भारत-अमेरिका बैठक में पहली बार हुआ यह काम!

पाकिस्तान का आतंकी चेहरा सभी को पता है वह लाख कोशिश कर ले लेकिन उसकी हालत विश्व स्तर पर लगातार गिरती जा रही है। मोदी ने अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की जहां कमला हैरिस ने पाकिस्तान को आतंकी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर बहुत लताड़ा। अमेरिका की तरफ से पाकिस्तान की बहुत मदद की गयी है लेकिन आतंकी गतिविधियों के बढ़ने की वजह से ट्रंप ने भी पाकिस्तान के फंडिंग पर रोक लगा दी थी और अब मोदी से मुलाकात के दौरान अमेरिकी उप राष्ट्रपति ने भी पाकिस्तान की कड़े शब्दों में निंदा की। पीएम मोदी और कमला हैरिस के बीच यह पहली बैठक थी जिसमें कोरोना, वैक्सीन और अफगानिस्तान की भी चर्चा हुई। 
 
पीएम मोदी और कमला हैरिस की बैठक के बाद विदेश सचिव ने बताया कि पाकिस्तान के खिलाफ कमला हैरिस ने कड़े शब्दों का इस्तेमाल किया और कहा कि पाकिस्तान में आज भी आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस्लामाबाद में सरकार इनके खिलाफ कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है।जबकि यह सभी को पता है कि पाकिस्तान में आतंकी खुलेआम घूमते नजर आते है और टेरर फंडिंग की वजह से वहां की सरकार भी चुपचाप सब देखती है। हालांकि अमेरिकी सरकार की तरफ से एक बार फिर यह कहा गया कि पाकिस्तानी सरकार को आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे हैं जहां वह एक के बाद एक बैठक कर रहे हैं। पीएम मोदी ने अभी तक अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ भी बैठक की।  इस बैठक में चीन सहित कई क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई। जापान के प्रधानमंत्री के साथ 5G नेटवर्क को लेकर भी चर्चा हुई। भारत इस समय 5G पर तेजी से काम कर रहा है और अगर ऐसे में उसे जापान का साथ मिलता है तो इसे और गति मिलेगी। 
पीएम मोदी की इस बार की बैठक में कुछ अलग नजर आया जी हां हम बात कर रहे हैं आतंकवाद को लेकर, अभी तक जब कोई बैठक होती थी तब भारत को यह कहना पड़ता था कि पाकिस्तान में आतंकी गतिविधियां तेज हो रही है उस पर लगाम लगनी चाहिए जबकि इस बार कुछ अलग नजारा देखने को मिला। अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने खुद से पाकिस्तान का जिक्र किया और आतंक के लिए उसे दोषी भी बताया। मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कमला हैरिस और उनके पति को भारत आने का न्योता भी दिया।  

आपकी प्रतिक्रिया...