मोबाइल और लैपटॉप के इस्तेमाल से होने वाले दर्द से है परेशान तो करें यह योगासन…

वर्तमान में हम जिस दुनिया में जी रहे है वह पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक है और हम चाह कर भी इससे दूरी नहीं बना सकते है। इलेक्ट्रॉनिक दुनिया के बहुत से फायदे है। हम ज्यादातर काम इनके द्वारा करते है जिससे हमारा समय और मेहनत दोनों बचती है लेकिन इसके कई सारे नुकसान भी है जो खासकर हमारे शरीर को झेलने पड़ते है। मोबाइल और लैपटॉप के प्रतिदिन उपयोग से हमारी गर्दन और सर में दर्द होता है क्योंकि इन दोनों के उपयोग के समय हम आगे झुककर काम करते है जिससे गर्दन में दर्द होना स्वाभाविक है। गर्दन का दर्द कभी कभी इतना बढ़ जाता है कि हमें डाक्टर के पास जाना पड़ता है। हम अपने जीवन से तो इलेक्ट्रॉनिक को खत्म नहीं कर सकते है और ना ही कम कर सकते है लेकिन हम योग के माध्यम से अपने शरीर को बचा जरुर सकते है इसलिए हमें इनके इलेक्ट्रॉनिक सामानों के उपयोग के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे मोबाइल और लैपटॉप के इस्तेमाल के दौरान बीच बीच में ब्रेक जरुर लें इससे ना सिर्फ आप की आंखों को राहत मिलेगी बल्कि शरीर की स्थिति में भी परिवर्तन होगा। बाजार में तमाम ऐसे स्टैंड आ चुके है जिसके इस्तेमाल से आप को आगे नहीं झुकना होगा और डिवाइस आंखों के समानांत्तर में रहेगा।  
 
आप जब भी मोबाइल या लैपटॉप को अपने गोद में रख कर चलाते है तो आप आगे की तरफ झुके हुए होते है और ऐसी स्थिति में रीढ़ की हड्डी पर ज्यादा जोर पड़ता है। शरीर की प्राकृतिक बनावट ऐसी है कि हमें ज्यादातर समय सीधे खड़े रहना चाहिए और झुक कर कम काम करना चाहिए लेकिन वर्तमान समय में झुककर काम करना ज्यादा होता है। अगर आप ऑफिस में कुर्सी पर बैठ कर काम करते है तो भी आप की स्थिति झुकी हुई होती है। आप लैपटॉप, मोबाइल या फिर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान का इस्तेमाल करते है तो भी आप की स्थिति किसी गलत दिशा में होती है जिससे आप को कमर दर्द, गर्दन दर्द और सर दर्द जैसी परेशानियों से गुजरना पड़ता है और यह परेशानियां कभी कभी काफी गंभीर हो जाती है जिससे हॉस्पिटल में भर्ती होने तक की नौबत आ जाती है। आज हम अपने लेख में ऐसे ही कुछ छोटे-छोटे योग को बताने जा रहे है जिसके नित्य उपयोग से आप गर्दन और सर दर्द जैसे परेशानियों से बच सकते है। 

1. कान का व्यायाम 
शरीर में कान और सिर का आपस में संबंध होता है जिससे अगर आप कान की एक्सरसाइज करते है तो आप के सिर को भी राहत मिलेगी। मोबाइल के लगातार इस्तेमाल के बाद अगर आप को सर दर्द की शिकायत होती है तो आप कान की एक्सरसाइज करें। कान को उपर से नीचे तक हल्के हाथ से धीरे धीरे दबाएँ फिर कान को बाहर की तरफ खींचे। याद रहे यह खिचाव उतना ही होना चाहिए जिससे दर्द ना हो। कान को घड़ी की दिशा में और उसके विपरीत दिशा में भी घुमाएं। इस एक्सरसाइज के बाद आप आराम महसूस करेंगे।  
2. कंधों को घुमाना
सबसे पहले अपने हाथों को बगल में कंधों के बराबर में कर लें। अब अंगूठे से छोटी उंगली के निचले भाग को छूएं। अब हाथों को घड़ी की दिशा में और फिर विपरीत दिशा में घुमाएं। इस योग से आप के कंधों को आराम मिलेगा और आप हल्का महसूस करेंगे।   

3. कंधो में खिचाव लाना
यह आसन थोड़ा कठिन जरुर है लेकिन यह बहुत ही लाभदायक है। इस आसन में सबसे पहले आप दाएं हाथ को सिर पर रखें और बाएं हाथ से बाएं घुटने को पकड़ लें। अब दाएं हाथ को सिर के उपर से धीर धीरे कमर तक ले आएं। अब बाएं हाथ को सिर पर रखें और दाएं हाथ से दाएं घुटने को पकड़ ले और बाएं हाथ को कमर तक ले कर जाएं। इस आसन को कई बार करें। इससे नित्य प्रयोग से शरीर में खिचाव आयेगा और मांसपेशियाँ मजबूत होंगी। 
 
4. भुजाओं को खींचना
सबसे पहले अपनी भुजाओं को सिर के उपर उठा लें और उपर की तरफ खीचें याद रहे इस दौरान आप की हथेलियां आकाश की तरफ रहेगी। कुछ मिनट तक इस आसन में रहने के बाद आप भुजाओं को कंधे के समान स्थिति में फैला लें अब हाथ की हथेली और उंगलियों को चारो दिशा में घुमाएं। इस आसन से उपयोग से आप को कंधे और हाथ में आराम मिलेगा।  
5. कोहनी से 8 बनाना
अपने दोनों हाथों को सीने का पास लाए और फिर दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में कस कर पकड़ ले अब दोनों हाथों की कोहनी से अंग्रेजी नंबर 8 बनाने की कोशिश करें। इसके नित्य प्रयोग से आप के कंधों का दर्द कम होगा और आराम मिलेगा।
6. अंगूठों को दबाना 
आप अपने हाथों को सबसे पहले सीने के पास लेकर आए और फिर दोनों अंगूठों को अलग अलग दिशा में घुमाएं। दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में एक दूसरे से दबाएं यह क्रिया कई बार करें। इससे हाथों का दर्द कम होगा। 

आपकी प्रतिक्रिया...