वैक्सीन, ऑक्सीजन और स्वास्थ्य उपकरण को लेकर पीएम मोदी का बड़ा फैसला

कोरोना महामारी की वजह से देश में हालात हर दिन खराब होते जा रहे है। अचानक से मरीजों की संख्या में हुई वृद्धि के बाद देश की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा चुकी है। मरीजों की आवश्यकतानुसार दवाएं, ऑक्सीजन और वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। पूरे देश में लोग परेशान और बेबस नजर आ रहे है उधर सरकार की तरफ से भी लगातार बैठकों का दौर जारी है। शनिवार को प्रधानमंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद देश के नागरिकों के लिए एक बड़ा फैसला लिया। वैक्सीन, ऑक्सीजन और उससे जुड़े उपकरणों के आयात पर लगने वाले बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस को अगले तीन महीने तक तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दिया है। प्रधानमंत्री के इस फैसले से जहां अब कामों को तेजी मिलेगी वहीं इसके शुल्क में भी कमी आयेगी जिससे आम जनता को राहत मिलेगी।

प्रधानमंत्री की तरफ से राजस्व विभाग को नोटिस दिया गया कि ऑक्सीजन, वैक्सीन और स्वास्थ्य से जुड़े उपकरणों के आयात पर अगले तीन महीने तक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस नहीं लगेगी। राजस्व विभाग सहित तमाम विभागों को चेतावनी जारी की गयी कि स्वास्थ्य से जुड़े फैसलों पर तत्काल काम किया जाना चाहिए और किसी भी तरह के पेपर वर्क को तुरंत पूरा किया जाना चाहिए। पीएम ने देश के हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह बेहद ही चिंता का विषय है और जिन लोगों की मौत इस दौरान हो रही है वह बहुत की दुख की बात है।

पीएम ने बैठक के दौरान सभी मंत्रालयों से आग्रह किया है कि लोगों तक जरुरी सामान जल्द से जल्द पहुंचने चाहिए। संक्रमित मरीज घर पर हो या फिर अस्पताल में उसकी जरूरत की चीजें उससे मिलनी ही चाहिए। देश के बिगड़ते हालात को देखते हुए पीएम मोदी की लगातार यह तीसरी बैठक थी। इससे पहले पीएम ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी और देश का हालात जाना था। इसके साथ ही पीएम ने ऑक्सीजन निर्माता और परिवहन के लोगों के साथ बैठक की थी। प्रधानमंत्री ने सरकारी अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी और उनसे ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने को लेकर विचार विमर्श किया था।

कोविड की दूसरी लहर के बाद देश के हालात और बुरे हो चुके है। अचानक से संक्रमित लोगों की संख्या में एक बड़ी उछाल देखी गयी है जिसके लिए हमारे देश का स्वास्थ्य सिस्टम तैयार नही है। अचानक से बड़े संक्रमण की वजह से लगातार मृतकों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है।

आपकी प्रतिक्रिया...