हिंदी विवेक : WE WORK FOR A BETTER WORLD...

एक बार की बात है.. एक जंगल में जंगली भैंसों का झुण्ड घूम रहा था जिसमे एक छोटा बछड़ा भी अपने पिता यानि भैंसे के साथ चलने में लगा था. तभी वह छोटा बछड़ा बोला, ” पिताजी, आप मुझे यह बताये क्या इस जंगल में कोई ऐसी चीज है जिससे हमें डरने की जरूरत है ?

भैंसा बोला, ” तुम बस शेरो से सावधान रहना.

ऐसा करना तो बहुत ही बुरी बात हुई. यह ठीक नहीं हुआ, ” भैंसा बोलाहाँ, यह मैंने भी सुना है कि शेर बहुत ही खूंखार और खतरनाक होते है. मेरी जिंदगी में अगर कभी मेरे सामने शेर आएगा तो मैं जितना हो सके उतनी तेजी से दौड़ लगा के भाग जाऊंगा, ” बछड़ा बोला.

बछड़े को यह बात सुनकर थोड़ा आश्चर्य हुआ और बोला, ” क्यों ? शेर तो बहुत ही खतरनाक होते है और मैं अगर भागूँगा नहीं तो वे तो मेरी जान ले लेंगे और मुझे मार देंगे.

भैंसा बोला, ” तुम ठीक कहते हो परन्तु अगर तुम शेर को देखकर भागने लगे तो वे तुम्हारा पीछा करने लग जायेंगे और तब भागते समय वो तुम्हारी पीठ पर बहुत ही आसानी से हमला कर सकते है और तुमको नीचे गिरा सकते है, अगर तुम एक बार भी नीचे गिर गये तो समझ लो की तुम्हारी मौत पक्की है.

तो फिर मुझे ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिये, ” बछड़े ने पुछा.

भैंसा उसे बड़ी गंभीरता से समझाने लगा और बोला, ” अगर कभी भी तुम शेर को देखो या उससे सामना हो जाए तब तुम अपनी जगह पर डटकर खड़े हो जाओ और उसे यह दिखाओ की तुम बिल्कुल भी डरे नहीं हो. अगर वो वहां से न जाए तो उसे अपनी तेज सींगे दिखाओ और अपने खुरों को जमीन पर पटको. अगर फिर भी शेर न जाए तो धीरे – धीरे उसके सामने की ओर बढ़ो और फिर तेजी से पूरी ताकत लगा कर उसपर हमला कर दो.

ऐसा करने पर तो बहुत ही खतरा हुआ, यह तो पागलों वाला काम हुआ. अगर शेर पलट कर मुझ पर ही झपट पड़ा तो ? बछड़ा हडबडाहट में बोला.

तुम अपने चारो तरफ देखो.. तुमको क्या दिखाई देता है ? भैंसा बोला.

बछड़े ने चारो तरफ देखा तो उसके आसपास ताकतवर भैंसों का बहुत बड़ा झुण्ड था.

जीवन में अगर कभी भी तुम पर मुसीबत आये तो यह याद रखना की हम सब तुम्हारे साथ है. अगर तुम उस मुसीबत का सामने करने के बजाय भाग जाओगे तो हम तुम्हे नहीं बचा पाएंगे पर अगर तुम हिम्मत करके उस मुसीबत का सामना करोगे तो हम सब तुम्हारी सहायता के लिए तुम्हारे साथ आ जायेंगे.

बछड़ा यह सुनकर खुश हुआ और अपने पिता को इतनी सीख देने के लिए धन्यवाद दिया.

 

This Post Has One Comment

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu