WHO: 350 रुपये में मिलेगी कोरोना टेस्ट किट, 20 मिनट में मिलेगा परिणाम

 

कोरोना टेस्ट करना होगा आसान

कोरोना वायरस का संक्रमण हर दिन बढ़ता जा रहा है और इसके साथ ही मृतकों की संख्या भी बढ़ रही है हालांकि बाकी देशों के मुकाबले भारत में मृतकों की स्थिति काफी सुधरी हुई है। जब से कोरोना की शुरुआत हुई तब से ही टेस्टिंग को लेकर हमेशा से सवाल उठाया जा रहा था कि टेस्टिंग कम हो रही है लेकिन अब इस मामले में एक बड़ी सफलता मिली है। एक ऐसे टेस्ट किट की खोज की गयी है जो मात्र 20 मिनट के अंदर ही रिपोर्ट देगा और उसकी लागत भी बहुत कम होगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस टेस्टिंग किट को लेकर खुशी जाहिर की और कहा कि इससे आम आदमी को टेस्ट करने में आसानी होगी। 
 
ऐबोट एंड एसडी बायोसेनर बनाएंगी टेस्ट किट
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दवाई निर्माता कंपनी ऐबोट एंड एसडी बायोसेनर (Abbott and SD biosensor) ने बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन  के साथ मिलकर यह टेस्ट किट बनाने का काम शुरु किया है। इस किट की कीमत 350 रुपये के मात्र होगी और यह 15 से 20 मिनट के अंदर ही यह बता देगा कि आप कोरोना संक्रमित है या नहीं। इस किट को आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। इस किट के माध्यम से उन देशों को ज्यादा फायदा होगा जहां डाक्टर्स और हॉस्पिटल की कमी है। किट बनाने वाली कंपनी मात्र 6 महीने में 12 करोड़ किट तैयार करेगी।  ऐबोट एंड एसडी बायोसेनर द्वारा तैयार किट की मदद से करीब 133 देशों को मदद मिलेगी और वहां के करोड़ो लोग आसानी से कोरोना का टेस्ट कर अपनी जान सुरक्षित करत सकते है। 
 
नई टेस्ट किट से होगा सभी को फायदा
WHO ने कहा कि अभी पूरे विश्व में एक ही समस्या है कि समय पर कोरोना का टेस्ट नहीं हो पा रहा है जिससे यह संक्रमण लगतार बढ़ता जा रहा है जबकि इस नये टेस्ट किट के द्वारा ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किया जा सकेगा। यह टेस्ट उन देशों के लिए ज्यादा उपयोगी साबित होगा जहां स्वास्थ्यकर्मियों और प्रयोगशालाओं की कमी है। पूरी दुनिया में अभी भी संक्रमण का डर बना हुआ है कुछ देश अभी भी लॉकडाउन में ही जी रहे है। भारत में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 60 लाख को पार हो चुकी है। कोरोना संक्रमण से अमेरिका, ब्राजील और भारत बुरी तरह से प्रभावित हुए है। कोरोना की वजह से करीब पूरी दुनिया में लॉकडाउन लगा हुआ है। कुछ देश कड़े नियमों के साथ इसको ढील भी दे रहे है। 

आपकी प्रतिक्रिया...