सकते हैं। यहां गो-कार्टिंग, स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग आदि करने के साथ ही फिशिंग और डॉल्फिन देखने का भी मजा आप ले सकते हैं।

बाइकर्स के लिए स्वर्ग है लेह- लद्दाख

रोमांचक सफर पर जाने के लिए लेह-लद्दाख बेहतरीन जगह है। माउंटेन बाइकर्स के बीच यह जगह मशहूर है। लेह-लद्दाख में आप व्हाइट वाटर राफ्टिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

रिवर राफ्टिंग के लिए आज भी पहली पसंद है ऋषिकेश

कम पैसों में रोमांचक सफर के लिए आप उत्तराखंड के ऋषिकेश जा सकते हैं। यहां रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, माउंटेन बाइकिंग, वाटरफॉल ट्रेकिंग का मजा लिया जा सकता है। और जब एडवेंचर के बाद रिलैक्स करना हो तो गंगा किनारे शाम के समय दोस्तों के साथ अपनी थकान उतार सकते हैं।

बर्फ के साथ एडवेंचर का मजा

उत्तराखंड का औली, स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध है। इस शहर की खूबसूरती जितना मन को सुकून पहुंचाएगी, उतनी ही यहां की एक्टिविटी आपमें रोमांच भर देगी। यहां आप 800 मीटर लंबी चेयर लिफ्ट में बैठकर एक अलग ही दुनिया को महसूस कर सकते हैं।

सांसें थामने वाली साइट बीर बिलिंग

अगर आप पैराग्लाइडिंग का शौक रखते हैं तो आपको एशिया के सबसे ऊंचे और दुनिया के दूसरे सबसे ऊंचे पैराग्लाइडिंग स्पॉट पर एक बार जरूर जाना चाहिए। यहां का रोमांच सचमुच अलग होता है। एशिया का सबसे ऊंचा पैराग्लाइडिंग स्पॉट बीर बिलिंग है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में बसा यह बेहद ही खूबसूरत गांव है। यहां चारों तरफ बर्फ से ढके पहाड़ और हरे-भरे जंगल हैं। पैराग्लाइडिंग का शौक रखने वालों के लिए यह सबसे खास और प्रसिद्ध जगह है।

लाजवाब रैपलिंग और ट्रेकिंग-कर्नाटक कारामानगर

शोले फिल्म में जिस रामगढ़ गांव का जिक्र आता है, वह कर्नाटक के बेंगलुरु से 50 किलोमीटर की दूरी पर रामानगर नाम का एक गांव है। इस गांव के पास ही रैपलिंग और ट्रेकिंग की कई साइट हैं। यहां की जो चट्टानें हैं वह शुद्ध ग्रेनाइट की बनी है जिसकी वजह से इन चट्टानों पर चढ़ना एक चुनौती रहती है।

ड्राइविंग के रोमांच के लिए कोल्ली हिल्स रोड

अगर आप एडवेंचर ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो तमिलनाडु में नमक्कल जिले में कोल्ली हिल्स, जिग जैग रोड के लिए जाना जाता है। इस सड़क पर 70 से अधिक घुमावदार मोड़ हैं। यहां पर ड्राइविंग करने के लिए हमेशा अलर्ट रहने की जरूरत रहती है। नए ड्राइव करने वालों के लिए कोल्ली हिल किसी एडवेंचर डेस्टिनेशन से कम नहीं है।

धनुषकोडी और अरिचलमुनाई का रोमांच सबसे अलग

यदि आप को समंदर के बीच एक संकरी पट्टी पर बाइकिंग करने का मौका मिले तो यह यह किसी एडवेंचर से कम नहीं है। आप अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए धनुषकोडी जा सकते हैं। ये खूबसूरत पर्यटन स्थल किसी जमाने में इंसानों से भरी एक बस्ती थी लेकिन एक समुद्री तूफान की वजह से धनुषकोडी वीरान हो गया।

सरकारी रिकॉर्ड में इसे भुतहा गांव के रूप में दर्ज किया गया है। आज भी धनुषकोडी खंडहर रूप में स्थित है। इस जगह पर भी रात में ठहरने की सुविधा नहीं है। इससे आगे 6 किलोमीटर पर अरिचलमुनाई है। धनुषकोडि से अरिचलमुनाई के बीच बाइक से चलना रिस्की भी है क्योंकि इसके दोनों तरफ समंदर है और वहां जो लहरें उठती हैं, वह सड़क पर तेजी से आती हैं जो किसी को भी बहा ले जा सकती हैं।

देश में और भी कई पर्यटन स्थल हैं जो एडवेंचर के लिए अपनी जगह बना रहे हैं। अब तो युवा ऐसी जगह पर जा रहे हैं जहां पर कोई भी पर्यटन की सुविधा न हो। यह कल्चर भी अब बढ़ता जा रहा है। लोग अब सोलो ट्रैवलिंग पर भी निकलने लगे हैं जो कुछ समय पहले तक एक सपना लगता था कि अकेले भी क्या घूमा जा सकता है? खास बात ये है कि लड़कियां और महिलाएं भी सोलो ट्रैवलिंग करती हैं और एक रोमांचक लाइफ को एन्जॉय करती हैं।

वैसे तो एडवेंचर्स एक्टिविटी के लिए ढेर सारी संस्थाएं और प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स हैं, जो इन ट्रिप्स को प्लान करते हैं। भारत में यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया नाम का एक संगठन भी है, जिसकी लगभग हर बड़े शहर में यूनिट रहती है। यहां वालंटियर ही काम करते हैं, जिससे कम खर्चे में एक से बढ़कर एडवेंचर ट्रिप प्लान होती रहती है। यह अपने आसपास के इलाकों में ट्रेकिंग तो कराते ही हैं, नेशनल लेवल के ट्रेक भी कराते हैं। बाइकिंग के लिए भी कई ग्रुप हैं जो गूगल पर खोजने से आसानी से मिल जाएंगे। काउचसर्फिंग भी एक एडवेंचर बेस ग्रुप है जिसकी यूनिट इंटरनेशनल लेवल पर है। यहां आपको अपने ही एडवेंचर नेचर के लोग मिलेंगे जो आपका सपोर्ट भी करते हैं और आपको होस्ट भी। तो यदि आप वाकई में इस दौर में जीना चाहते हैं तो फिर एडवेंचर्स टूरिज्म का अपनी लाइफ का हिस्सा बना लीजिए।

                                                                                                                                                                                     श्याम सुंदर गोयल

Leave a Reply