उत्तराखंड मेरी आत्मा है मुंबई मेरा शरीर

उत्तराखंड मेरी आत्मा है तो महाराष्ट्र का मुंबई शहर मेरा शरीर। जिस तरह आत्मा और शरीर एक दूसरे के बगैर नहीं रह सकते, उसी प्रकार उत्तराखंड और मुंबई इन दोनों के बिना मैं नहीं जी सकता।’ ऐसा कहना है मूवी मैजिक एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के एम.डी. राजेश नेगी का। मूलत: उत्तराखंड के राजेश नेगी ने अपने मुंबई तथा उत्तराखंड के अनुभव हिंदी विवेक के साथ साझा किए। प्रस्तुत है उसके सम्पादित अंश –

बॉलीवुड इंडस्ट्री में जाना पहचाना नाम है मूवी मैजिक एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड जिसके एम.डी. हैं राजेश नेगी। यमकेश्वर पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड मूल के राजेश नेगी को बॉलीवुड इंडस्ट्री और कॉरपोरेट जगत के बीच  समन्वय कराने का श्रेय जाता है। 2005 में अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा अभिनीत फिल्म सरकार में भारत की सर्वश्रेेष्ठ ऐनक कंपनी ज़ी लैब ऑटो को इंटीग्रेट करके पहला ब्रांड इंटीग्रेशन कैंपेन करने का श्रेय। भी राजेश नेगी को जाता है।

तत्पश्चात उनकी कंपनी मूवी मैजिक एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने कई फिल्मों के कैंपेन किए जिनमें सरकार, सांवरिया, रामजी लंदनवाले, क्योंकि, रफ्ता रफ्ता, मुंबई टू गोवा इत्यादि शामिल हैं। रणबीर कपूर और सोनम द्वारा अभिनीत फिल्म सांवरिया का कैंपेन आज भी सबसे बेहतरीन कैंपेन माना जाता है। कुछ नया करने की चाह राजेश नेगी को अपने राज्य उत्तराखंड खींच लाई जब 2010 में विश्व के सबसे बड़े कुंभ मेले के आयोजन में उन्होंने अपना योगदान दिया।

मेरी मुलाकात राजेश नेगी से कुंभ 2010 के दौरान हुई। चेहरे पर सादगी और शांत स्वभाव के राजेश को देखकर मैंने अंदाजा लगाया कि समुद्र सा शांत व्यक्तित्व वाला यह व्यक्ति अपने में काफी कुछ समाए हुए है। मुझे बाद में पता चला कि उत्तराखंड राज्य द्वारा आयोजित कुंभ-2010 में उनका बहुत बड़ा योगदान है। 300 लोगों की टीम लेकर मुंबई से हरिद्वार आकर कई महीनों की मेहनत के पश्चात सुंदर कॉटेज और हैंगर बनवाए गए और कुंभ मेला-2010 को एक सुंदर रूप दिया गया।

कुंभ मेला-2010 के सफल आयोजन पर विश्व के विख्यात इस्कॉन मंदिर, जुहू ने पूर्व मुख्य मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को सम्मानित किया और श्रीमती हेमा मालिनी स्पर्श गंगा अभियान की ब्रांड एंबेसडर बनीं।

कुंभ-2010 में उत्तराखंड के गंगोत्री धाम के सेमावाल परिवार और यमुनोत्री धाम के उनियाल परिवार ने राजेश नेगी के सहयोग से हरिद्वार में ‘कलशछड़ी बलम’ यात्रा का आयोजन किया, जहां पर गंगोत्री से गंगाजल लाया गया और यमुनोत्री से यमुना का जल लाया गया। इसका संगम राजेश नेगी के द्वारा हर की पौड़ी हरिद्वार में किया गया।

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में श्री राजेश नेगी जी ने कई पाइनवुड के कॉटेज बनाएं और वहां के रावल सेमवाल परिवार और उनियाल परिवार को भेंट स्वरूप दिए

श्री राजेश नेगी ब्रांड इंटीग्रेशन स्पेशलिस्ट

गुजरात के सूरत शहर को भारत का चीन कहा जाता था। इस इमेज को बदलने के लिए श्री राजेश नेगी जी ने सर्दन गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्सऐन इंडस्ट्री (गुजरात राज्य की प्रथम अपैक्स बॉडी)के साथ सूरत शहर में भारत के सबसे बड़े फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा का बहुत बड़ा फैशन शो किया जिससे सूरत की छवि संपूर्ण विश्व में एक फैशन हब के तौर पर बदल गई।

राजेश को हमेशा ही मातृभूमि से प्यार और कर्मभूमि मुंबई से लगाव रहा है। वे समय-समय पर अपना विशेष योगदान उत्तराखंड को देते रहते हैं। जब मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुख्य सलाहकार के.एस.पवार ने निवेदन किया तब राजेश नेगी ने मुख्य मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से नवी मुंबई में भेंट की और उन्हें उपहार स्वरूप डेस्टिनेशन उत्तराखंड और उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट का प्रोजेक्ट बना कर दिया जो कि काफी सराहा गया।

उत्तराखंड की संस्कृति और धरोहर को संजोए रखने के लिए 2017 में बोरीवली के डॉन बॉस्को ग्राउंड पर उत्तराखंड उत्सव का आयोजन राजेश नेगी की कंपनी मूवी मैजिक एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया, जिससे सालों से बंद गढ़वाल भातृमंडल को पुनः जीवित किया जा सके। मुंबई महानगर में गंगोत्री से मुंबई तक गंगाजल लाकर हजारों की संख्या में गंगा कलश यात्रा का शुभारंभ किया गया।  गंगाजल से हर हिंदू की तृप्ति हो, गंगोत्री धाम के रावल को बुलाकर संपूर्ण विधि से मुंबई महानगर के कल्याण की कामना की गई। महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्य मंत्री देवेंद्र फडणवीस, सांसद गोपाल शेट्टी, आशीष शेलार इत्यादि लोगों ने इस कार्य खूब सराहना की थी।

