तटीय पर्यटन है गोवा की शान

गोवा अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए विश्व विख्यात है। यहां आनेवाले देशी-विदेशी पर्यटक यहां की मनमोहक छटा को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते है। गोवा अपने समुद्री तट के लिए विख्यात है।गोवा में पर्यटक भीड़-भाड़ से दूर एकांत और शांत समुद्री लहरों का आनंद लेना चाहते हैं।

गोवा भारत के पश्चिमी तट पर स्थित देश का सबसे छोटा राज्य है। गोवा अपने समुद्री तट के लिए विख्यात है। गोवा के लंबे रेतीले तट और नारियल के पेड़ों से भरे समुद्री किनारे पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। गोवा का 105 किलोमीटर समुद्री तट,रेतीले भाग, मुहाने एवं अंतरीप हैं। गोवा में दो जिले हैं उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा। उत्तरी जिले में स्थित समुद्री तटों की रेत सुनहरे जबकि दक्षिणी जिले में स्थित समुद्री तटों की रेत बिल्कुल चांदी की तरह सफेद हैं। उत्तरी गोवा के समुद्री तटों पर विदेशी पर्यटकों की भरमार लगी रहती है। देसी पर्यटकों की पहली पसंद भी उत्तरी गोवा के बीच ही रहते हैं मगर यदि आप भीड़-भाड़ से दूर एकांत और शांत समुद्री लहरों का आनंद लेना चाहते हैं तो दक्षिण गोवा के समुद्री तटों का चयन करें। उत्तर गोवा के प्रमुख समुद्री तटों में से अरम्बोल, मोरजिम, वागाटोर, चापोरा, अंजुना, बागा, कलंगुट, कैंडोलिम, सिंक्वेरिम, कोको, मीरामार, कारंजालेम, बाम्बोलिम और डोना पावला प्रमुख है।

दक्षिण गोवा के प्रमुख समुद्री तटों में से बोगमालो, बायना, हॉलैंट, कैन्सोलिम, वेलसाओ, उटोर्डा, मजोर्डा, बेतालबेतिम, कोलवा, बेनालियम, वर्का, कैवेलोसिम, मोबोर, बेतुल, काबो डी रामा, कोला, अगोंडा, पालोलिम, पटनाम आदि है।

कलंगुट बीच- कलंगुट बीच पणजी शहर से 12 कि. मी., थिविम रेलवे स्टेशन से 20 कि. मी., वास्को-द-गामा रेलवे स्टेशन से 43 कि. मी., दाबोलिम विमानपत्तन से 41 कि. मी. और मोपा विमानपत्तन से 24 कि. मी. दूर स्थित है। इसे समुद्र तटों (बीचों) की रानी कहा जाता है। यह भारत का दूसरा सबसे लंबा समुद्री तट (बागा बीच से लेकर सिंक्वेरिम 23 कि. मी.) भी है। अपने विशाल आकार और लोकप्रियता के कारण यह पर्यटकों का केंद्र है। यह गोवा का सबसे भीड़भाड़ वाला बीच है। क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान इस बीच पर पांव रखने तक की जगह नहीं होती। यहां नहाने के बाद कपड़े बदलने के लिए 25 रुपए प्रति व्यक्ति की दर पर चेंजिंग रूम भी है।

बागा बीच– बागा बीच उत्तरी गोवा का सबसे मशहूर बीच है जो घरेलू पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित करता है। यह बीच मुख्य रूप से पैरासेलिंग एवं बनाना राइडिंग जैसे पानी के खेलों के लिए जाना जाता है। यह बीच पार्टी नाइटलाइफ और सी फूड के लिए जाना जाता है। यह बीच अपनी भूरी रेत और पाम के पेड़ों से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

