अक्षत वितरण महा अभियान 1 जनवरी से 15 जनवरी 2024

श्रीराम जन्म भूमि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम अनोखा अद्भुत अप्रतिम होने जा रहा है। 1984 से राम जन्म भूमि आंदोलन प्रारम्भ हुआ। रामजानकी रथ यात्रा, शिला पूजन, राम ज्योति यात्रा, पादुका पूजन कारसेवा, हुतात्मा कारसेवकों के अस्थि कलश यात्रा प्रत्यक्ष कारसेवा 1992 गीता  जयंती आदि के माध्यम से राम इस नाम से पूरा देश एकत्र हुआ। उत्तर से दक्षिण पूर्व से पश्चिम सारा देश जातपात  के भेद भुला कर एकत्र हुआ, यही काम तो रामजी ने भी किया।
राम जन्म भूमि हेतु लड़ाई अलग-अलग स्तरों पर लड़ी गई 1528 से लगतार लड़े 74 युध्द हुए, 5 लाख से अधिक लोगो का बलिदान हुआ। अंतिम युध्द हमारी पीढ़ी ने लड़ी। लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलन किया, समझौते के प्रयास किये,अदालती लड़ाई भी लड़ी और जीत हासिल की।अब मन्दिर का निर्माण हो रहा है।

सौगन्ध राम की खाते है, मन्दिर वही बनाएंगे। शपथ पूर्ण हो रही है।

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी प्रत्यक्ष कार्यक्रम 15 जनवरी से काशी के वैदिक पुरोहित आचार्य दीक्षित जी व उनकी 150 आचार्यो की टीम काची के शंकराचार्य जी के मार्गदर्शन में करेंगे। इस अवसर पर उन सभी लोगो को और सभी परिवारों को आयोध्या कार्यक्रम के साथ संलग्न होने का आमंत्रण देना चाहिए यह योजना बनी। सब की इच्छा है 22 को अयोध्या जाए परन्तु सम्भव नही है। अयोध्या छोटी है, भौगोलिक क्षेत्र कम है इसलिए कहा गया  ‘मेरा गांव मेरी अयोध्या’, ‘मेरे गाव का मंदिर यही जन्म भूमि का मंदिर’ यह भाव जगाना इस उद्देश्य से जन्म भूमि पर पूजित अक्षत घर-घर देना। अपने यहां अक्षत का अति महत्व है विवाह प्रसंग हो अथवा कोई मांगलिक प्रसंग हो अक्षत देकर ही आमंत्रण देने की परम्परा है। उसी के अनुसार अक्षत घर – घर देने की योजना बनाई है। निवेदन करेंगें की 22 जनवरी को अपने गांव मोहल्ले कालोनी के मंदिर में भजन पूजन कीर्तन आदि करे। रांगोली निकाले, तोरण लगाएं, भगवे ध्वज लगाए, घरों में भी इसी प्रकार से वातावरण बनाये।  अपने गांव मोहल्ले के चौराहे सजाए, होल्डिंग्स लगाए। शाम को दीपोत्सव करे, मन्दिर घरों में चौराहों पर दीपावली की तरह दिप जलाए, हर्षोल्लास मनाया जाय। अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा उसे एक साथ मन्दिर में बैठकर बड़ी स्क्रीन लगाके देखे दिखाने की व्यवस्था करें ।

हमने धन संकलन के समय 5लाख 50 हजार से अधिक गावो में सम्पर्क किया था उन सभी गांवों में पुनः सम्पर्क की योजना है। अयोध्या में कौन जाएगा,  जिन्होंने बड़ी राशि दान दी है वे सभी ,लगभग 4 हजार सन्त ,ऐसे लोग जिनके कारण भारत का मान सम्मान देश विदेश में बड़ा है, जिन्हें पद्म श्री ,पद्म  विभूषण, वीरता पुरस्कार, खेल जगत ,सीने जगत, समाज जीवन आदि में नामी  व्यक्तियो को आमंत्रित किया गया है, यह संख्या 7500 की है। अनेको की इच्छा है अयोध्या जाने की उन सभी से अनुरोध है कि वे 23 जनवरी के बाद अवश्य अयोध्या दर्शन हेतु पधारे।
ऐसा यह अनूठा,अनोखा, अद्भुत कार्यक्रम संम्पन्न होगा।

जय श्री राम

गोविन्द शेंडे
महाराष्ट्र व गोवा प्रदेश
क्षेत्र मंत्री विश्व हिंदू परिषद

This Post Has One Comment

  1. Narendra

    बहुत बढ़िया

Leave a Reply