यूट्यूब- वीडियो शेयरिंग

यूट्यूब ने हमारे लिए नई दुनिया खोल दी है। इसमें हरेक के उपयोग की जानकारी उपलब्ध हो सकती है। लेकिन इस माध्यम का सकारात्मक और सावधानीपूर्वक उपयोग किया जाना चाहिए, ताकि हम किसी के चंगुल में न फंसे।

समयाभाव या अन्य किसी कारण से क्या आप अपने पसंदीदा कार्यक्रम जैसे टीवी शोज, सीरियल या सिनेमा समय पर नहीं देख पाते हैं? क्या आप बचपन में टॉम एंड जेरी, मोगली या पौराणिक सीरियल महाभारत, रामायण नहीं देख पाए है? तो अब इन सब के लिए आपको पछताने की आवश्यता नहीं है। इनको देखने के लिए अब आप www.youtube.com की मदद ले सकते हैं। वीडियो शेयरिंग के लिए यह विश्वप्रसिद्ध साइट है। वीडियो के साथ गाने, स्वत: ‘unique innovative आईडिया जैसे best out of waste, craft, cooking, recipes, hobbies  इत्यादि यूट्यूब पर अपलोड कर आप अपने मित्र-परिवार  ही नहीं बल्कि सारे विश्व में प्रसिद्ध कर सकते हैं। इसलिए यूट्यूब पर स्वत: का खाता मुफ्त में खोलकर ’फ्री चैनल’ तैयार कर सकते हैं। मान लीजिए आप सिलाई कला में प्रवीण  हैं तब आप कपड़े की थैली कैसी बनाई जाती है इसका वीडियो बनाकर उसे यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। आजकल प्लास्टिक बंदी की मुहिम जोरों पर है। ऐसे में कपड़े की थैलियों का चलन पुनः बढ़नेवाला  है। जिन लोगों की रुचि इस विषय में है वे आपके चैनल को सब्स्क्राइब करेंगे। इसके कारण आपके सभी सब्स्क्राइबर्स एवं  अन्य वेब सर्फर्स इसे आसानी से देख पाएंगे। चैनल यूट्यूब द्वारा आपको दी गई यह सर्वोत्तम भेंट है। चैनल को सब्स्क्राइब करना, अपना स्वत: का TV Network तैयार करने जैसा है। अर्थात आपकी पसंद के और जो आपको चाहिए वे ही वीडियो देख सकने की सुविधा उपलब्ध है। आप  जैसे ही कोई नया वीडियो चैनल पर पोस्ट करते हैं वैसे ही सभी सब्स्काइबर्स को तुरंत उसकी सूचना मिल जाती है।

संगीत, खेल, फिल्म, सीरियल्स, खबरें, वर्तमान घटनाक्रम, live streaming, spotlight, 360 डिग्री वीडियो चैनल के मुख्य विभाग हैं। आप अपनी पसंद के विश्व भर के लोगों द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो देख सकते हैं। youtube India’s spotlight channel पर आप रोज भारत व विश्व में घटित नई घटनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

360 डिग्री वीडियो- virtual realty channel है। जिसमें आपने जो नहीं किया वह अपनी कल्पनाशक्ति के माध्यम से अनुभव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए Search for ‘Work the first rope 360 and experience the thrill. link https://www.youtube.com/watch?v=jtAzMFcUQ90.

360 डिग्री वीडियो की शूटिंग गो-प्रो एवं ड्रोन आधारित कैमरे द्वारा की जाती है। आप स्वत: उस स्थान पर उपस्थित हैं, ऐसी अनुभूति होती है। 3डी वीडियो के संदर्भ में अधिक संशोधन यूट्यूब की टीम अब कर रही है। यूजर्स 15 मिनट के वीडियो मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं। आपका ज्ञान, कला कौशल, नए नए विचार, प्रोडक्ट/सेवाओं की मार्केटिंग आप यूट्यूब के माध्यम से कर सकते हैं।

मोबाइल धारकों के लिए यूट्यूब का विशेष ऍप है। अब ऍन्ड्रॉइड एवं  ऍपल मोबाइल पर यात्रा दरम्यान या खाली समय में टी.वी. सीरियल देखने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

youtube for kids  – इसे बच्चों की स्वतंत्र दुनिया भी कह सकते हैं। बच्चों के लिए यूट्यूब की यह भेंट मजे के साथ एक अलग ही तरीके से उनके ज्ञान का दायरा बढ़ाती है। मराठी में ”ससा रे ससा” एवं हिंदी में ”लकड़ी की काठी, काठी पे घोड़ा” सरीखे हमारे सुने हुए गाने बच्चे यूट्यूब पर देख आंनदित हो जाते हैं। बच्चों को पढ़ाया जाने वाला DNA Replication सरीखा, विज्ञान का जटिल विषय यूट्यूब वीडियो के माध्यम से सरल हो जाता है। साथ ही ऑनलाइन पैसा भरकर या मुफ्त का दूसरा पाठ्यक्रम आप देख सकते हैं। यह सीखने के लिए बच्चों को न तो किसी क्लास में जाने की आवश्यकता है, न ही किसी शिक्षक की।