कैंडोलिम बीच- कैंडोलिम बीच को गोवा का स्वर्ग भी कहा जाता है। यह विशेष रूप से हनीमून के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। कैंडोलिम बीच विदेशी पर्यटकों द्वारा नहाने से पूर्व एवं पश्चात धूप में लेटने के लिए भी मशहूर है। दिसंबर महीने में कैंडोलिम समुद्र तट पर सनबर्न (सनबाथ) उत्सव मनाया जाता है। 3 दिनों (28 से 30 दिसंबर) तक चलने वाले इस उत्सव में देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं। इस त्यौहार के अवसर पर लोग हजारों वाट के म्यूजिक पर नृत्य, संगीत, खरीदारी, स्वादिष्ट भोजन सब करते हैं।

अंजुना बीच- अंजुना बीच पणजी शहर से 21 कि. मी. दूर स्थित है। अंजुना बीच का समुद्र तट गोवा के अन्य समुद्री तटों की तुलना में कम लोकप्रिय है। इस बीच ने हिप्पी संस्कृति के कारण सबसे पहले प्रसिद्धि प्राप्त की। यदि आप हिप्पी संस्कृति का आनंद लेना चाहते हैं तो यह बीच आपके लिए सबसे अनुकूल है। यह उन लोगों के लिए भी अनुकूल जगह है जो यहां रुकने के लिए सस्ते गेस्टहाउस की तलाश में रहते हैं। इस समुद्री तट की लंबाई मात्र 2 कि. मी. है। यह समुद्री तट अपने किनारे पर पाई जाने वाली छोटी-छोटी चट्टानों के लिए जाना जाता है। लोग इस जगह पर आकर इन चट्टानों को देखना और उन पत्थरों पर चढ़ कर अपनी तस्वीरें खिंचवाना पसंद करते हैं। अरब सागर में ढलते सूरज को देखने के लिए यह बीच सबसे सटीक जगह है।

पालोलिम बीच- पालोलिम बीच दक्षिण गोवा के कानकोना में मडगांव रेलवे स्टेशन से 38 कि. मी., वास्को-द-गामा रेलवे स्टेशन से 65 कि. मी. और दाबोलिम विमानपत्तन से 65 कि. मी. दूर स्थित है। पालोलिम समुद्री तट दोनों तरफ ऊंची पहाड़ियों, ताड़ तथा नारियल के पेड़ से घिरा हुआ है। लकड़ियों के बने घर समुद्री लहरों के साथ हर किसी का मन मोह लेता हैं। शांति पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए अर्द्धगोलाकार आकृति का यह एक आदर्श बीच है। यहां देशी और विदेशी पर्यटकों की भारी भीड़ होती है। गोवा के अन्य समुद्र तटों के मुकाबले यहां का पानी शांत एवं शीतल है। तैरने के शौकीन लोगों के लिए यह बीच उत्तम है। इस बीच पर सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र नौका सवारी है। यहां पर नौका के जरिए पर्यटक मायावी, बटरफ्लाई और हनीमून समुद्र तटों की यात्रा करते हैं। यहां पर्यटक 800 रुपए प्रति व्यक्ति शुल्क देकर डॉलफिन ट्रिप के लिए भी जाते हैं। पालोलिम बीच पर संगीत की धुन में मग्न होकर नाचना अपने आप में एक अलग ही अनुभव है। यहां आप देर रात तक पार्टी कर सकते हैं। यहां आप अपने कानों में हेडफोन लगा कर अपनी ही धुन में डांस कर सकते हैं। पालोलिम बीच के नेपच्यून प्वाइंट की ओर जाने पर हर शनिवार रात के 9 बजे से लेकर सुबह के 4 बजे के बीच होने वाली साइलेंट पार्टी का मात्र 600 रुपए प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क देकर अनुभव ले सकते हैं।

साहसी पर्यटन (एडवेंचर टूरिज्म)

