मातृ शक्ति का सम्मान जरुरी: भैया जी जोशी

प्रयागराज में दो दिनों से चल रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक सोमवार को संपन्न हो गयी। बैठक में पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता और कुटुंब प्रबोधन पर कार्य करने का आह्वान किया गया। इसके साथ ही बैठक में संघ कार्यों की समीक्षा के साथ आगामी कार्यों को लेकर चर्चा की गयी। कार्यक्रम के समापन समारोह के दौरान सरसंघचालक मोहन जी भागवत ने कहा कि कोरोना काल के दौरान संघ के अलावा जिन भी लोगों ने समाज कार्यों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था ऐसे लोगों से हमें संपर्क करना चाहिए और उन्हे अपने साथ लाने की कोशिश की जानी चाहिए। मोहन जी भागवत ने कहाकि ऐसे समाजसेवी लोगों को साथ में रखने से उनका भी हौसला बढ़ेगा और समाज सेवा में विस्तार होगा। समापन समारोह भाषण के दौरान मोहन जी भागवत ने पर्यावरण को लेकर चिंता जाहिर की और सभी से निवेदन किया कि पर्यावरण को बचाने के लिए सभी को आगे आना होगा। 
 
कार्यक्रम के दौरान सहकार्यवाह भैया जी जोशी ने कुटुंब प्रबोधन पर संदेश देते हुए सभी से आह्वान किया कि मातृ शक्ति का सभी को सम्मान करना चाहिए। वर्तमान में लोग तेजी से परिवार से टूट रहे है। सभी की जिंदगी सिर्फ नौकरी और मोबाइल तक ही सीमित हो चुकी है इसलिए तेजी से परिवार टूट रहे है। भैया जी जोशी ने कहा कि सभी को परिवार के साथ मिलकर चलना चाहिए और इसे टूटने से बचाना चाहिए। परिवार में विघटन की वजह से ही समाज में तेजी से बुराइयां फैल रही है इसलिए समाज को बचाना है तो पहले परिवार को बचाना होगा। 
 
सहकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने व्यवसायी स्वयंसेवकों का सर्वे कर उनको कैसे सक्रिय किया जाए इस विषय पर सभी का मार्ग दर्शन किया। सहसरकार्यवाह डाक्टर मनमोहन वैद्य जी ने समाज की उत्सुक शक्ति को अपने समीप कैसे लाया जाए इस विषय पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि समाज संघ के साथ कार्य करने को उत्सुक है। बैठक में कोरोना काल के दौरान हुए कार्यों पर भी चर्चा की गयी और कार्यों की समीक्षा भी की गयी। इस दौरान नये प्रयोगों का भी विश्लेषण किया गया। कोरोना काल के दौरान जिन्होंने भी समाज में अपनी निःशुल्क सेवा दी है उनसे भी संपर्क करने पर विचार करने को कहा गया है। इस बैठक में अवध प्रांत, कानपुर प्रांत, गोरक्ष व काशी प्रांत के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल के सदस्य उपस्थित थे। 

आपकी प्रतिक्रिया...