कमर दर्द के लिए खास 5 योगासन

भारत एक कृषि प्रधान देश है लेकिन यह अब धीरे धीरे व्यवसाय प्रधान होता जा रहा है। कृषि भूमि पर तेजी से कंपनी और मॉल बनने लगे हैं। देश के युवाओं का सपना अब ऑफिस में जाकर लैपटॉप पर काम करने का होने लगा है लेकिन इन सब के बीच हम अगर कुछ खो रहे हैं तो वह है हमारी सेहत। हम अच्छा घर, ऑफिस और कार खरीद रहे हैं लेकिन हम अपने इस शरीर को लेकर बिल्कुल परवाह नहीं कर रहे हैं और इसके दुरुपयोग भी कर रहे हैं जैसे हम बाजार का कुछ भी खा रहे हैं बिना यह सोचे कि यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक है या नहीं। ऑफिस में हम बहुत लम्बे समय तक बिना हिले डुले काम करते रहते हैं जिससे हम तमाम तरह की बीमारियों को न्यौता देते है जैसे कमर दर्द, गर्दन दर्द, पैर में दर्द इत्यादि। 
 
आज हम कमर दर्द को लेकर बात करने जा रहे है क्योंकि यह आम तौर पर सभी को होने लगा है। हालांकि इसके पीछे सिर्फ लम्बे समय तक बैठना ही एक कारण नहीं हैं बल्कि गलत तरह से बिस्तर का इस्तेमाल करने से भी कमर का दर्द शुरु हो जाता है इसके अलावा अधिक भार उठाने या अधिक समय तक खड़े होने से भी कमर का दर्द शुरु हो जाता है। हम कुछ ऐसे योगासन की बात करेंगे जिससे कमर दर्द को ठीक किया जा सकता है या फिर कुछ मामलों में कम भी किया जा सकता है। 
भुजंगासन
इस आसन के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन इस आसन के द्वारा कमर दर्द और पीठ दर्द को भी काफी आराम मिलता है। जमीन पर लेट कर आसानी से होने वाला यह आसन बहुत ही फायदेमंद है। इस आसन को 30 सेकेंड से लेकर 2 मिनट तक करना चाहिए। 
मर्कटासन
यह आसन रीढ़ की हड्डी और कमर के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसके नियमित व्यायाम से रीढ़ की हड्डी का लचीलापन बना रहता है जिससे रीढ़ में कभी दर्द नहीं होता है। इसके साथ ही कमर दर्द में भी यह बहुत लाभकारी होता है। साटिया जैसी बीमारी में भी यह बहुत काम करता है। इसे 5 मिनट से लेकर 15 मिनट तक कर सकते हैं। 
पवनमुक्तासन
पवनमुक्तासन का अधिकतर उपयोग गैस व कब्ज से छुटकारे के लिए किया जाता है लेकिन इसके अन्य लाभ भी है जैसे इसके नियमित व्यायाम से जुकाम जैसी समस्या से भी निजात मिलती है साथ ही यह कमर दर्द के लिए भी लाभदायक होता है। दरअसल इस व्यायाम की विधि इस प्रकार है कि कमर का उपयोग होता है जिससे यह कमर दर्द में भी फायदेमंद होता है।   
बालासन
यह योग बहुत ही आरामदायक है जिसे जमीन पर आसानी से बैठकर किया जा सकता है। इस योगासन के दौरान हमारी कमर में एक खिंचाव आता है जिससे कमर दर्द में राहत मिलती है। इसे कहीं पर भी आसानी से किया जा सकता है क्योंकि यह एक आराम की मुद्रा जैसा प्रतीत होता है। इस आसन को 1 से 5 मिनट तक किया जा सकता है। 
 
मार्जारासन
मार्जारासन को अंग्रेजी में कैट पोज भी कहा जाता है। यह योगासन करने में बेहद की आसान होता है और इसे भी जमीन पर लेट कर आसानी से किया जा सकता है। यह योगासन आप की रीढ़ की मांसपेशियों को ढीला करता है जिससे कमर दर्द में लाभ मिलता है। इस योग को भी 1 से 3 मिनट तक किया जाना चाहिए।    

आपकी प्रतिक्रिया...