पीएम मोदी की लोकप्रियता ने ‘जो बाइडेन’ को भी किया पीछे

देश का विपक्ष हमेशा प्रधानमंत्री मोदी के कामकाज को लेकर सवाल उठाता रहता है और सरकार के हर फैसले को देश के विरुद्ध बताता है विपक्ष की तरफ से यह प्रयास हमेशा रहता है कि मोदी को देश की जनता के सामने नीचा गिराया जाए और उनकी लोकप्रियता कम हो लेकिन यहां उसका उल्टा होता नजर आ रहा है और पीएम मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। एक वेबसाइट ने अपने सर्वे में बताया कि पीएम मोदी दुनिया के सबसे अधिक लोकप्रिय नेता है जबकि बाकी महाशक्ति देशों के नेता भी उनसे पीछे हैं। ‘मार्निंग कंसल्ट पोलिटिकल इंटेलिजेंस’ के मुताबिक पीएम मोदी को 71 फीसदी रेटिंग के साथ पहला स्थान मिला है जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो 43 फीसदी रेटिंग के साथ 6ठें स्थान पर हैं। आस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन को 41 फीसदी रेटिंग मिली है। 

‘मार्निंग कंसल्ट पोलिटिकल इंटेलिजेंस’ ने 13 जनवरी से 19 जनवरी के बीच एक सर्वे किया था जिसमें वयस्क लोगों को शामिल किया गया और उनसे नेताओ के बारे में पूछा गया। सात दिन के इस सर्वे के बाद यह रेटिंग जारी की जाती है। यह वेबसाइट भारत, आस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, फ्रांस, उत्तर कोरिया, ब्राजील, जर्मनी, इटली, जापान, स्पेन और यूनाइटेड किंगडम के नेताओं पर नजर रखती है। इससे पहले पिछले साल मई में भी इस वेबसाइट ने रेटिंग जारी किया था जिसमें पीएम मोदी को करीब 63 फीसदी लोगों ने पसंद किया था हालांकि इससे पहले वर्ष 2020 में पीएम मोदी की रेटिंग 84 फीसदी थी लेकिन एक साल में उसमें गिरावट देखी गयी। 

भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता पीएम बनने के बाद से ही नहीं है बल्कि वह तब से लोकप्रिय हैं जब वह बीजेपी के सिर्फ एक कार्यकर्ता हुआ करते थे। पीएम मोदी अपने कार्यों के लिए हमेशा चर्चा में रहे और विवादों से भी उनका नाता कभी कम नहीं हुआ, वजह थी, कि उनके काम करने का तरीका थोड़ा अलग होता है जिससे वह विरोधियों के निशाने पर जल्दी आ जाते हैं लेकिन उनके काम के परिणाम ज्यादातर सार्थक होते है। मोदी का बतौर पीएम यह दूसरा कार्यकाल चल रहा है और अभी तक कई ऐसे फैसले लिए गये हैं जो पिछले सरकारों के सोच से भी परे था। राम मंदिर, जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाना, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, सीएए, एयरस्ट्राइक और चीन को मुंहतोड़ जवाब जैसे कई ऐसे फैसले थे जिसमें पीएम मोदी को दुनिया के सामने एक शक्तिशाली नेता के रुप में खड़ा कर दिया। मोदी की विदेशनिति की वजह से अब पूरी दुनिया के नेता भारत को एक आदर के भाव से देखते हैं और भारत के साथ व्यापार करने के लिए सभी देश तैयार हैं जबकि पहले की स्थिति इससे बिल्कुल अलग थी। 

पीएम मोदी के व्यक्तित्व को जो भी लोग जानते हैं उन्हें शायद यह पता होगा कि पीएम किसी भी काम को बिना पूरी तैयारी के नहीं करते हैं और यही वजह है कि जिस काम पर पहले होमवर्क किया जाता है उसके असफल होने की उम्मीद बहुत कम हो जाती है। पीएम मोदी के समय में हुई एयरस्ट्राइक शायद सबसे कम समय में की गयी तैयारी थी लेकिन उसे भी पूरी तरह से सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया और इसी के बाद से आंतकियों की कमर टूटनी शुरु हो गयी। घाटी से भी आतंक को काफी हद तक कम कर दिया गया है और देश के अंदर किसी भी आतंकी हमले को सफल नहीं होने दिया गया जबकि आतंकी हमेशा हमले की फिराक में लगे हुए है। यह कुछ ऐसे काम हैं जिसने पीएम मोदी को सभी का हीरो बना दिया है। 

आपकी प्रतिक्रिया...