कोरोना वायरस की भेंट चढ़ा भारतीय बाजार, निवेशकों के डूबे लाखों करोड़ रुपए

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया के बाजार सहमे हुए हैं और लगातार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। कोरोना वायरस की वजह से ही आज भारतीय बाजार भी ऐतिहासिक गिरावट के साथ कारोबार कर रहे है। आज के भारतीय बाजारों पर नजर डालें तो सुबह 11:00 बजे सेंसेक्स करीब 2600 अंकों की गिरावट के साथ खुला तो निफ्टी भी 700 अंको की गिरकर के साथ कारोबार शुरू किया जिससे सेंसेक्स 33000 पर पहुंच गया तो वहीं निफ्टी भी 9000 के निचले स्तर पर जा पहुंची। अगर पुराने आंकड़ों को देखें 2017 सितंबर के बाद निफ्टी में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। गुरुवार के इस भारी गिरावट के चलते निवेशकों के करीब 17 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है।
वही यस बैंक को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की पाबंदीयों के चलते इसमें भी पिछले सप्ताह उतार-चढ़ाव देखने को मिला हालांकि एसबीआई के निवेश की खबरों के बाद यस बैंक में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है लेकिन खुद एसबीआई के शेयर गिरावट के साथ कारोबार करते देखे गए। फिलहाल की बात करें तो यस बैंक के शेयर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।
उधर भारत सरकार ने कोरोना वायरस के चलते एहतियात बरतते हुए सभी देशों के वीजा को रद्द कर दिया है अब किसी को भी भारत में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी भारत आने के लिए सिर्फ राजनायक और उच्च अधिकारियों को ही अनुमति दी जाएगी।
भारत के साथ-साथ अगर विश्व के बाकी बाजारों पर नजर डालें तो बुधवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे इसके अलावा एशिया, सिंगापुर, टोक्यो, साउथ कोरिया और ऑस्ट्रेलिया के बाजार भी गिरावट के साथ बंद हुए।
आपको बता दें कि कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया पर दिखाई दे रहा है जिससे सभी देशों की चिंताएं बढ़ चुकी हैं और इसी बीच वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने भी कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है जिसके बाद से बाजार में गिरावट और तेज हो चुकी है इस बीमारी से करीब एक लाख से ज्यादा लोग प्रभावित है जबकि 4 हजार से ज्यादा लोगो की मौत हो चुकी है।

आपकी प्रतिक्रिया...