नए वेरिएंट के साथ देश में फिर से लगेगा लॉकडाउन!

कोरोना संकट ने एक बार फिर से विश्व की चिंता बढ़ा दी है। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट मिलने के बाद सभी की चिंता बढ़ गयी है। इस नए वेरिएंट (B.1.1.529) को तमाम विशेषज्ञों द्वारा खतरनाक बताया जा रहा है। इसी बीच भारत सरकार की भी चिंता बढ़ गयी है और केंद्र की तरफ से राज्यों को निर्देश भेजे जा रहे हैं। कोरोना की दो लहर झेल चुका भारत अब और एक बार कोरोना काल में फंसना नहीं चाहता है इसलिए भारत सरकार की तरफ से पूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। वैसे नए वेरिएंट का अभी तक कोई केस भारत में नहीं पाया गया है लेकिन सतर्कता बरतते हुए सरकार पहले से ही सावधानी कर रही है। केंद्र की तरफ से निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि विदेश से आने वाले सभी लोगों का पूरा परीक्षण किया जाए। 
 
दक्षिण अफ्रीका में वायरस मिलने के बाद से वहां की भी सरकार चिंता में है और इसे रोकने के लिए सरकारी और प्राइवेट प्रयोगशालाओं की सहायता ले रही है। वहां की सरकारी प्रयोगशाला को जीनोम सिक्वेंसिंग करने की सलाह दी गयी है जिससे यह पता चल सके कि आखिर यह कितना खतरनाक है। भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि किसी भी विदेशी यात्री की पूरी जांच करने के बाद ही उसे बाहर जाने दे अन्यथा यह संक्रमण जल्द ही बड़ा रूप ले सकता है जिससे देश में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ सकती है। कोरोना वायरस के डर से अब तक कई देशों ने अफ्रीकी देशों की फ्लाइट को उतारने से मना कर दिया।  
 
देश में कोरोना का असर धीरे धीरे खत्म हो रहा है ऐसे में अचानक से फिर आई कोरोना की खबर ने सभी को चिंता में डाल दिया है। आम लोगों के साथ साथ शेयर बाजार में भी आज इसकी वजह से गिरावट देखने को मिली। कोरोना वायरस की वजह से पूरा विश्व डरा हुआ है क्योंकि इससे अभी तक की सबसे बड़ी तबाही देखने को मिली है। कोविड टीकाकरण भी बहुत तेजी से चल रहा है और अभी तक 120 करोड़ लोगों को यह लग चुका है। सरकार की तरफ से स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। 
 
नये वायरस बोत्सवाना वेरिएंट को लेकर यह भी कयास लगाया जा रहा है कि अभी तक जिनको टीके लगे हैं वह इसके सामने बेअसर साबित होंगे। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस नए वेरिएंट के 32 म्यूटेंट बन रहे है जो पिछले की तुलना में अधिक प्रभावी और खतरनाक है। इसलिए इन पर कोरोना टीकों का असर नहीं हेगा। अब अगर ऐसा होता है तो फिर से लॉकडाउन लगने की उम्मीद की जा सकती है। 

आपकी प्रतिक्रिया...