2024 में पूरी दुनिया का भारत को नमस्कार होगा

-मित्रों 2024 में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर का प्रथम तल बनकर तैयार हो जाएगा इस मंदिर के बारे में अब तक जो जानकारियां सामने आई हैं वह निम्नलिखित हैं

-भगवान राम का मंदिर अष्टकोणीय होगा । मंदिर में 44 दरवाजे होंगे सभी दरवाजे सागौन की लकड़ी से बनेंगे । सागौन की लकड़ी महाराष्ट्र सरकार प्रदान करेगी । 44 दरवाजों के लिए 2000 घन फीट सागवान की लकड़ी मंगवाई गई है और दरवाजों को तराशने के लिए कुशल कारीगरों की तलाश शुरू हो चुकी है

-भगवान राम का मंदिर जहां पर होगा वहां से चौरासी कोस की पूरी परिक्रमा तक जितनी भी इमारतें होंगी सारी इमारतें भगवा रंग की होंगी क्योंकि इस पूरे चौरासी कोस के इलाके में एक कॉमन बिल्डिंग कोड लागू किया जाएगा सभी मंदिरों के इमारतों के रंग उसी रंग के होंगे जिस रंग का भगवान राम का मंदिर होगा ।

-सीता रसोई को एक बहुत बड़ी पाकशाला के रूप में विकसित किया जाएगा यहां पर हजारों लोगों को निशुल्क प्रसाद का वितरण किया जाएगा । इसके लिए अनाज और सब्जी के भंडारण का गृह बनाया जाएगा और खाना बनाने के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं की जाएंगी।

– 108 को हिंदू धर्म में विशेष रूप से पवित्र संख्या माना जाता है इसीलिए पूरा मंदिर परिसर 108 एकड़ का होगा।

-श्री राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण विशेष संगमरमर के पत्थरों से किया जाएगा । यह संगमरमर के पत्थर मकराना से लाए जाएंगे । मकराना के संगमरमर के पत्थरों से ही तेजो महालय का भी निर्माण हुआ है।

-रामनवमी के विशेष मौके पर सिर्फ 1 दिन भगवान श्रीराम का सूर्य तिलक होगा सूर्य तिलक का अर्थ यह है कि रामनवमी के दिन सूर्य की किरणें गर्भ गृह में आकर के रिफलेक्टर के द्वारा सीधे भगवान राम के ललाट पर आज्ञा चक्र पर जाकर स्पर्श करेंगे इसे ही सूर्य तिलक कहा जाएगा । इसके लिए आईआईटी और विशेष वैज्ञानिकों की मदद ली जा रही है

-तीर्थ ट्रस्ट का अनुमान है कि मंदिर बन जाने के बाद दर्शन के लिए हर दिन 50,000 भक्त आएंगे इस तरह महीने में करीब 15 लाख और साल में करीब दो करोड़ भक्त दर्शन के लिए आएंगे । ऐसी स्थिति में भक्तों को आवागमन में कोई दिक्कत ना हो इसके लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे ।

-सबसे बड़ी बात यह है कि 2024 में जब दुनिया का इतना बड़ा तीर्थ भक्तों के लिए खुलेगा तो दुनिया के 200 से ज्यादा देश भारत के इस महान विरासत को इस महान चमत्कार को भारत के महान ईश्वर कि हर कोई वंदना करेगा।

Leave a Reply