मुंबई में अत्यंत व्यस्तता और समयाभाव के बावजूद भी राजेश नेगी इस्कॉन भक्ति कलाक्षेत्र को अपनी सेवा प्रदान करने के लिए समय निकाल ही लेते हैं। लॉकडाउन में भी इस्कॉन की वर्षों से चली आ रही राधा कृष्ण उत्सव को मनाने की प्रथा को कायम रखने के लिए राजेश नेगी ने इस उत्सव का ‘वर्चुअली’ आयोजन किया। ‘वर्चुअल मीडियम’ के द्वारा इसे पूरे विश्व में दिखाया गया। इस आयोजन के लिए राजेश और उनकी टीम की बहुत सराहना हुई। स्वामी प्रभुपाद के 125 वें वर्ष पर जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्का जारी किया, उस उपलक्ष्य पर इस्कॉन के फाउंडर आचार्य हिस डिवाइन ग्रेस भक्ति वेदांता स्वामी प्रभुपाद के जीवन पर आधारित ‘जर्नी ऑफ प्रभुपाद’ पर सुंदर काव्य रचना का राजेश नेगी ने आयोजित किया और इस्कॉन भक्ति कला क्षेत्र के कमेटी मेंबर होने का दायित्व निभाया।

पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व एच. आर. डी. मिनिस्टर श्री रमेश पोखरियाल की उपन्यास पर बनी गढ़वाली फिल्म मेजर निराला को मुंबई के प्रवासी उत्तराखंड वासियों के लिए मूवी मैजिक एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने जुहू के इस्कॉन ऑडिटोरियम में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। फिल्म जगत के कई लोग आए। भायंदर के मैक्स थिएटर में भी गढ़वाली फिल्म मेजर निराला  को मूवी मैजिक एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रदर्शित किया गया और गढ़वाली फिल्मों को एक नया मुकाम देने का प्रयास किया गया।

गढ़वाली फिल्म मेजर निराला का जुहू के इस्कॉन ऑडिटोरियम में प्रेस कॉन्फ्रेंसमूवी मैजिक एंटरटेनमेंट द्वारा अपने जमाने की सुपरस्टार श्री बिश्वजीत चटर्जी के 80 वे जन्मदिन पर मूवी मैजिक एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने कई बॉलीवुड इंडस्ट्री के कलाकारों को बुलाकर बेमिसाल बिश्वजीत कार्यक्रम कर बॉलीवुड में बिश्वजीत के योगदान को दर्शाया।

मुंबई शहर में नवरात्र उत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है और मूवी मैजिक एंटरटेनमेंट धमाल डांडिया के नाम से साउथ मुंबई में सबसे बड़ा नवरात्र का आयोजन करता। लोअर परेल में मुंबई का सबसे बड़ा इंडोर नवरात्र कार्यक्रम ऑर्गेनाइज कियाजिसे मुंबई की जनता ने खूब पसंद किया। गत वर्ष 2018 में कांदिवली के कंट्री क्लब में धमाल डांडिया का सफल आयोजन किया गयाजिसे मुंबई की जनता ने खूबसराहा।

महाराष्ट्र की भाषा मराठी से भी राजेश नेगी को उतना ही लगाव है, जितना उनकी मातृभाषा गढ़वाली से। जब राजेश मराठी भाषा में धाराप्रवाह बोलते हैं तब उनकी शुध्द मराठी बोली को सुनकर कोई यह नहीं कह सकता कि वो गैरमराठी  हैं। कई हिंदी फिल्मों में योगदान देने के बाद अब मूवी मैजिक एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड मराठी फिल्म ‘अद्भुत’ का निर्माण कर रहे है जो बहुत ही जल्द प्रदर्शित होगी।

राजेश नेगी का कहना है कि ‘मुझे अगर कुछ करने के काबिल बनाया तो वह मुंबई ने बनाया है। मुंबई अवसर प्रदान करता है हर उस शख्स को जिसमें कुछ कर गुजरने का हौसला और विश्वास होता है। उत्तराखंड मेरी आत्मा है तो महाराष्ट्र का मुंबई शहर मेरा शरीर। जिस तरह आत्मा और शरीर एक दूसरे के बगैर नहीं रह सकते उसी प्रकार उत्तराखंद और मुंबई दोनों के बिना मैं नहीं जी सकता।’

मुंबई शहर में एडवरटेनमेंट यानी एडवरटाइजिंग और एंटरटेनमेंट चलाने वाली कंपनी मूवी मैजिक इंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड कॉर्पोरेट जगत और बॉलीवुड जगत के लिए वरदान के समान है और आने वाले समय में उत्तराखंड फिल्म जगत के विकास में बहुत बड़ा योगदान दे सकती है।

प्ररोचन मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और एक्सल सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड जैसी कंपनी के मुख्य सलाहकार होने के साथ-साथ श्री राजेश नेगी जी विश्व विख्यात इस्कॉन भक्ति कलाशेत्र के मीडिया हेड भी है।

आने वाले समय में राजेश नेगी द्वारा स्थापित दून ऑर्गेनाइजेशन ऑफ सोशल टास्क उत्तराखंड के लिए भी वे काफी कुछ करने को इच्छुक हैं।

 

आपकी प्रतिक्रिया...