लालकृष्ण आडवाणी भारतरत्न पुरस्कार से होंगे सम्मानित

जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी के मजबूत आधार स्तम्भ रहे लालकृष्ण आडवाणी को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारतरत्न से सम्मानित करने की घोषणा मोदी सरकार ने की है.

भारत रत्न की घोषण पर देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री आडवाणी ने कहा कि ‘अत्यंत विनम्रता और कृतज्ञता के साथ मैं भारत रत्न स्वीकार करता हूं जो आज मुझे प्रदान किया गया। यह न केवल एक व्यक्ति के रूप में मेरे लिए सम्मान की बात है बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों के लिए भी सम्मान की बात है जिनकी मैंने अपनी पूरी क्षमता से जीवन भर सेवा की है।’

इसके अलावा उन्होंने आगे कहा, ‘आज मुझे दो व्यक्ति कृतज्ञतापूर्वक याद आ रहे हैं जिनके साथ मुझे घनिष्ठता से काम करने का सम्मान मिला, पंडित दीन दयाल उपाध्याय और भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी।’

90 के दशक में अयोध्या राम जन्मभूमि मुक्ति आंदोलन में अपनी रथ यात्रा से पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी.

बिहार के मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के बाद लालकृष्ण आडवाणी को  भारतरत्न देने की घोषणा से मोदी सरकार ने विरोधियों को चौंका दिया है. यदि अचानक किसी दिन स्वातंत्र्यवीर सावरकर को भारतरत्न देने की घोषणा हो जाए तो आश्चर्य मत कीजिएगा क्योंकि राष्ट्र के लिए अपना जीवन समर्पण करनेवाले महापुरुषों को मोदी सरकार में उचित सम्मान दिया जा रहा है.

 

 

 

Leave a Reply