पीएम मोदी की अपील पर दे ध्यान, आप भी करें दान

कोरोना वायरस का कहर जैसे जैसे हर दिन बढ़ता जा रहा है तो वहीं भारत सरकार इसके लिए नई नई तैयारी करने में भी जुटी हुई है। सरकार की तरह से राहत ऐलानों के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से लड़ने के लिए लोगों से अपील की है। प्रधानमंत्री ने एक राहत कोष का निर्माण किया है। जिसका नाम प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) है। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील की है कि सभी लोग अपनी क्षमता अनुसार इसमें दान दे सकते हैं। इससे देश को कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ने में सहायता मिलेगी।
प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। देशभर के लोगों ने COVID19 के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने की इच्छा जाहिर की है। देशवासियों से मेरी अपील है कि वे कृपया पीएम केयर फंड में अंशदान के लिए आगे आएं। इसका उपयोग आगे भी इस तरह की किसी भी आपदा की स्थिति में किया जा सकता है। इस लिंक में फंड के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण दिए गए हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा, पीएम केयर फड माइक्रो डोनेशन को भी स्वीकार करता है। यह आपदा प्रबंधन क्षमताओं को मजबूत करेगा साथ ही नागरिकों की सुरक्षा पर रिसर्च को प्रोत्साहित करेगा आइए अपनी भावी पीढ़ियों के लिए हम भारत को स्वस्थ और समृद्ध बनाने में कोई कसर ना छोड़ें।

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में उस खाते की जानकारी दी है जिसमें लोगों को दान देना है। इसमें बैंक खाता नंबर, IFSC CODE, SWIFT CODE, बैंक का नाम- ब्रांच दिया गया है। इसके साथ ही यूपीआई (UPI) इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और  RTGS-NEFT के द्वारा भी ट्रांसफर करने के लिए सुविधा दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों की राहत के लिए जिस ट्रस्ट का निर्माण किया है वह खुद उसके अध्यक्ष हैं। उनके साथ रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री भी इसमें शामिल है यानी कि इस ट्रस्ट में आने वाले पैसों का पूरा लेखा-जोखा प्रधानमंत्री की निगरानी में दिया जायेगा।  अब तक प्रधानमंत्री ने देश की जनता से जो भी अपील की है उसे सभी ने सरआखों पर रखा है लेकिन पीएम की इस अपील का लोग कितना स्वागत करेंगे यह राहत कोष में आने वाली राशी के बाद पता चल जायेगा।
प्रधानमंत्री के ट्ववीट के बाद अक्षय कुमार ने 25 करोड़ का दान दिया और पीएम के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए इसकी जानकारी। अक्षय कुमार ने अपने ट्वीट में कहा इस समय सिर्फ हमारे अपने लोगों की जिंदगी मायने रखती है और इसके लिए हम जो भी कर सकते है हमें करना चाहिए। मैं अपनी बचत से पीएम मोदी जी के पीएम केयर्स फंड को 25 करोड़ रुपये दान देता हूं। जिंदगियां बचाते है। जान है तो जहान है।

वहीं प्रधानमंत्री मोदी के राहत कोष के ऐलान के साथ ही लोगों ने इसमें अपनी स्वेच्छा से दान देना भी शुरू कर दिया और लोगों ने इसकी फोटो भी ट्विटर पर शेयर की, इसके साथ ही प्रधानमंत्री के इस फैसले का स्वागत भी किया।

आपकी प्रतिक्रिया...