सरसंघचालक मोहन भागवत चार दिवसीय दौरे पर पहुंचे जयपुर


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन जी भागवत राजस्थान के चार दिवसीय प्रवास पर शुक्रवार देर रात जयपुर पहुंचे। पहले से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मोहन जी भागवत 3 व 4 अक्टूबर को जयपुर में रहेंगे जबकि 5 को 6 अक्टूबर को कोटा में उनका प्रवास होगा। जयपुर के दो दिवसीय प्रवास के दौरान डॉक्टर भागवत यहां पर कार्यकर्ताओं से छोटे-छोटे समूह में अनौपचारिक बातचीत करने का भी कार्यक्रम है।
कोरोना की परिस्थिति को देखते हुए प्रांत कार्यकारिणी की दो भागों में अलग-अलग दिन बैठक सेवा सदन में रखी गई है। एक बैठक में संघ के कार्य विभागों के कार्यकर्ता रहेंगे जबकि दूसरी बैठक में पर्यावरण, कुटुंब प्रबोधन, सामाजिक समरसता और गौ संवर्धन आदि गतिविधियों के कार्यकर्ता शामिल होंगे।
 

ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि कोरोना काल में स्वयंसेवकों ने जो सेवा कार्य समाज की सभी सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं एवं विविध संगठनों के साथ मिलकर किए हैं उनकी भी चर्चा बैठकों में हो सकती है। श्रमिकों, घुमंतू समाज, अभावग्रस्तओं में हुए सेवा, स्वरोजगार परामर्श कार्य आदि की जानकारी के साथ में संघ कार्य में जॉइन आरएसएस एवं प्रत्यक्ष कितने नए स्वयंसेवक जुड़े हैं उनका नियोजन, संभाल, ई-शाखाएं, परिवार शाखाएं, ऑनलाइन बैठके, उत्सव वह कार्यक्रम आदि के बारे में चर्चा हो सकती है।

 

डॉ मोहन जी भागवत 5 अक्टूबर को कोटा के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां वह 6 अक्टूबर को भारतीय किसान संघ, भारतीय मजदूर संघ व स्वदेशी जागरण मंच के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी के जन्म शताब्दी समारोह में शामिल होंगे। कार्यक्रम का भारतीय किसान संघ के फेसबुक पेज से लाइव भी होगा जिसमें चित्तौड़ प्रांत की 10 हजार ग्राम इकाइयों के कार्यकर्ता ऑनलाइन जुड़ेंगे।

आपकी प्रतिक्रिया...