Parental Cantrol – इसका उपयोग कर पालक कुछ बंधन डाल सकते हैं एवं यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके बच्चे इसका दुरुपयोग तो नहीं करते हैं।

Youtube for Business – अब तक हमने देखा कि यूट्यूब हम सब के जीवन का एक अंग बन चुका है। तो फिर Business Community इससे दूर कैसे रह सकती है। Social Media Optimisation (SMO) में यूट्यूब एक प्रमुख घटक माना जाता है। अपने ग्राहकों के सामने अपनी कंपनी की जानकारी, प्रोडक्ट, सर्विसेज इ. विज्ञापन के रूप में रखी जा सकती है। प्रोडक्ट सर्विसेज के बारे में जिन्हें रुचि है, ऐसे ग्राहक अपने यूट्यूब चैनल के सब्स्क्राइबर बनेंगे एवं हमारे नए-नए प्रोडक्ट/सर्विसेज की जानकारी प्राप्त करेंगे। अपने Product का उपयोग किस प्रकार करना है इसका Manual प्रशिक्षण भी ग्राहकों के लिए उपलब्ध करा सकते हैं। उदा. वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव, फूड प्रोसेसर, कम्प्यूटर प्रिंटर इ. सॉफ्टवेयर का उपयोग किस तरह किया जाए, इसका वीडियो तैयार कर यूट्यूब पर अपलोड किया जाता है, जिसमें उपयोगकर्ता को उसका उपयोग किस प्रकार करना है यह जानकारी सरलता से प्राप्त होती है। इन वीडियोज के कारण प्रशिक्षण द्वारा बताई गई बात यदि समझ में नहीं आई तो उसे पुनः देखा जा सकता है। इस सेवा के कारण कंपनियों के प्रशिक्षण खर्च में कमी आई है।

इंटरनेट के माध्यम से वेब ब्राउजर, मोबाइल ऍप की सहायता से यूट्यूब का उपयोग किया जा सकता है। यूट्यूब खाता खोलने के लिए उम्र 13 वर्ष होनी चाहिए। जो वीडियो केवल प्रौढ़ों के लिए हैं, वे 18 वर्ष से अधिक की उम्र के खातेधारकों के लिए ही प्रदर्शित होते हैं। यूट्यूब का निर्माण PayPal कंपनी में काम करने वाले च्याड हुर्ले, स्टीवचोन, और जोवर करीन ने 14 फरवरी 2005 को किया। 13 नवम्बर 2016 तक गूगल अपना हिस्सा बढ़ाकर दूसरा बड़ा हिस्सेदार बना। आज यूट्यूब पर लगभग 6 बिलियन घंटों के वीडियो हर जगह देखे जाते हैं। 165 से अधिक भाषाओं में यह उपलब्ध है।

यूट्यूब से कमाई का साधन- यदि आप यूट्यूब चैनल पर मॉनिटाइजेशन का Option खुला रखते हैं तो विषय से संबधित जानकारी यूट्यूब स्वत: प्रदर्शित करेगा। साधारणत: यदि 1000 बार आपका वीडियो देखा गया तो यूट्यूब एक से पांच अमेरिकन डॉलर आपके खाते में जमा करेगा। यदि मॉनिटाइजेशन का Option खुला नहीं रखा गया है तो फिर यूट्यूब स्वत: जानकारी नहीं दिखाता एवं आपको पैसा भी नहीं मिलता। creatoracademy.youtube.com के द्वारा आप भी यूट्यूब का प्रशिक्षण ले सकते हैं।

यह माध्यम फ्री है एवं इस पर दिखाए जाने वाले वीडियो एवं जानकारी की सत्यता जांची नहीं जाती है। इसका ध्यान रखना आवश्यक है। आतंकवाद, अश्लीलता, गंदी आदतें इन सब से हमें स्वयं को अपने नाते-रिश्तेदारों को दूर रखना आवश्यक है। कुछ स्किल वीडियो आतंकवादी भी दिखाते हैं एवं फिर समाज के लिए घातक कार्य करते हैं। हमारे द्वारा देखे जाने वाले वीडियोज को देखकर संबधित वस्तु, सेवाएं देने वाली कंपनियों के फोन, ईमेल भी आपको आ सकते हैं। यह सब ऑटोमेटेड सिस्टम से कार्यान्वित होता है। यूट्यूब टीम केवल उन पर नजर रखती है, इस माध्यम का सकारात्मक उपयोग हम कैसे कर सकते हैं, यह देखना आवश्यक है।

 

 

आपकी प्रतिक्रिया...