लोकसभा से क्यों निलंबित किए गये कांग्रेस के सांसद ?

बजट सत्र के शुरुआत से ही कांग्रेस सहित तमाम विरोधी दलों का हंगामा जारी है दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्षी दल लगातार सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे है और दिल्ली हिंसा के लिए सरकार को ही आरोपी भी बता रहे है और इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह का इस्तीफा भी मांगा जा चुका है।

जबकि सरकार इस दंगे के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के एक भाषण को जिम्मेदार बता रही है। फिलहाल सत्ता और विपक्ष दोनों ही एक दूसरे को दोषी बता रहे है लेकिन इसी बीच शुरु हुआ संसद का बजट सत्र इस विरोध की भेंट चढ़ रहा है। संसद के पहले ही दिन से विपक्षी दलों का विरोध शुरु है जिससे संसद को बार बार स्थगित करना पड़ रहा है।

दोनों सदनों में स्पीकर के द्वारा बार बार मना करने और समझाने के बाद भी विपक्षी दल सदन को चलने से रोक रहे है विपक्ष की मांग है कि दिल्ली दंगों पर चर्चा हो जबकि सरकार होली से पहले इस पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि सरकार के मुताबिक कोरोना वायरस इस वक्त देश की सबसे बड़ी समस्या है इसलिए पहले उस पर ध्यान देने की जरुरत है।

वहीं हंगामें को देखते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने गुरुवार को कांग्रेस के सात सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया, निलंबित हुए सांसदो में गौरव गोगोई, बेन्नी बेहनन, गुरजीत औहला, गुरप्रीत सिंह, राजमोहन उन्निथन, मनिकम टैगोर और कुरिकोश का नाम शामिल है। निलंबित हुए सभी सांसदों पर लोकसभा स्पीकर पर पेपर फेंकने और नारेबाजी करने का आरोप है।

उधर राज्य सभा में भी विपक्षी दलों का हंगामा लगातार जारी है जिस पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने नाराजगी जाहिर की और कहा कि सदन को बाजार बना दिया है।

नायडू ने सभी से सदन चलने की अपील की और कहा कि जनता के पैसों का इस तरह से दुरुपयोग करना ठीक नही है विरोध कर रहे सांसदों से कहा कि आप की जो भी समस्या है उसे आप सरकार के सामने रखे, लेकिन इस तरह से विरोध कर सदन का समय खराब करना ठीक नही है।

वहीं कोरोना वायरस से लगातार बिगड़ते हालात ने अब जनता के साथ साथ नेताओं की भी चिंता बढ़ा दी है क्योंकि नेताओ ने भी जमकर विदेश यात्रा का लुत्फ लिया है इसलिए अब उन्हे भी कोरोना का डर सताने लगा है वहीं आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने सदन में कहा कि उन नेताओं की भी स्क्रीनिंग होनी चाहिए जो विदेश दौरा कर के वापस लौटे है। इसके साथ ही नेताओ ने सदन में कोरोना वायरस से बचने के उपायों पर भी चर्चा की और जरुरी कदम उठाने की अपील की।

 

आपकी प्रतिक्रिया...