वाटर स्की- वाटर स्की का खेल जितना देखने में खतरनाक लगता है उतना ही मजेदार भी होता है। इस में एक रस्सी को स्की से और दूसरे छोर को तेज दौड़ती स्पीडबोट से बांध दिया जाता है। जब बोट दौड़ती है तो इसमें व्यक्ति रस्सी को पकड़कर पानी में संतुलन बनाने की कोशिश करता है। इसकी शुल्क 500 से 1200 रुपए के बीच होती है। यह बागा, माजोर्डा और मोबोर बीच में होता है।

स्कूबा डाइविंग– स्कूबा डाइविंग की मदद से कोरल रीफ्स और सीवीड सुंदर प्रवाल भित्तियों और समुद्री शैवाल को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इसमें आपके साथ ट्रेनर्स भी होते हैं। इसकी शुल्क 1000 से 3500 रुपए के बीच होती है। यह आप ग्रैंड आइलैंड, बैट आइलैंड, पिजन आइलैंड, अगाती आइलैंड, बागा बीच, मंकी बीच, मीरामार बीच और कलंगुट बीच में कर सकते हैं।

जेट स्की- पर्यटकों द्वारा जेट स्की सबसे ज्यादा की जाती है। इसमें हाई स्पीड में जेट स्की पानी की लहरों के अनुसार उठती और बढ़ती है जेट स्की की तेज स्पीड चलाने और पीछे बैठने वाले दोनों को भिगोकर तरोताजा कर देती है। इसकी शुल्क 500 रुपए होती है। यह सवारी आपको बागा बीच, कैंडोलिम बीच, कोलवा बीच, अंजुना बीच, कलंगुट बीच और वागाटोर बीच पर मिल जाएगी।

बनाना राईड- बनाना राईड गोवा में करवाई जाने वाली एक बहुत ही मजेदार एडवेंचर एक्टिविटी है। इसमें आप एक केले के आकार की नाव में बैठकर तेज गति से पानी के ऊपर ग्लाइडिंग करते हैं। इस राइड में एक बार में छह लोग सवार होकर जाते हैं। इसका शुल्क 1800 से 2000 रुपए होती है और अगर चार लोगों का एक समूह हो तो 1400 रुपए देने पड़ते हैं। यह सवारी आपको बागा बीच, कैंडोलिम बीच, अगोडा बीच और अंजुना बीच पर कराई जाती है।

पैरासेलिंग- पर्यटकों को एडवेंचर एक्टिविटी की लिस्ट में पैरासेलिंग को अवश्य शामिल करना चाहिए। स्पीडबोट से आकाश में उड़ाया जाता है जिसमें चारों तरफ फ्लायर लगा होता है और इसका दूसरा छोर स्पीडबोट के पीछे बांधा जाता है। स्पीडबोट पर्यटक को हवा में उड़ाते हुए स्पीड में बढ़ती जाती है। इसका शुल्क 800 से 2000 रुपए के बीच होता है। यह सवारी आप बागा बीच, मोबोर बीच, डोना पावला और अरामबोल बीच पर कर सकते हैं।

विंड सर्फिंग- विंड सर्फिंग में पर्यटक को पानी में सर्फबोर्ड पर अपना संतुलन बनाना पड़ता है। यह सुनने में जितना आसान लगता है उतना ही मुश्किल होता है। इसका शुल्क 400 से 8000 रुपए के बीच होती है। कलंगुट, वागाटोर, कोलवा, मीरामार, डोना पावला में यह होता है।

कयाकिंग- कयाकिंग में एक खास तरीके से डिजाइन की गई नाव पर बैठकर आसपास के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं। कयाकिंग देसी और विदेशी दोनों पर्यटकों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है। इसका शुल्क 1600 से 3200 रुपए के बीच होता है। गोवा के जुआरी, मांडवी और साल बैकवॉटर में आप इसका लुत्फ उठा सकते हैं। पालोलिम बीच में 300 रुपए के शुल्क पर भी आप कयाकिंग कर सकते हैं। आप सुबह के वक्त एक कश्ती लेकर शांत समुद्र की खोज में निकल सकते हैं।

                                                                                                                                                                                       सौगत कुमार पालित

Leave a Reply