हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती और पूर्ण राज्य का दर्जा

हिमाचल प्रदेश अपने पहाड़ी क्षेत्रों के लिए मशहूर है। हिमाचल का अर्थ होता है ‘बर्फ से ढका हुआ क्षेत्र’ और सर्दियों में यहां बर्फ की चादर देखने के लिए देश और विदेश से पर्यटक आते है। चार राज्यों की सीमाओं से घिरे हुए हिमाचल प्रदेश की राज्य बनने की अपनी एक कहानी है। अंग्रेजों के शासनकाल से पहले यह महाराजा रणजीत सिंह से राज्य का हिस्सा था जिसके बाद इस पर अंग्रेजों ने कब्जा किया और फिर आजादी के बाद अप्रैल 1948 को हिमाचल प्रदेश का मुख्य आयुक्त के प्रांत के रूप में  गठन हुआ और फिर 25 जनवरी 1950 को ‘ग’ श्रेणी के राज्य का दर्जा दिया गया। सरकार के इस फैसले के करीब 6 साल बाद इसे 1 नवंबर 1956 को केंद्र शासित राज्य घोषित कर दिया गया कुछ सालों बाद इसे पूर्ण राज्य बनाने की मांग उठने लगी जिसके बाद तत्कालीन सरकार ने 25 जनवरी 1971 को इसे पूर्ण राज्य घोषित कर इसे देश का 18वां राज्य बना दिया। 

हिमाचल प्रदेश को ‘देवभूमि’ नाम से भी पुकारा जाता है। 12 जिलों के इस राज्य में प्राचीन मंदिरों की संख्या बहुत अधिक है। राज्य में धार्मिक परंपरा अभी भी पूर्ण रूप से जीवित है और लोग उसे अपने जीवन का अंग बना कर चल रहे है। देवभूमि में 51 शक्तिपीठ में से 5 शक्तिपीठ मौजूद है जिसमें एक शक्तिपीठ में माता सती का दाहिना वक्ष गिरा था। राज्य में 5 प्रमुख नदियां भी हैं जिसमें यमुना, सतलज, रावी, व्यास और चिनाब नदी है लेकिन सतलज राज्य की सबसे बड़ी नदी है। राज्य की राजधानी शिमला पर्यटन की दृष्टि से बड़ी मशहूर जगह है जहां पर्यटकों की हमेशा भीड़ लगी रहती है। यहां की झील, पहाड़, शांति और प्राचीन मंदिर लोगों को सुकुन देते हैं। रोज रोज की भागमभाग से लोग शांति की तलाश में हिमाचल प्रदेश की यात्रा पर आते है। 

25 जनवरी 2022 को देश हिमाचल प्रदेश का 52वां स्थापना दिवस मना रहा है और इस दिन पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित सभी लोगों ने हिमाचल प्रदेश के लोगों को बधाई दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्य के लोगों को बधाई देते हुए लिखा, ”अध्यात्म, संस्कृति और पर्यटन के प्रमुख केंद्र, देव भूमि हिमाचल प्रदेश के सभी निवासियों को राज्य स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई। मुझे विश्वास है कि यहां के कर्मठ निवासी अपनी सांस्कृतिक विरासत को सहेजते हुए इस प्रदेश को आधुनिक विकास के शिखर पर ले जायेंगे।” 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिमाचल वासियों को बधाई दी और लिखा, ”हिमाचल प्रदेश के सभी लोगों को पूर्ण राज्यत्व दिवस ढेरों शुभकामनाएं, मेरी कामना है कि प्रकृति की गोद में बसा यह राज्य निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता रहे और देश के विकास में भी अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाता रहे।”

Leave a Reply