fbpx
हिंदी विवेक : WE WORK FOR A BETTER WORLD...

भारत वायु सेना ने चीन को दिया करारा जवाब, चीन ने समझी नये भारत की ताकत

  • भारत चीन सीमा पर माहौल हुआ गर्म
  • चीनी सैनिकों की भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश नाकाम
  • चीन का लड़ाकू हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा के पास दिखा
  • भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान ने चीन को दिया जवाब
चीन ने पहले पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर फैलाया हालांकि वह बार-बार इस बात से मुकरता रहा की कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से नहीं हुई है जिस पर अमेरिका ने उसे खरी खोटी सुनाई थी और यह आरोप भी लगाया था कि अगर चीन चाहता तो कोरोना वायरस पर रोक लगाई जा सकती थी वही कोरोना वायरस के बाद चीन ने एक बार फिर से भारत को आंख दिखाने की कोशिश की है हालांकि भारत की तरफ से इसका पूरा जवाब दिया गया है। पिछले कुछ दिनों से भारत चीन सीमा पर हालात बिगड़ रहे हैं दोनों देशों की सेनाओं में हल्की झड़प देखने को मिली है इस दौरान कुछ सैनिक घायल भी हुए थे लेकिन बाद में हालात को सुधार लिया गया लेकिन इसके लिए वायु सेना को दखल देनी पड़ी।
चीन की पहले से ही आदत है कि वह लगातार उकसाने का काम करता है इससे पहले भी भारतीय सीमा पर कई बार चीन के सैनिकों द्वारा उकसाने वाला रवैया देखने को मिला था। हाल ही में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में दोनों देशों की सेनाओं के बीच में झड़प देखने को मिली थी। उत्तरी सिक्किम में दोनों सैनिकों के बीच झड़प के दौरान मामूली चोटें भी आयी थी। दोनों देशों की सेनाएं आक्रामक हो गई थी हालांकि बाद में सैनिकों को हटाकर मामले को सुलझाया गया। इससे पहले 5 मई को लद्दाख में झड़प हुई थी। इस दौरान दोनों तरफ से जवान आक्रोशित होकर एक दूसरे से भिड़ गए थे लेकिन बाद में यहां पर भी मामले को सुलझा लिया गया।
लेकिन हालात तक चिंताजनक हो गए जब चीन की तरफ से सेना का हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा के पास उड़ता हुआ देखा गया। यह भी चीन की तरफ से उकसाने वाला कार्य था। वहीं भारतीय सेना ने भी इसका कड़ा जवाब दिया और वायु सेना ने लड़ाकू विमानों को बॉर्डर पर उड़ा कर चीन को करारा जवाब दिया। हालांकि इस दौरान चीनी हेलिकॉप्टर ने भारत की सीमा में प्रवेश नहीं किया था लेकिन किसी भी देश की सीमा के पास लड़ाकू विमानों का उड़ना सीमा उलंघन के खिलाफ माना जाता है।
पूरा विश्व कोरोना वायरस जैसी महामारी से जूझ रहा है लेकिन ऐसे समय में भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन को यह भली-भांति पता है कि पूरी दुनिया में जनसंख्या के लिहाज से दूसरे नंबर पर आने वाला भारत वर्तमान में कोरोना वायरस द्वारा फैली महामारी से जूझ रहा है इसलिए चीन को अपने पड़ोसी देश भारत की मदद करनी चाहिए लेकिन यहां मदद करना तो दूर चीन भारत की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहा है। लेकिन उसे इस बार भारत की सेना द्वारा बराबर का जवाब मिला है जिससे चीन ने इतना तो जरूर सीखा होगा कि यह भारत अब बदल चुका है और वह दुश्मनों का मुंह तोड़ जवाब देने के लिए तैयार है।

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu
%d bloggers like this: