हिंदी विवेक : WE WORK FOR A BETTER WORLD...

हर मौसम का अपना एक मिजाज होता है और हमारी कोशिश यह होनी चाहिए कि हम भी मौसम के हिसाब से अपना लिबास तय करें। अतः गर्मी में आप क्या पहनना पसंद करेंगे?

गर्मियों में स्टाइल और फैशन के नाम पर लोग अक्सर गलतियां करते हैं, जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। फैशन और मौसम को ध्यान में रख कर ही आज हम कुछ बातें बता रहे हैं। मौसम का बदलता मिजाज आपका ड्रेसिंग सेंस बदल देता है।

हर मौसम का अपना एक मिजाज होता है और हमारी कोशिश यह होनी चाहिए कि हम भी मौसम के हिसाब से अपना लिबास तय करें। कैसे आप गर्मियों के मौसम में कूल दिखें और फील करें, यह काफी हद तक आपके पहने हुए कपड़ों पर निर्भर करता है। यकीनन लड़कों के पास लड़कियों की तुलना में कम विकल्प होते हैं लेकिन इसके बावजूद आपके पास जो भी विकल्प हैं उनमें बेहतर चयन से आप समर में कूल दिख सकते हैं।

एक तो आप ध्यान दें कि गर्मियों में सिल्क, सिंथेटिक, कोलेस्टर मिक्स, नायलॉन जैसे हैवी फैब्रिक के कपड़े न पहना करें। भारी व मोटे कपड़ों में ज्यादा गर्मी महसूस होती है इसलिए लाइट कपड़ों का चयन करें।

दूसरी बात कपड़ों के रंगों पर भी ध्यान दें। ठंड में अक्सर गहरे रंग के कपड़े पहने जाते हैं लेकिन गर्मियों में आप हल्के रंग के कपड़े ही पहने। जैसे सफेद, नारंगी, हल्का हरा आदि, ताकि आप कम गर्मी का अहसास करें। और एक बात- इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है, ऐसे में चुस्त कपड़े न पहने। ढीले व हवादार कपड़े पहनें जिससे कि पसीना आए भी तो सूखता जाए और आपको पसीने की वजह से कोई त्वचा संबंधी समस्या न हो।

गर्मी से बचने के लिए लड़कियां अक्सर स्लीवलेस ड्रेस पहनती हैं लेकिन इससे धूप में हाथों की त्वचा जल सकती है। दोपहर में हमेशा ऐसी ड्रेस पहने जो कॉटन और फुल स्लीव्ज की हो।

यह बात हुई बड़ों के कपड़ों की, गर्मी में ज्यादा परेशान तो बच्चे होते हैं। गर्मी में बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाए जिससे वे सहज महसूस करें और खुल कर खेल-कूद कर सकें।

* बच्चों को हल्के वस्त्र जैसे सूती, मलमल, लिनेन के ड्रेस पहनाने चाहिए, जिससे गर्मी में उन्हें उलझन महसूस नहीं हो।

* गर्मी से मुकाबले के लिए बच्चों को खुशनुमा रंगों जैसे पीले और लाल को सफेद रंग के कपड़े के साथ संयोजन करके पहनाएं, जिससे उन्हें ज्यादा गर्मी नहीं लगे।

* बच्चों के लिए एक अलग से ट्रैवल वार्डरोब बनाएं, जिसमें प्रिंट और कार्टून कैरेक्टर वाले ड्रेस हों।

* लड़कियां हॉल्टर नेक टॉप्स के साथ शॉर्ट ड्रेस में अच्छी दिखती हैं और यह गर्मियों के मौसम में आरामदायक भी रहता है।

* कैजुअल आउटिंग के लिए गर्मियों में फ्लोरल प्रिंट वाले कॉटन जंपसूट उपयुक्त होते हैं।

* लड़के दिन में हल्के टी-शर्ट के साथ जॉगर्स पहन सकते हैं। वयस्कों के फैशन से प्रेरित होकर लड़के शाम के समय आउटिंग के लिए अनोखे प्रिंट वाले शर्ट पहनना भी पसंद कर रहे हैं।

* ट्रॉपिकल प्रिंट वाले शर्ट को आसानी से शॉर्ट्स के साथ पहना जा सकता है। इसे दिन में या शाम के समय बाहर जाते समय बच्चे पहन सकते हैं।

* गर्मियों में नियॉन रंगों के चलन में रहने की संभावना है। कुछ नयापन लाने के लिए वार्डरोब में पीले रंग के ड्रेस को शामिल करें। इन रंगों के ड्रेस गर्मियों में बाहर घूमने-फिरने, छुट्टियां मनाने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। तेज धूप से बचाव करके ही घर से निकलें। विशेष कर सिर एवं त्वचा को किसी भी तरह से बचाएं। इसके लिए टोपी, स्कॉर्फ या ग्लव्स या गमछे का प्रयोग करें।

सूर्य की तेज धूप से आंखों को बचाने के लिए गहरे रंग के या सनग्लास चश्मों का प्रयोग हितकर होगा। अच्छी किस्म का सनस्क्रीन लोशन भी अवश्य प्रयोग में लाएं।

 

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu