दिव्यांग शिक्षण संस्था द्वारा १५ दिवसीय संस्कार वर्ग का आयोजन

दिव्यांग शिक्षण संस्था व वैद्यकीय संशोधन केंद्र द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी स्कुल की छुट्टियों में १५ दिवसीय संस्कार वर्ग का आयोजन किया गया है. जिसमें सैकड़ों की संख्या में छात्र उपस्थित रहकर संस्कारों की शिक्षा ग्रहण करेंगे. विगत २५ वर्षों से इस वर्ग का आयोजन किया जा रहा है. बीते दिनों शनिवार दि. १५अप्रैल २०२३ को एकात्मिक संस्कार वर्ग का उद्घाटन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ किया गया. इस अवसर पर प्रमुख अतिथि के रूप में पुणे के उप जिला अधिकारी संजय पवार, पुणे महानगर के संघचालक एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष रविन्द्र बंजारवाडकर तथा आयबीएम कंपनी के अधिकारी मनीष नांदे विशेष तौर पर उपस्थित थे.

पुणे महानगर के संघचालक रविन्द्र बंजारवाडकर के हाथों भारत के महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के प्रतिमा का अनावरण किया गया. उनके साथ उप जिला अधिकारी संजय पवार, संस्था के कार्याध्यक्ष एड. मुरलीधर कचरे, आयबीएम कंपनी के अधिकारी मनीष नांदे, संस्था सदस्य राहुल बनकर, राजेन्द्र कदम एवं संस्था की मुख्य्ध्यपिका शिवानी सुतार आदि उपस्थित थे. इसके बाद स्वागत गीत से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.

१५ दिवसीय संस्कार वर्ग में वानवडी परिसर के नेताजी नगर, हेवन पार्क, आजाद नगर, शांति नगर, वानवडी गाँव, होले वस्ती, केदारी नगर, तात्या टोपे सोसायटी एवं संस्था के छात्र, कुल मिलाकर ३०० से अधिक बच्चों ने सहभाग लिया है. इस संस्कार वर्गों में बोध कथा, महान क्रांतिकारियों की प्रेरक कथा, हस्ताक्षर, चित्रकला, संस्कृत श्लोक पठन-पाठन, देशभक्ति गीत, मैदानी खेल, बैठक खेल, विज्ञान, सामान्य ज्ञान आदि विषयों पर संस्कारित करने वाले प्रशिक्षण दिए जाएंगे.

इस समय मार्गदर्शन करते हुए संजय पवार ने संस्था द्वारा संचालित किये जा रहे उपक्रमों की सराहना की और उपस्थित बच्चों को वर्ग के लिए शुभकामनाएं दी. रविन्द्र बंजारवाडकर ने अपने वक्तव्य में कहा कि आज बहुत ही अच्छा वातावरण दिखाई दे रहा है. बच्चों को संस्कारों की बहुत आवश्यकता है. संस्कारवान छात्रों की यह प्रथम सीढ़ी है. देश की सेवा करने वाले देशभक्त छात्र यहां निर्माण होते है. बच्चों को संस्कारित करने हेतु संस्था बीते २५ वर्षों से संस्कार वर्ग का आयोजन करती आ रही है. संस्था द्वारा संचालित उपक्रम में एकात्मिक बाल विकास दिव्यांग एवं सर्व साधारण बच्चे इस वर्ग में है. इसकी सभी ने एक स्वर में सराहना की और शुभकामनाएं दी.

संस्था के कार्याध्यक्ष एड. मुरलीधर कचरे ने प्रस्तावना रखी और उपस्थित मान्यवरों का स्वागत किया. उन्होंने अपनी प्रस्तावना में संस्था और संस्कार वर्ग की जानकारी दी. मुख्याध्यापिका शिवानी सुतार ने अतिथियों का परिचय दिया. संस्था की शिक्षिका वंदना पराडकर ने सूत्र संचालन किया.

कार्यक्राम में संस्था के कोषाध्याक्ष मारुती राउत, राहुल बनकर, राजेन्द्र कदम, वानवडी परिसर के प्रतिष्ठित नागरिक एवं पालक गण बड़ी संख्या में उपस्थित थे. कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था की मुख्याध्यापक, शिक्षक, कर्मचारियों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. सभी बच्चों ने सामूहिक रूप से एकात्मता मंत्र सादर करने के उपरांत कार्यक्रम का समापन किया गया.

Leave a Reply