घर पर योग करने के लिए क्या करें?

वैसे तो योग की ख़ूबियाँ विश्व विख्यात है। यह सभी को भली-भांति पता है कि योग करने के लाखों फायदे हैं। योग ना सिर्फ आपको स्वस्थ्य बनाता है बल्कि सृजनशील, शांत और प्रसन्न भी बनाता है। योग के निरंतर अभ्यास से सौंदर्य में भी निखार आता है। लगातार योग करने से आप रोग मुक्त भी रहते हैं लेकिन योग करने से पहले तमाम सावधानियों का ध्यान रखना जरूरी होता है जिनका ध्यान रखने से योग करना और आसान होता है और इसमें आनंद भी मिलता है। 
 
हमारा शरीर हमारा अपना मंदिर है जिसकी देखभाल करना हमारी अपनी ज़िम्मेदारी है। जिस प्रकार हम अपने घर और कार की देखभाल करते हैं और उसे खराब होने से बचाते हैं उसी प्रकार हमें अपने शरीर की भी देखभाल करनी चाहिए और इससे उन चीजों से दूर रखना चाहिए जिससे हमारे शरीर को नुकसान पहुँचता है। योगाभ्यास को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने की कोशिश करें। हर दिन कम से कम 20 मिनट योग जरूर करें। अगर आपको योग करने के दौरान आलस्य का अनुभव होता है तो इस दौरान आप परिवार के अन्य सदस्यों और दोस्तों को भी साथ में ले सकते हैं। इससे ना सिर्फ योग करने के दौरान आपकी रूचि बढ़ जाएगी बल्कि पूरे घर में एक सकारात्मक शक्ति भी पैदा होगी।  

 
योग से पहले सावधानियां     
 
अपना सुविधाजनक समय चुने
सुबह-सुबह योग करना सबसे सही माना जाता है यह आपको पूरे दिन ताजा और ऊर्जावान रखता है लेकिन अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो आप योगाभ्यास छोड़ने का बहाना ना बताएं। आप अपनी सुविधानुसार कोई भी समय चुन सकते हैं। यह सुबह देर से लेकर दिन में भोजन से पहले तक या शाम को भी किया जा सकता है। आप दिन में कभी भी जब आपका पेट खाली हो आप योग कर सकते हैं। योगाभ्यास आपको ताज़गी से भरा रखता है और तनाव भी दूर करता है। 
 

 

योग के लिए सुविधाजनक स्थान
घर में योग करना सबसे सही माना जाता है। आप घर के किसी भी कोने में योग आराम से कर सकते हैं क्योंकि कुछ समय तक योगाभ्यास करने से वहां एक सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है जो आपको और आपके परिवार को सकारात्मक शक्ति प्रदान करती है लेकिन कभी यह संभव नही होता कि आप को घर में कोई शांतिपूर्ण स्थान मिले तो इसके लिए आप अपना मैट लेकर कहीं बाहर खुले हवादार स्थान में भी योगाभ्यास कर सकते हैं। इस दौरान आप ध्यान रखें कि वहां आसपास में फर्नीचर या नुकीली वस्तुएँ ना हो।  
योग से पहले खाली पेट जरूरी
योग के दौरान हम अपने शरीर को अलग-अलग प्रकार से मोड़ते और घुमाते हैं इसके लिए यह बहुत ही जरूरी है की योग करते समय हमारा पेट पूरी तरह से खाली होना चाहिए। योग कुछ खाने से पहले ही करना चाहिए या फिर खाना खाने के कम से कम 3 घंटे बाद योग करना चाहिए। अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद योग करते हैं तो इससे शरीर को नुकसान होगा और पेट में दर्द भी हो सकता है।  
योग के समय साधारण कपड़े ही पहने  
योगाभ्यास के दौरान शरीर पूरी तरह से साधारण होना चाहिए। इस दौरान कपड़े भी ढीले ढाले और आरामदायक होने चाहिए। महिलाएं योग के दौरान मेकअप और आभूषण का इस्तेमाल ना करें अन्यथा इससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। 

योग से पहले व्यायाम जरूरी
नियमित योग करने से पहले हल्का व्यायाम जरूर करें, जिससे आपके शरीर में गर्मी पैदा हो। आपकी उम्र के अनुसार आप कोई भी व्यायाम कर सकते हैं व्यायाम करने से मांस पेशियों में तनाव आता है और शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है जिसके बाद योग करना और लाभकारी होता है।    
अलग अलग योग करें 
हर दिन योग और प्राणायाम करना चाहिए लेकिन अगर आप के पास समय का अभाव है तो आप हर दिन सिर्फ कुछ ही योग करें और सप्ताह में छुट्टी वाले दिन लम्बे समय तक योग और प्राणायाम करें। इस दौरान योग निद्रा लेना भी लाभकारी होता है। आप को बता दें कि योगासन में सिर्फ योग नहीं आते बल्कि प्राणायाम, ध्यान और सुदर्शनक्रिया भी शामिल होती है। जो आप को स्वस्थ्य रखने के साथ साथ प्रसन्न भी रखती है। 

आपकी प्रतिक्रिया...