15 मई तक देश में 1.5 लाख तो महाराष्ट्र में 75 हजार से ज्यादा होगा संक्रमण?

  • 15 मई तक देश में 1 लाख 50 हजार तक पहुंच सकता है संक्रमण
  • 15 मई तक महाराष्ट्र में 75 हजार लोग हो सकते हैं संक्रमित
  • 22 फीसदी लोग स्वस्थ्य हो कर लौट चुके है घर
  • पूरे देश में 9.1 दिन में दो गुना हो रहा है संक्रमण  
केंद्र सरकार एक तरफ लॉक डाउन पर ढील देने पर विचार कर रही है तो वहीं महाराष्ट्र के हालात इससे बिल्कुल ही उटल है। केंद्र सरकार की असेसमेंट टीम की मानें तो अगले महीने यानी 15 मई तक राज्य में संक्रमण के आकड़े 75 हजार तक पहुंच सकते है लेकिन चिंता की बात यह है कि सिर्फ 12 हजार लोगों में ही कोरोना के लक्षण नजर आयेंगे जबकि 63 हजार लोगों में कोई लक्षण नही नजर आयेगा। केंद्र सरकार की असेसमेंट टीम ने मौजूदा हालात के हिसाब से आकड़ों को देखते हुए यह अनुमान लगाया है लेकिन अगर ऐसा होता है तो यह बहुत ही चिंता का विषय होगा। केंद्र सरकार की असेसमेंट टीम की मानें तो आने वाले तीन सप्ताह महाराष्ट्र सरकार और प्रशासन के लिए मुश्किलों भरा रहने वाला है क्योकेि क्रेद्रीय टीम के इस आकड़े के बाद अब सरकार को इस पर ज्यादा काम करने की जरुरत होगी। सरकार को संक्रमित लोगों के इलाज के साथ साथ नये टेस्ट पर भी ध्यान देना होगा।
पूरे देश में लॉक डाउन खत्म करने पर विचार किया जा रहा है क्योंकि जिन राज्यों में कोरोना के केस थे वह कम हो रहे है जबकि महाराष्ट्र की हालत बिल्कुल ही अलग है यहां हर दिन केस में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। महाराष्ट्र के संक्रमण के आकड़ों की बात करें तो इस महीने की शुरुआत में संक्रमण करीब 3.1 दिन के दौरान दो गुना हो रहा था जबकि यह आकड़ा अब 7 दिन तक पहुंच गया है यानी अब 7 दिन में संक्रमण दो गुना हो रहा है। वहीं अगर पूरे देश के आकड़ों की बात करें तो उसकी दर 9.1 दिन है। कुलमिलाकर अगर शुरुआती दिनों से इसकी तुलना करें तो संक्रमण में कमी आयी है लेकिन इस पर अभी पूरी तरह से रोक नहीं लग पा रही है। सोमवार तक महाराष्ट्र में संक्रमण का आकड़ा 8 हजार को पार कर चुका है जबकि
वहीं एक रिपोर्ट में यह भी दावा किया जा रहा है कि जिस गति से संक्रमण पूरे देश में फैल रहा है उसके हिसाब से आने वाले 21 दिनों में पूरे देश में सक्रमित लोगों की संख्या 1.5 लाख पहुच सकती है। भारत में मार्च महीने कोरोना की शुरुआत हुई थी 25 मार्च तक पूरे देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सिर्फ 650 थी जबकि 26 अप्रैल तक यह संख्या 27890 तक पहुंच गयी। अगर ऐसी ही गति बनी रही तो 17 मई तक 1 लाख 76 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो जायेंगे। कोरोना संक्रमित लोगों में सुधार भी तेजी से हो रहा है सरकार के मुताबिक अब तक करीब 22 फीसदी लोग स्वस्थ्य होकर अपने घर लौट चुके है। वहीं पिछले 24 घंटे में 1396 नये मामले सामने आये है।

आपकी प्रतिक्रिया...