ये हैं महिलाओं के लिए बेस्ट सोलो ट्रिप डेस्टिनेशन 

कोई भी महिला यह नहीं चाहती कि वह सारा समय बस काम में लगी रहे और उसे चैन की एक सांस भी नसीब ना हो। हर महिला चाहती है कि वो भी कभी साल में एक या दो बार अपने रोज़ के कामों से दूर, हर किसी ज़िम्मेदारियों से दूर कहीं छुट्टी पर चली जाए, वो भी सिर्फ अपने लिए। किसी भी अन्य इंसान की तरह एक महिला को भी अपने आप के लिए समय निकलने का हक़ होता है। उन्हें भी हक़ है कि वो एक छुट्टी पर चली जाएं, कुछ दिनों के लिए एक अलग दुनिया में जाकर रहें, अपने भीतर छुपी हुई खुशियों और आत्मविश्वास को निखारे। किसी भी उम्र में यदि आपका मन कहें की आपको एक बदलाव की ज़रूरत है, तो निकल पढ़िए खुद के साथ एक सोलो ट्रिप पर।
भारत में विशेष रूप से महिलाओं के लिए ‘सोलो ट्रिप’ इन शब्दों को अविश्वसनीय माना जाता है। लेकिन भारत में ही ढ़ेरों ऐसी जगह हैं जहां जाकर आप ख़ुशी और सुकून महसूस कर सकती हैं। उत्तर के विशाल पहाड़ों से लेकर दक्षिण के आध्यात्मिक स्थलों तक आपको अकेले घूमने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान मिलेंगे। चलिए हम आपको बताते हैं 5 ऐसे स्थान जहां आप आराम से एक सुन्दर सोलो ट्रिप मनाने के लिए जा सकती हैं
पॉन्डिचेरी 

भारत की सभी सोलो महिला यात्रियों में पॉन्डिचेरी सबसे पसंदीदा स्थलों में से है। पॉन्डिचेरी इतनी आनंदमय जगह है कि वहां जाते ही आप चाहेंगे की बस समय यही थम जाए। यह जगह शांति, सुकून और आनंद पाने के लिए सबसे योग्य स्थान है। यहां के घने पेड़, क्लासिक फ्रांसीसी वास्तुकला, समुद्र, उद्यान, लाउंज, कैफे और अन्य कई जगह ख़ुशी महसूस करवाती है। आप यहां के समुद्र पर, अटपटी सडकों पर बेफिक्र और बिंदास घूमने का आनंद उठा सकती हैं। साथ ही आप यहां कोई साइकिल या स्कूटर रेन्ट पर लेकर पूरे शहर की यात्रा कर सकती हैं। इसके अलावा आप फ्रेंच क्वार्टर में घूम सकती हैं, श्री अरबिंदो आश्रम में योग सीख सकती हैं, श्री मनाकुला विनयगर मंदिर के प्रतीकात्मक हाथी से आशीर्वाद पाने का लाभ उठा सकती हैं, आयुर्वेद होलिस्टिक हीलिंग सेंटर में डिटॉक्स सेवाओं का उपयोग कर सकती हैं, वर्ना पॉइंट में मालिश और त्वचा उपचार करवा सकती हैं और भी यहां बहुत कुछ है करने के लिए, और तो और यहां के चटाकेदार और लज़ीज़ सीफ़ूड को खाते ही आप अपनी उंगलियां चाटती रह जाएंगी।

सिक्किम

हमारे देश के इस सबसे खूबसूरत हिस्से को हम कैसे भूल सकते हैं। संपूर्ण उत्तर-पूर्वी भारत बेहद सुंदर है लेकिन, सिक्किम, विशेष रूप से , उन सभी से ऊपर है। माउंट कंचनजंगा की बर्फ की चादर से ढकी विशाल पहाड़ियां सिक्किम में ही मिलती है। यहां कंचनजंगा पूरी तरह से बर्फ की चादर में ढंका है। टी सोमगो झील और गुरुडोंगमार झील सिक्किम की बेजोड़ सुंदरताओं में से है। यदि आप अडवेंचरस है, तो सिक्किम के सबसे सुंदर ट्रेक पर ज़रूर जाएं। डी जोंगरी ला ट्रेक, गोइचा ला ट्रेक और ग्रीन वैली ट्रेक सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध ट्रेक हैं। इन सब के अलावा, यहां के निवासी जिस तरह से आपकी आवभगत करते हैं, जो प्यार आपको देते हैं, वो ही है जो इस जगह को और भी ज़्यादा सुन्दर बनाता है और कोई भी महिला यहां एक सोलो ट्रिप पर जाना ज़रुर चाहेगी।

गोकर्ण

गोकर्ण, कर्नाटक राज्य के उत्तर कन्नड़ जिले के कुमता जिले में भारत के पश्चिमी तट पर एक छोटा सा ‘मंदिरों का शहर’ है। यह शहर एक हिंदू तीर्थ स्थल और सभी बीच प्रेमियों के लिए और एकांत पाने वालों के लिए एक खूबसूरत मिश्रण है। यह शहर अपने रेतीले बीच की सुंदरता के कारण भी अधिकांश पर्यटकों को आकर्षित करता है। गोकर्ण हर किसी के लिए एक अलग प्रकार का शहर बन जाता हैं। कुछ लोग यहां शरण और मोक्ष की तलाश में आते हैं, तो कुछ लोग यहां के आरामदायक समुद्र में समय बिताने के लिए। यह अनूठी विषमता ही इस शहर को सबसे हटकर और रमणीय बनाती है।

ज़ीरो वैली

भारत में सबसे मनोरम स्थानों में से एक, अरुणाचल प्रदेश में ज़ीरो वैली हर यात्री की विश-लिस्ट में होती है। हरी-भरी हरियाली, सुनहरे चावल-खेत, शानदार नदी किनारे और देहाती घरों से भरा हुआ यह शहर किसी ड्रीमलैंड से कम नहीं हैं। यहां के निवासियों की अपनी अनूठी संस्कृति और परम्पराएं निश्चित रूप से आपका दिल छू लेती हैं। टैरिन फ़िश फ़ार्म, टैली वैली, करदो फ़ॉरेस्ट में शिव लिंगम, इस सुखदायक स्थान के कुछ आकर्षण हैं जो एक अकेली महिला यात्री के लिए भी पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

अब जब आपको इन खूबसूरत जगहों के बारे में पता चल ही चुका है, तो अभी कहिए अपने घर को ‘गुड बाय’ और सिर्फ और सिर्फ अपने आनंद और सुकून के लिए निकल पढ़िए एक सोलो ट्रिप पर।

आपकी प्रतिक्रिया...